नीदरलैंड की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी को खरीद सकती है मुकेश अंबानी की रिलायंस

विश्व स्तर पर जाएगी रिलायंस।

ड्यूश टेलीकॉम

 सस्ते डेटा और मुफ्त कॉल के साथ भारतीय मोबाइल टेलीफोनी बाजार को विश्व पटल पर लाने के बाद तथा रिलायंस जियो को निर्विवाद रूप से बाजार में अग्रणी बनाने के बाद, मुकेश अंबानी अब अपने दूरसंचार व्यवसाय को विश्व स्तर पर ले जाने की योजना बना रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ड्यूश टेलीकॉम एजी (Deutsche Telekom AG’s) के नीदरलैंड कारोबार के प्रस्ताव पर विचार कर रही है, जिसका मूल्य करीब 6 अरब डॉलर या 44,700 करोड़ रुपये हो सकता है। मुकेश अंबानी रिलायंस को विश्व स्तर के एक वाणिज्य दिग्गज में बदलना चाहते हैं। विचार-विमर्श जारी है।

कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है और इस बात की कोई निश्चितता नहीं है कि रिलायंस औपचारिक पेशकश के साथ आगे बढ़ने का फैसला करेगी। ड्यूश टेलीकॉम ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। रिलायंस के एक प्रतिनिधि ने भी तुरंत टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

और पढ़ें: देश की कुल Oxygen ज़रूरत का 11 प्रतिशत हिस्सा अकेले “पूंजीवादी” Reliance मुफ्त में प्रदान कर रही है

ड्यूश टेलीकॉम व्यवसाय की बिक्री पर मॉर्गन स्टेनली के साथ काम कर रहा है, जिसने एपेक्स पार्टनर्स, अपोलो ग्लोबल, प्रोविडेंस इक्विटी और वारबर्ग पिंकस सहित निजी इक्विटी फर्मों से रुचि आकर्षित की है। ब्लूमबर्ग ने पिछले महीने रिपोर्ट किया था कि टी-मोबाइल नीदरलैंड के लिए सौदा यूरोप में एक दुर्लभ खरीद का प्रतिनिधित्व करेगा और मुकेश अंबानी रिलायंस को एक पुरानी अर्थव्यवस्था समूह से एक प्रौद्योगिकी और ई-कॉमर्स टाइटन में बदलने की कोशिश करेंगे।

रिलायंस डिजिटल का एक स्टोर।

और पढ़ें: टाटा, अडानी, Zydus और Reliance: COVID-19 महामारी में कैसे प्राइवेट कंपनियां देश में मदद के लिए आगे आये हैं

अंबानी ने पहले कहा था कि वह अंततः रिलायंस की डिजिटल इकाई- जियो प्लेटफॉर्म्स का विदेशों में विस्तार करना चाहते हैं और पिछले साल इसने फेसबुक सहित निवेशकों से 20 बिलियन डॉलर से अधिक का समर्थन हासिल किया। रिलायंस के शेयरों में इस साल 5.2 फीसदी की तेजी आई है, जिससे इसका बाजार मूल्य 13.7 ट्रिलियन रुपये (184 अरब डॉलर) है।

रिलायंस और फेसबुक के बीच हुई थी डील।

2019 में टी-मोबाइल नीदरलैंड्स का टेली 2 नीदरलैंड्स में विलय हो गया। जिससे बाजार में उसकी स्थिति मजबूत हुई और इसके संचालन के दायरे का विस्तार हुआ। ड्यूश टेलीकॉम के पास संयुक्त उद्यम का 75% हिस्सा है, जबकि Tele 2 के पास शेष 25% का स्वामित्व है।

ड्यूश टेलीकॉम ने 2000 में डच मोबाइल-फोन बाजार में प्रवेश किया। बेलगाकॉम एसए और टेली डेनमार्क के साथ एक उद्यम में हिस्सेदारी हासिल की। 2003 में जर्मन वाहक द्वारा शेष को खरीदने के बाद व्यवसाय का नाम बदलकर टी-मोबाइल नीदरलैंड कर दिया गया।

इसने व्यापार को बनाए रखने का निर्णय लेने से पहले, यू.एस. में वायरलेस आवृत्तियों को खरीदने के लिए धन जुटाने के लिए 2015 में इकाई की बिक्री पर विचार किया। 2019 में, T-Mobile नीदरलैंड्स का Tele 2 AB के संचालन के साथ विलय हो गया, ताकि सबसे बड़े स्थानीय वाहकों में से एक का निर्माण किया जा सके।

और पढ़ें: रिलायंस राज्यों को देगी 700 टन Oxygen, 70 हज़ार मरीजों को पहुंचेगा लाभ

मई में एक निवेशक दिवस पर बोलते हुए, टेली 2 के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केजेल जॉन्सन ने पुष्टि की कि कंपनी ने टी-मोबाइल नीदरलैंड्स में अपनी 25% हिस्सेदारी बेचने और नॉर्डिक्स और बाल्टिक्स में अपने मुख्य बाजारों पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है। तब से कयासों के बाज़ार गर्म हैं। दोनों कंपनियों की इस बारे मे चुप्पी इसके बारे मे पुष्टि करती है।

Exit mobile version