केरल की आर्थिक राजधानी कहाँ है? और कैसे पहुंचे?

केरल की आर्थिक राजधानी

केरल की राजधानी कहाँ है?

वैसे तो केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम है। लेकिन आज हम आपको बताएँगे केरल की आर्थिक राजधानी के बारे में। जैसा की मुंबई के बारे में प्रचलित है की यह भारत की आर्थिक राजधानी है वैसे ही एर्नाकुलम केरल की आर्थिक राजधानी मानी जाती है। एर्नाकुलम एक विशाल महानगर है जो राज्य के अधिकांश व्यावसायिक उद्यमों के लिए आधार प्रदान करने के साथ अपने प्राकृतिक चमत्कारों को खूबसूरती से जोड़ता है।

अरब सागर से घिरा, यह आसानी से केरल में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण व्यावसायिक केंद्र है, लेकिन पर्यटकों के आनंद लेने के लिए इसमें ढेर सारे गंतव्य भी हैं। कोच्चि शहर, अपने बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाह के साथ, जिले का निर्विवाद मुकुट रत्न है। ऐतिहासिक स्थानों से जो आपको ऐसे समय में ले जाते हैं जब यह पौराणिक स्पाइस रूट के वाणिज्यिक केंद्र के रूप में काम करता था, नावों पर विदेशी यात्राओं के लिए जहां कोई भी आराम से मौसम में आराम कर सकता था, कोच्चि कभी निराश नहीं करता। केरल की आर्थिक राजधानी एर्नाकुलम ने हमेशा यहां आने वाले सभी लोगों का स्वागत करने की मलयाली भावना का प्रतीक है और यह परंपरा आज भी जारी है।

जोन: मध्य केरल

मुख्यालय: कोच्चि

टेलीफोन एक्सेस कोड: +91 484

और पढ़े : कन्याकुमारी अम्मन मंदिर को भी करें अपने तमिलनाडु ट्रिप में शामिल

पर्यटक सूचना कार्यालय:

केरल की आर्थिक राजधानी एर्नाकुलम कैसे पहुंचे?

सड़क मार्ग से: केरल की आर्थिक राजधानी एर्नाकुलम भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। केएसआरटीसी सेंट्रल बस स्टेशन जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास है, पूछताछ फोन: 2372033 निजी बसें उच्च न्यायालय जंक्शन, रेलवे स्टेशन और कलूर जंक्शन से संचालित होती हैं। तमिलनाडु सड़क परिवहन बस स्टेशन फोन: 2372616। बैंगलोर, कोयंबटूर, मैंगलोर, चेन्नई और मदुरै के लिए अंतर-राज्य निजी बस सेवाएं:

रेल द्वारा: एर्नाकुलम जंक्शन रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम का प्रमुख स्टेशन है, दूरभाष: 131; एर्नाकुलम टाउन, पूछताछ दूरभाष: 2395198; अलुवा पूछताछ फोन: 2624141

हवाई मार्ग से: नेदुंबस्सेरी में कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (शहर से 32 किमी)

पानी से: केरल की आर्थिक राजधानी एर्नाकुलम में दो फेरी स्टेशन हैं। मुख्य बोट जेट्टी जंक्शन रेलवे स्टेशन से 1 किमी दूर है और दूसरा हाई कोर्ट के पास है। फेरी का समय (मुख्य नाव घाट से): वायपेन: बारंबार सेवाएं (1/2 घंटे की यात्रा) मट्टनचेरी: दैनिक 6 घाट (1/2 घंटे की यात्रा) फोर्ट कोच्चि: दैनिक 30 सेवाएं (20 मिनट की यात्रा)। पहली यात्रा 0600 बजे और अंतिम 2110 बजे विलिंगडन द्वीप: लगातार सेवाएं (15 मिनट की यात्रा)

भौगोलिक जानकारी

ऊंचाई: समुद्र तल

क्षेत्रफल: 2408 वर्ग किमी

जनसंख्या: 3,105, 798 (2011 की जनगणना)

और पढ़े : गोवा राज्य की राजधानी कहाँ है? और वहाँ पर घूमने लायक स्थान

Exit mobile version