PM मोदी के सत्ता में आने के बाद से ही Global Innovation Index में बेहतर कर रहा है भारत

पिछले 6 सालों में भारत ने इस रेटिंग में किया 35 अंकों का सुधार....

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रेटिंग लिस्ट

रिसर्च एवं आविष्कार के क्षेत्र में भारत को कभी ज्यादा महत्व नहीं मिला है। अब तक सरकारों का रवैया भी इस मुद्दे पर उदासीन ही रहता था लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद से इस क्षेत्र में लगातार लोगों को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहा है। इसका परिणाम भी साफ दिख रहा है, वर्ष-दर-वर्ष ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index) में भारत की रेटिंग सुधर रही है। 2021 की रेटिंग के बाद भारत इस रेस में 46वें स्थान पर आ गया है। यह भारत के लिए एक सुखद खबर है क्योंकि पिछले 6 सालों में भारत ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रेटिंग में 35 अंकों का सुधार किया है। देश की इस उपलब्धता का श्रेय मोदी सरकार को ही दिया जा रहा है क्योंकि पिछले 6 वर्षों में मोदी सरकार ने आविष्कार के लिए वैज्ञानिकों को खूब प्रोत्साहित किया है।

रैंकिंग में ऐतिहासिक सुधार

मोदी सरकार ने हमेशा ही आर्थिक क्षेत्र से लेकर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मुद्दे पर बेहतरीन काम किया है, जिसका नतीजा ये है कि मोदी सरकार के नेतृत्व में कोरोना के कारण बर्बाद हो चुकी भारतीय अर्थव्यवस्था पुनः पटरी पर दौड़ने लगी है। ऐसे में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2021 की रेटिंग मोदी सरकार के लिए एक सकारात्मक ख़बर हैं। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंकिग 46 हो गई है। इससे पहले ये रैंकिग 48 थी, जिसमें दो अंको का उछाल देखा गया है। मोदी सरकार के कार्यकाल में भारत की ये अब तक की सबसे बेहतरीन रेटिंग है।

और पढ़ें- ‘कृषि सुधार की तरफ एक कदम’, IMF ने मोदी सरकार के कृषि कानून को सराहा

नीति आयोग ने देश की इस सफलता पर एक बयान में कहा, महामारी के अभूतपूर्व संकट से निपटने में हमारे लिए इनोवेशन अग्रिम हथियार की तरह रहा और देश को आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ाने में भी इसकी विशेष भूमिका है।वहीं, इस मामले में WIPO ने कहा, यह रैंकिंग सरकारी एवं निजी शोध संस्थानों द्वारा शानदार काम और बेहतर स्टार्टअप इकोसिस्टम का प्रमाण है। परमाणु ऊर्जा विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बायोटेक्नोलॉजी विभाग एवं अंतरिक्ष विभाग जैसे वैज्ञानिक विभागों ने भारत के नेशनल इनोवेशन कोसिस्टम को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है।

भारत का बेहतरीन प्रदर्शन

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रेटिंग की उपियोगिता को लेकर WIPO (World Intellectual Property Organization) ने आगे कहा, यह इंडेक्स दुनियाभर की सरकारों के लिए अपने यहां सामाजिक एवं आर्थिक बदलावों को समझने का आधार बना है। पिछले कुछ वर्षो में इस इंडेक्स ने सरकारों के लिए पॉलिसी टूल की भूमिका निभाई है।यह मोदी सरकार द्वारा की गई सुधार के पहलुओं का ही असर है कि 2015 में जो रैंकिग 81 थी, वो अब 46 तक पहुंच गई है। वहीं, GII ने भारत की रेटिंग पर कहा, यह निम्न में दूसरे स्थान पर है। भारत ने मध्यम आय वर्ग 2019 और 2020 में अपने इनकम ग्रुप में तीसरा स्थान हासिल किया और साल 2019 में टॉप-3 में प्रवेश किया है।

और पढ़ें- आखिर क्यों IMF और वर्ल्ड बैंक से पाकिस्तान को बड़े-बड़े कर्ज मिलते हैं? जवाब है इन संस्थाओं पर चीन का दबाव

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index) द्वार दी गई रेटिंग के जरिए मोदी सरकार को इस क्षेत्र में किए गए कामों का ईनाम मिला है। मोदी सरकार की ओर से उठाए जा रहे बेहतरीन कदमों को देखते हुए ये भी कहा जा सकता है कि जल्द ही वो समय भी नजदीक होगा जब भारत वैश्विक स्तर पर इस रेटिंग के टॉप-10 देशों में दिखेगा।

Exit mobile version