उत्तर प्रदेश की राजनीति में योगी सरकार ने खत्म किया VIP कल्चर

अब यूपी की सड़कों पर नहीं चलती ‘नेतागिरी’

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

जब से उत्तर प्रदेश में भाजपा सत्ता में आई हैं और 2017 में योगी आदित्यनाथ राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं तभी से उत्तर-प्रदेश में कई काम ऐसे हुए हैं जोकि ऐतिहासिक हैं। योगी सरकार अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे के साथ-साथ मंत्रियों की जाँच, कानून व्यवस्था में सुधार और विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

राज्य सरकार ने सभी पहलुओं में राज्य की स्थिति को ऊंचा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। योगी सरकार ने राजनीति में वीआईपी संस्कृति को समाप्त करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया।

कई गैर-भाजपाई राज्यों की राजनीति में VIP संस्कृति अभी भी चल रही है। जिसमें राज्य के खजाने से निर्वाचित राजनेताओं के लिए कर भुगतान, प्रत्येक मंत्री को सुरक्षा कवर के साथ-साथ अन्य विशेष उपचार शामिल हैं। इससे इतर उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने सभी प्रावधानों को समाप्त करने की पहल की है। योगी सरकार ने एक तरह से वीआईपी संस्कृति को खत्म कर दिया है।

2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीआईपी संस्कृति को समाप्त करने के कदम के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आधी रात को राज्य में भी इसे प्रतिबंधित करने के आदेश जारी किए।

सीएम योगी के आदेश के बाद एस्कॉर्ट वाहनों को छोड़कर पूरे राज्य में लाल और नीली बत्ती के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. सेना के वाहनों और एम्बुलेंस के साथ राज्यपाल और उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को बीकन का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी।

कैबिनेट के फैसले के तुरंत बाद योगी सरकार में कई मंत्रियों ने अपने सरकारी वाहनों से बत्ती हटा दी थी.

इसके अलावा, सीएम योगी ने राजनेताओं और अन्य लोगों के कर्मियों की संख्या को कम करने का भी आदेश दिया था। उन्होंने राज्य में 100 से अधिक नेताओं की सुरक्षा कम करने या वापस लेने का आदेश दिया। सीएम योगी ने कहा, “जो लोग स्टेटस सिंबल की खातिर सुरक्षा कवर का आनंद ले रहे हैं, उन्हें उनसे अलग होने के लिए तैयार रहना चाहिए।”

2019 में योगी सरकार ने एक और फैसला किया। संसदीय मामलों और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने तब कहा, “राज्य का खजाना अब मंत्रियों के आयकर और उत्तर प्रदेश मंत्री (वेतन, भत्ते और विविध प्रावधान) अधिनियम, 1981 में प्रावधान का भुगतान नहीं करेगा, जिसके लिए सरकार को भुगतान करना होता था। मुख्यमंत्री और मंत्रियों का आयकर रद्द कर दिया जाएगा।

इसके अलावा 2019 में कर्मचारियों के लिए भत्तों की समाप्ति भी योगी सरकार ने कर दी। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव मित्तल ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सरकारी कर्मचारियों को अब दो या अधिक भाषाएं जानने, कंप्यूटर चलाने, स्नातकोत्तर होने, नकद प्रबंधन के लिए भत्ता, परियोजना भत्ता लागू के लिए अतिरिक्त भत्तों का लाभ नहीं मिलेगा, सिवाए सिंचाई विभाग के और दो या उससे कम बच्चे होने की नीति के अलावा।

योगी वीआईपी संस्कृति के शौकीन नहीं हैं और न केवल मंत्रियों के लिए बल्कि अपने लिए भी इसे आकर्षक नहीं मानते हैं। फ़र्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री कार्यालय ने 2017 में कहा था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहीदों के घरों में उनके दौरे के लिए की गई फालतू व्यवस्था से “बेहद नाखुश” हैं और इस “शो-ऑफ” को तत्काल समाप्त करना चाहते हैं।

एक अधिकारी ने कहा, “मुख्यमंत्री ने स्पष्ट आदेश दिए हैं कि उनके दौरे के दौरान कोई विशेष व्यवस्था नहीं की जानी चाहिए और आम लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए।”

पूर्व में यूपी पर शासन करने वाली सभी सरकारों में योगी सरकार ही वह है जिसने मंत्रियों के साथ एक सामान्य नागरिक की तरह व्यवहार करने की पहल की। जिन दिनों वीआईपी संस्कृति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही थी, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यभार संभाला और सभी के लिए समान स्थान सुनिश्चित करने की प्रथा को समाप्त कर दिया।

Exit mobile version