टेक इंडस्ट्री पर जिनपिंग के क्रैकडाउन ने PUBG की पैरेंट कंपनी को दिवालिया कर दिया है

चीन में कई टैक कंपनियों का बुरा हाल है।

टेंसेंट PUBG

ब्लूमबर्ग में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार चीन अपने यहाँ की टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के खिलाफ निरंतर कार्रवाई कर रहा है, जिससे चीन की दिग्गज कंपनी टेंसेंट को भारी झटका लगा है। शेयर मार्केट की दुनिया में अपने नाम का सिक्का जमाने वाली कंपनी को इस महा बहुत नुकसान उठाना पड़ा है।

रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई के महीने में टेंसेंट की शेयर वैल्यू में 23 प्रतिशत गिरावट आई है। इस भारी गिरावट से कंपनी को 170 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। ब्लूमबर्ग द्वारा प्रस्तुत डेटा इस बात का संकेत देता है कि 10 में से 9 कंपनियाँ जिनकी शेयर होल्डर्स में कमी आई है, वह चीनी कंपनियाँ हैं। इन कंपनियों की सूची में अलीबाबा और Meituan जैसे दिग्गज भी शामिल हैं।

इन कंपनियों के बाजार मूल्य में गिरावट की वजह चीनी सरकार द्वारा निजी उद्यमों के खिलाफ लगातार कार्रवाई करना है। रिपोर्ट्स की मानें तो मितुआन का शेयर हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज पर मंगलवार को 18 फीसदी नीचे आ गया। सोमवार को भी इसमें करीब 14 प्रतिशत की गिरावट आई थी। वहीं, चीनी सरकार टेंसेंट के खिलाफ गलत कारोबारी तरीकों का इस्तेमाल कर मार्केट शेयर बढ़ाने को लेकर जांच कर रही है।

और पढ़ें- अमेरिका से WeChat गया और भारत से PUBG, हुवावे के बाद चीनी कंपनी Tencent अपनी अंतिम सांसे गिन रही है

चीनी सरकार ने यह भी आरोप लगाया है कि यह कंपनियाँ डेटा निजता और आम जनता की गोपनीयता का हनन करती हैं। ऐसे में चीन इन कंनपियों के ऊपर अंकुश लगाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है। चीनी निवेशक इन कंपनियों के शेयर तेजी से बेच रहे हैं। मितुआन का शेयर फरवरी में अपने सर्वोच्च स्तर के मुकाबले अब तक 50 प्रतिशत से अधिक गिर चुका है। इसी तरह अली बाबा के शेयर में भी हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज में बीते 48 घंटों में 6.4 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि चीनी मार्केट में वित्तीय संकट गहरा रहा है।

पेगासस फ़ंड मैनेजर पॉल पोंग का कहना है कि उन्हें नहीं लगता कि चीन के रवैया में कोई बदलाव आएगा। चीन अपनी नीतियों में डेटा सुरक्षा को सबसे ऊपर रख रहा है। यह नया नॉर्मल है।

टेंसेंट के ऊपर कार्रवाई के बाद टेंसेंट को अपनी म्यूजिक वेबसाइट को बंद करना पड़ा है। we chat जो कि टेंसेंट की स्वामित्व वाली कंपनी है, वो अब अपने एप्लिकेशन पर नए यूजर का रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकेंगे।

और पढ़ें- जानिए, कोरोना के बाद डूबती हुई अर्थव्यवस्थाओं के बीच भारत ने कैसे दी चीन को पटकनी

भारत सरकार ने पिछले साल टेंसेंट की स्वामित्व वाली PUBG के ऊपर प्रतिबंध लगा दिया था, उसके बाद से टेंसेंट का बुरा दौर चल रहा है। भारत में PUBG बैन के दो दिनों के अंदर ही चीनी टेक कंपनी Tencent ने अपने बाजार मूल्य का लगभग 34 बिलियन डॉलर खो दिया है। Tencent के लिए यह दूसरा सबसे बड़ा झटका था। इससे पहले जब तब के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसी कंपनी के ऐप We chat पर प्रतिबंध लगा दिया था तब ब्लूमबर्ग ने रिपोर्ट किया था कि Tencent को पिछले महीने 66 बिलियन डॉलर का झटका लगा था। अब चीनी सरकार के क्रैकडाउन में ये कंपनी एक तरह से दिवालिया हो गई है।

Exit mobile version