चेतन भगत ने 2004 में ही कोरोना महामारी की भविष्यवाणी कर दी थी, इनके उपन्यासों के पीछे छिपे Code आपके होश उड़ा देंगे

चेतन भगत उपन्यास

चेतन भगत ने कुछ दिनों पहले खुद को भारत के सफल टीकाकरण अभियान का कारण बताया था। देश में अब तक 67 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। अगस्त महीने में 18.38 करोड़ वैक्सीन की डोज दी गई। 27 अगस्त और 31 अगस्त को क्रमश: एक-एक करोड़ से अधिक वैक्सीन लगाई गई थी। पूरे महीने में औसतन हर दिन 59.29 लाख वैक्सीन लगाई गई। आज, भारत का टीकाकरण अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है, और इसका श्रेय मोदी सरकार, वैक्सीन निर्माताओं और फ्रंटलाइन वर्कर्स को जाता है। चेतन भगत ने भी इस अभियान में जबरदस्त योगदान दिया है। इस बात का उल्लेख चेतन भगत ने अपने एक ट्वीट में किया है और खुद को भारत की सफल वैक्सीनेशन के पीछे का कारण बताया है। उन्होंने ये भी बताया कि अपने एक लेख के जरिए उन्होंने टीकाकरण अभियान में 5-10 गुना तेज़ी की वकालत की थी, इसीलिए इसमें उनका भी योगदान है।

इसके बाद चेतन भगत को लोगों ने निशाना बनाना शुरू कर दिया। चेतन भगत के वैक्सीनेशन संबंधी इस ट्वीट के लिए जो लोग उन्हें खरी-खोटी सुना रहे हैं, वो असल में मूर्ख हैं क्योंकि चेतन भगत ने पहले ही महामारी को लेकर भविष्यवाणी कर दी थीं, जो कि उनके उपन्यास के शीर्षकों तक में दिखाई भी देता है, इसलिए हमें नास्त्रेदमस की उपाधि देकर चेतन भगत का सम्मान करना चाहिए। यदि फिर भी विश्वास न हो तो हम चेतन भगत द्वारा रचित उपन्यास से उदाहरण भी प्रस्तुत कर रहे हैं, ध्यान से समझिये।

5 Point Someone- चेतन भगत के इस उपन्यास के शीर्षक के माध्यम से चेतन ने कोविड -19 के विभिन्न वेरिएंट्स (मूल, अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा) की भविष्यवाणी की थी और दशमलव के बाद का भाग बताता है कि वायरस लगातार Mutate होता रहेगा, जितना ज्यादा Mutate होगा उतना ही घातक होगा।

वर्तामन परिदृश्य पर गौर करें तो फिलहाल डेल्टा वेरिएंट दुनिया भर में कहर बरपा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि पूरी दुनिया ने सोचा था कि कोविड -19 वायरस का Mutation तेज़ नहीं होगा और एक ही टीका महामारी को नियंत्रित करने में सक्षम होगा। अब यह चेतन भगत की दूरदर्शिता थी जिसने 2004 में ही अपने एक उपन्यास के जरिये कोरोनवायरस के उद्भव, इसके पांच प्रकार और उनके निरंतर विकसित होने की भविष्यवाणी की थी।

1 Night in Call Center

कॉल सेंटर व्यस्त कार्यस्थलों या सामान्य रूप से किसी भीड़-भाड़ वाली जगह का प्रतिनिधित्व करते हैं। वायरस इतना संक्रामक है कि आपको संक्रमित होने के लिए केवल एक रात की आवश्यकता होती है और फिर आप व्यस्त कार्यस्थल (किसी भीड़-भाड़ वाली जगह) में अपने आस-पास के सभी लोगों को संक्रमित कर देंगे। स्पष्ट है कि चेतन भगत ने 2005 में ही कोविड-19 के तेजी से फैलने की प्रवृत्ति पर प्रकाश डाला था। चूंकि भारत रिकॉर्ड संख्या में इस बीमारी के खिलाफ अपनी आबादी का टीकाकरण कर रहा है ऐसे में चेतन भगत का खुद को क्रेडिट देना गलत  भी नहीं है।

2 States

चेतन भगत के इस उपन्यास के शीर्षक के माध्यम के माध्यम से चेतन भगत ने अपनी बेहतरीन प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए चेतावनी दी थी कि 2 राज्य घातक वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई को धीमा कर देंगे। इन दो राज्यों की बात करें तो केरल एवं महाराष्ट्र से सर्वाधिक केस सामने आ रहे हैंं। देश के कोरोनावायरस के कुल मामलों की संख्या में केरल का प्रतिनिधित्व 70 प्रतिशत तक है। वहीं महाराष्ट्र अब तक महाविकास आघाड़ी के नेतृत्व में दूसरी लहर से भी नहीं उबर पाया है।

3 Mistakes Of My life

  1. मास्क न पहनना
  2. हाथ धोने की या स्वच्छता की आदत का न होना
  3. सामाजिक दूरी का ध्यान न रखना

ये तीन गलतियां ही हैं, जो किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को COVID-19 मरीज़ में बदल सकती है।

Half Girlfriend

कोविड महामारी के कारण लॉकडाउन लगाया गया और लॉकडाउन के साथ फिजिकल डिस्टेंसिग की बात कही गई। फिजिकल डिस्टेंसिंग सभी के लिए दर्दनाक था, लेकिन प्रेमियों के लिए यह एक बुरे सपने जैसा रहा। वायरस ने आखिरकार असली गर्लफ्रेंड को हाफ गर्लफ्रेंड में बदल दिया। ये बात हमारे नास्त्रेदमस चेतन भगत क़ो काफी पहले पता चल चुकी थीं।

Revolution 2020- चेतन भगत ने पहले ही अपने उपन्यास के शीर्षक के जरिए कह दिया था कि 2020 एक क्रांति का प्रतीक होगा, जो कि कोरोनावायरस के कारण हुआ भी है।

ऐसे में ये आपत्तिजनक है कि वैक्सीनेशन की बढ़ोतरी का श्रेय लेने के लिये चेतन के ट्वीट पर आप हंसें या उनकी आलोचना करें, आपको आत्मावलोकन करना चाहिए। दा विंची जैसे व्यक्ति ने हमें अपने उपन्यासों के जरिए पहले ही चेता दिया था, लेकिन हम लोग अनपढ़ हैं जो उनके कथनों को नहीं समझ पाए।

चेतन भगत के ट्वीट के लिए जो लोग उनकी आलोचना कर रहे हैं, उन्हें पहले उनके नॉवेल पढ़ने चाहिए, जिससे उन्हें पता चल सके कि ब्रम्हांड में आज जो कुछ घटित हो रहा है, उसकी भविष्यवाणी नास्त्रेदमस चेतन भगत पहले ही कर चुके थे।

Exit mobile version