15 या उससे अधिक आयु की नाबालिग ‘पत्नी’ के साथ यौन संबंध को ‘बलात्कार’ नहीं माना जाएगा: जस्टिस असलम, इलाहाबाद HC

खुशाबे अली पर लगे थे, दहेज उत्पीड़न, मारपीट और अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने के आरोप

जस्टिस मोहम्मद असलम

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के जस्टिस मोहम्मद असलम ने गुरुवार (6 अगस्त) को एक फैसले में कहा कि 15 वर्ष से अधिक उम्र की नाबालिग ‘पत्नी’ के साथ यौन संबंध को ‘बलात्कार’ नहीं माना जाएगा।

इससे पहले 8 सितंबर 2020 को, याचिकाकर्ता खुशाबे अली के खिलाफ उसकी पत्नी द्वारा मुरादाबाद के भोजपुर पुलिस स्टेशन में दहेज उत्पीड़न, मारपीट और उसे अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज किया गया था। इसके बाद आरोपी ने मामले में जमानत के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस संबंध में याचिकाकर्ता के अधिवक्ता केशरी नाथ त्रिपाठी ने कोर्ट में दलील देते हुए कहा कि मजिस्ट्रेट के समक्ष दिए गए बयान में पीड़िता ने याचिकाकर्ता के भाइयों द्वारा अप्राकृतिक यौन संबंध और बलात्कार होने की बात से इनकार किया है।

नाबालिग पत्नी के साथ यौन संबंध बनाने के आरोपी पति की जमानत अर्जी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने फैसला सुनाया कि इसे ‘बलात्कार’ नहीं माना जा सकताI इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस मोहम्मद असलम ने यह फैसला सुनाया। उन्होंने कहा कि 2013 में भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 375 (बलात्कार के लिए सजा) की पुष्टि की गई थी। इस प्रकार, बलात्कार के खंड में एक अपवाद जोड़ा गया था। इसमें लिखा है, “किसी पुरुष द्वारा अपनी पत्नी के साथ यौन संबंध या यौन क्रिया, जिसकी पत्नी पंद्रह वर्ष से कम उम्र की न हो, बलात्कार नहीं है।”

और पढ़े : भारत ओलंपिक में पदक नहीं जीतता क्योंकि भारत ओलंपिक में पदक जीतना ही नहीं चाहता

विस्तार में कहें तो भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1860 की धारा 375 में कहा गया है कि बलात्कार में एक महिला के साथ सभी प्रकार के गैर-सहमति वाले यौन संबंध शामिल हैं, जिसमें 15 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष द्वारा अपनी पत्नी के साथ संभोग करना शामिल है। इसके बाद, आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम, 2013 द्वारा धारा 375 में संशोधन किया गया, जिसमें संभोग के लिए सहमति की आयु को बढ़ाकर 18 वर्ष कर दिया गया। हालाँकि, धारा 375 (अपवाद), जो पत्नी के 15 वर्ष या उससे अधिक की होने पर वैवाहिक बलात्कार के लिए अपवाद बनाता है, में संशोधन नहीं किया गया था, और इसके परिणामस्वरूप एक पति द्वारा एक नाबालिग पत्नी के साथ जबरन यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया गया था। 15 और 18 वर्ष, की अनुमति दी गई थी।

याचिकाकर्ता के वकील ने दावा किया कि पीड़िता ने मजिस्ट्रेट के समक्ष अली और उसके भाइयों द्वारा यौन शोषण के आरोपों का खंडन किया था। इसके बाद जस्टिस मोहम्मद असलम ने आरोपी को जमानत दे दी।

यहां यह उल्लेखनीय है कि भारतीय कानून बाल विवाह को प्रतिबंधित करता है और 18 वर्ष की आयु से पहले विवाह को कानूनी नहीं माना जाता है। नाबालिग के साथ यौन संबंध दंडनीय अपराध है। हालांकि, मुस्लिम पर्सनल लॉ शादी और यौन संबंधों की अनुमति देता है अगर लड़की ने यौवन प्राप्त कर लिया है। कानूनी प्रावधानों के इन ज़बरदस्त अंतर्विरोधों को किसी तरह बदला जाना बाकी है। हालांकि, 2017 में सुप्रीम कोर्ट की 2-न्यायाधीशों की बेंच ने कहा था कि नाबालिग (18 साल से कम) की पत्नी के साथ यौन संबंध बलात्कार है।

और पढ़े : ‘आरोपी की सहमति के बिना Polygraph नहीं होगा’, कर्नाटक हाई कोर्ट का अजीबोगरीब फैसला

Exit mobile version