चीन में बत्ती गुल: बिजली की कमी से Apple और Tesla जैसी कंपनियाँ कर रहीं हैं चीनी निर्भरता पर पुनर्विचार

बिजली की कमी के कारण Apple, Tesla के suppliers ने भी चीन में अब अपने उत्पादन सयंत्र को बंद कर दिया है!

चीन बिजली उत्पादन

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई देश अपने नागरिकों के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन नहीं कर सकता है तो क्या हो सकता है? चीन में इसी तरह का संकट चल रहा है। जनता को तो छोड़िए बड़ी बड़ी कंपनियों तक को बिजली नहीं मिल रही है। अब इसी क्रम में कई बड़ी कंपनियों जैसे Apple, Tesla के suppliers ने भी चीन में अब अपने उत्पादन सयंत्र को हाल्ट कर दिया है।

दरअसल, चीन अपने उद्योगों के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन करने में विफल रहा है। कई प्रमुख ऐप्पल और टेस्ला आपूर्तिकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने देश की सख्त ऊर्जा खपत नीति का पालन करने के लिए अपनी कुछ चीनी सुविधाओं में रविवार को उत्पादन रोक दिया है।

बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ चीन में परिचालन पर पुनर्विचार करने में जुटीं

Apple के आपूर्तिकर्ता Unimicron Technology Corp ने कहा कि चीन में उसकी तीन सहायक कंपनियों को “स्थानीय सरकारों की बिजली सीमित करने की नीति का पालन करने” के लिए 26 सितंबर की दोपहर से 30 सितंबर की मध्यरात्रि तक उत्पादन बंद करना पड़ा। कंपनियों द्वारा उत्पादन को अस्थायी रूप से रोक देने से नवीनतम आईफ़ोन सहित इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के लिए पीक सीज़न के दौरान आपूर्ति-श्रृंखला की निरंतरता खतरे दिख रही है। यह भी रोपोर्ट सामने आई है कि फॉक्सकॉन के एक सहयोगी, ईसन प्रिसिजन इंजीनियरिंग ने कहा कि उसने रविवार से शुक्रवार तक चीनी शहर कुशान में अपनी सुविधाओं पर अपने उत्पादन को निलंबित कर दिया।

अंतत: बहुराष्ट्रीय कंपनियों को चीन में अपने परिचालन पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। Apple, किसी भी मामले में, अपने उत्पादन विकल्पों में विविधता लाने की कोशिश कर रहा है और लगातार चीन को छोड़ने के बाद भारत की ओर रुख कर रहा है।

चीन, जो अपनी आधे से अधिक ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए थर्मल पावर पर निर्भर है, थर्मल कोयले की तंग आपूर्ति से जूझ रहा है। शी जिनपिंग ने ऑस्ट्रेलियाई कोयले के शिपमेंट पर प्रतिबंध लगा दिया है और बीजिंग को ऑस्ट्रेलिया से आने वाले जीवाश्म ईंधन का विकल्प नहीं मिल रहा है।

और पढ़ें: कैसे मोदी सरकार ने US की धमकियों को भाव न देते हुए मास्टरकार्ड पर बैन लगा दिया

बंद हो रहे अन्य चीनी उद्योग

मॉर्गन स्टेनली ने सोमवार को अपने ग्राहकों को एक नोट लिखा, जिसमें कहा गया है कि चीन में स्टील, एल्युमीनियम और सीमेंट उद्योग बिजली की कमी से प्रभावित हुए हैं और उन्हें अपने उत्पादन पर अंकुश लगाना पड़ा है। चीन की एल्युमीनियम उत्पादन क्षमता में 7 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि उसकी सीमेंट उत्पादन क्षमता का 29 प्रतिशत चीन में चल रहे बिजली संकट से प्रभावित हुआ है।

कितनी खराब हालत है चीन में?

बता दें कि चीन में राष्ट्रव्यापी, प्रमुख बंदरगाहों में संग्रहीत कोयले की कुल मात्रा 62.98 मिलियन टन थी, जो साल-दर-साल के आंकड़ों को देखते हुए 8.3% कम थी। पूरे चीन में कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों का भंडारण लगभग 110 मिलियन टन था, जो कि 21 मिलियन टन की कमी थी। यह उतना ही स्टॉक है जिसका उपयोग केवल लगभग 18 दिनों के लिए किया जा सकता है। दूसरी ओर, वर्ष की पहली छमाही में, देश की कुल बिजली की खपत में साल दर साल 16.2% की वृद्धि हुई है। सीसीपी के लिए मामले को बदतर बनाने के लिए, आपूर्ति और मांग के बीच असंतुलन ने सीधे थर्मल कोयले की कीमत को बढ़ा दिया है। कोयले की कीमतें उच्च स्तर पर पहुंच रही हैं जो चीन में स्टेकहोल्डर पहले कभी नहीं देखी हैं। बिजली संयंत्रों और अन्य उद्योगों के लिए कोयले की कीमतों में बढ़ोतरी से परिचालन असंभव हो गया है।

पिछले साल भी, चीन में कोयले की बढ़ती कीमतों का प्रतिकूल प्रभाव सर्दियों के महीनों के दौरान स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा था। दिसंबर 2020 से ही कई चीनी शहरों में अंधेरा छा गया था, और हीटिंग उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। सर्दियों के महीने एक बार फिर आने के साथ, चीनी जनता को एक सर्द और क्षमाशील सर्दी के लिए तैयार रहना चाहिए, जिसे सीसीपी के बिजली-उपभोग विरोधी फरमानों से और भी बदतर बना दिया गया है।

और पढ़ें: PM मोदी की US में हुई शीर्ष कंपनियों के CEO से बैठक, बातचीत के केंद्र में रहे ड्रोन और सेमीकंडक्टर चिप्स

जनता के भी गुस्से का सामना करना पड़ेगा

हालांकि, चीन में कोयले की तंग आपूर्ति और बिजली उत्पादन में कमी को देखते हुए, बिजली की कमी का संकट आसन्न लगता है। अंततः, सीसीपी के लिए बिजली आपूर्ति जैसी बुनियादी चीज़ उपलब्ध कराने में अपनी विफलता पर जनता के गुस्से और आक्रोश को कम करना मुश्किल होगा। जैसे-जैसे बिजली की कमी तेज होगी और औद्योगिक उत्पादन घटेगा, चीन की स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला भी प्रभावित होगी। अंतत: चीन में सक्रिय कई बहुराष्ट्रीय निगमों को भी कम्युनिस्ट देश से बाहर निकलना होगा। एप्पल इंक और टेस्ला इंक के आपूर्तिकर्ताओं का उत्पादन इसी बात की ओर इशारा करता है।

चीन के आश्चर्यजनक आर्थिक विकास को सक्षम करने में बहुराष्ट्रीय कंपनियों की बड़ी भूमिका थी। हालांकि, चीन में काम कर रहे बहुराष्ट्रीय निगम व्यापार के अनुकूल परिस्थितियों और प्रस्ताव पर बुनियादी ढांचे पर विश्वास करते थे। परंतु अब उन्हें वही बिजली तक नहीं मिल रही है। बिजली की कमी के संकट से चीन को अब जो नुकसान हो रहा है उसके लिए शी जिनपिंग और सीसीपी के अलावा किसी और को दोष नहीं दिया जाएगा।

Exit mobile version