पेटेंट पंजीकरण में 572% की वृद्धि, PM मोदी का नया भारत ’50 सबसे इनोवेटिव देशों’ की सूची में हुआ शामिल

ये नया भारत है!

वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम में विजेताओं को राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार 2020 प्रदान किया था। इस वर्चुअल आयोजन में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के सचिव डॉ गिरिधर अरमाने और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने सभी विजेताओं को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि वे भविष्य में भी इस तरह के अनुकरणीय कार्य करते रहेंगे।

पीयुष गोयल ने विजेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि , “प्रौद्योगिकी और विचार विकास के दोहरे इंजन हैं, बौद्धिक संपदा वह ईंधन है जो उन्हें शक्ति प्रदान करता है और यह पुरस्कार न केवल व्यक्तियों और संस्थानों के नवीन विचारों को पहचानता है बल्कि दूसरों के लिए प्रेरणा का काम भी करता है। देश में समावेशी प्रगति और बौद्धिक संपदा कानूनों को मजबूत करने के लिए बौद्धिक संपदा क्रांति लाने की जरूरत है। इससे रोजगार सृजन, गुणवत्ता, प्रतिस्पर्धा और विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा। बौद्धिक संपदा द्वारा संचालित भारत दुनिया का “नवाचार पावरहाउस” हो सकता है। बौद्धिक संपदा अधिकार वास्तव में समकालीन समय में भारत की प्रगति को परिभाषित करते हैं और बौद्धिक संपदा अधिकार को भारत के समृद्धि अधिकार तक बढ़ाते हैं। हमें भारत को “विश्व का डिजाइन हब” बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए।”

श्री गोयल ने आगे कहा कि, “जैसे भौगोलिक सीमाएं हमारे देश के हितों की रक्षा करती हैं, वैसे ही बौद्धिक संपदा हमारे देश की संभावनाओं का संरक्षक है। बौद्धिक संपदा देश की प्रगति की आधारशिला है और हमारे युवाओं की प्रतिभा को प्रदर्शित करती है। यह स्टार्ट-अप इंडिया, मेक इन इंडिया और डिजाइन इन इंडिया की सफलता की कुंजी है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में, भारत ने एक मजबूत बौद्धिक संपदा व्यवस्था और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में काफी प्रगति की है।”

और पढ़ें: पूरे देश में दंगा करने के लिए JNU और TISS के छात्रों को एल्गार परिषद में रखा गया था

वास्तव में बौद्धिक संपदा में जीवन बदलने और अरबों लोगों की आजीविका बनाने की शक्ति और क्षमता है। आज हम बौद्धिक संपदा को वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रतिस्पर्धा में भारत की सबसे मूल्यवान संपत्तियों में से एक के रूप में पहचानते हैं। हमारे बौद्धिक संपदा अधिकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो कोई भी भारत में आविष्कार करता है वह न केवल संरक्षित है बल्कि समृद्धि का एक गारंटी-पत्र भी है। एक मजबूत बौद्धिक संपदा व्यवस्था ज्ञान के विस्तार को सशक्त बनाएगी और चुनौतीपूर्ण समय में उद्योग को सक्रिय करेगी। इस दिशा में राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा नीति के लिए “रचनात्मक भारत, अभिनव भारत” एक प्रमुख पहल रही है।

उन्होंने कहा कि अन्य प्रमुख पहलों में ऑनलाइन फाइलिंग पर 10% छूट, नवाचार और छोटी संस्थाओं के लिए 80% शुल्क रियायत जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। मंत्री ने कहा कि बौद्धिक सम्पदा दाखिल करने की प्रक्रियाएं अब और सशक्त , समयबद्ध, उपयोगकर्ता के मुताबिक और ई-लेनदेन के लिए अनुकूल हैं। उन्होंने कहा कि व्यापक ई-फाइलिंग सुविधा, पेटेंट और ट्रेडमार्क अनुप्रयोगों की इलेक्ट्रॉनिक प्रसंस्करण, पारदर्शिता और पहुंच में आसानी ला रही है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गोयल ने प्रमुख उपलब्धियों की ओर ध्यानाकर्षण किया :

श्री गोयल ने कहा कि हमने 2020 में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंकिंग को 48वें स्थान पर पहुंचा दिया है जबकि 2015-16 में भारत 81वें स्थान पर था। मंत्री ने कहा कि अब, हम सभी को अब वैश्विक नवाचार सूचकांक के शीर्ष 25 देशों में होने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक मिशन मोड में काम करना चाहिए।

और पढ़ें: भारत की UNSC के सभी स्थायी सदस्यों को चुनौती देने के बाद भी जीत दर्ज़ करने की दिलचस्प कहानी

कारों से लेकर कंप्यूटरों तक और सिलाई मशीनों से लेकर अंतरिक्ष यान तक, हमें मानवता के लिए एक बेहतर भविष्य बनाने के लिए बौद्धिक सम्पदा को प्रोत्साहित करना चाहिए। हमें अपनी बौद्धिक सम्पदा व्यवस्था को और अधिक कुशल बनाने के लिए हम सभी को विचारों में योगदान करने की जरूरत है।

Exit mobile version