भारत का खेल उद्योग नष्ट होने की कगार पर था, फिर आए इंडियन सुपर लीग और प्रो कबड्डी लीग

असल में खेल ही यहां अंतिम विजेता रहा है!

प्रो कबड्डी

लोकप्रियता, पहुंच और खपत के मामले में भारतीय खेलों ने पिछले कुछ वर्षों में व्यापक बदलाव का अनुभव किया है। वे दिन गए जब केवल भावुक लोग ही खेलों का अनुसरण करते थे। भारत में खेल अत्याधुनिक मनोरंजन का एक प्रमुख स्रोत बन गया है। इस बदलाव के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक निजी लीग खेल संस्कृति का प्रादुर्भाव रहा है जिसे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) द्वारा लाया गया था।

भारत में लीग स्पोर्ट्स का उदयभारत में लीग स्पोर्ट्स का उदय

आईपीएल मॉडल न केवल आर्थिक रूप से फायदेमंद है, बल्कि एक बहुत बड़े प्रशंसक वर्ग को भी आकर्षित करता है। इस प्रकार अन्य आयोजकों को भी संबंधित खेलों के व्यवसायिकरण के लिए समान रणनीति को लागू करते हुए देखना आश्चर्यजनक नहीं था। प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल), इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) और प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) इसके कुछ उदाहरण हैं।

इन सभी ने भीड़ को आकर्षित करने के मामले में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। प्रायोजक, दर्शक, खिलाड़ी और अंततः सभी हितधारक इस नए खेल वातावरण से संतुष्ट रहें हैं। असल में, खेल ही यहां अंतिम विजेता रहा है। ये क्लब युवाओं के विकास के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अनुभवी अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ परिचय भी युवा खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा सीखने लायक परिवेश बनाता है।

इसके अलावा, खेल के मसालेदार संस्करण भी भूले हुए खेलों को समकालीन कालचक्र में वापस ला सकते हैं। लोगों को जोड़ सकते हैं। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, 2014 में बनी प्रो कबड्डी लीग ने 2018 में 397 मिलियन दर्शकों को आकर्षित करने में कामयाबी हासिल की। ​​नवगठित प्रो वॉलीबॉल लीग (PVL) ने अपने पहले संस्करण में ही 147 मिलियन दर्शकों को आकर्षित करने में कामयाबी हासिल की थी।

और पढ़ें: खेलो इंडिया अभियान का असर: भारत की मरती स्पोर्ट्स इकॉनमी में अब नई जान आ गयी है

खेल हुआ डिजिटल

एक चीज जिसने लोगों के खेल को देखने के तरीके को बदल दिया है वह है डिजिटल क्रांति। आज, खेल प्रशंसक जो टीवी के सामने नहीं हैं। वे अभी भी भारतीय खेल वेबसाइटों और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग मार्गों में से एक के माध्यम से अपने पसंदीदा खेलों को लाइव देख सकते हैं। इसके बाद वे इसके बारे में कमेंट कर सकते हैं, इंटरनेट डेटा के सस्ते होने और स्मार्टफोन की गहरी पैठ ने इस क्रांति को और बढ़ा दिया है।

प्रो कबड्डी लीग की सफलता

2014 में बनी प्रो कबड्डी टेलीविजन पर देश की दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग बन गयी थी। ग्रुपएम मीडिया और स्पोर्ट्ज़ नेटवर्क द्वारा भारत में स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप पर एक रिपोर्ट के अनुसार, इसने पिछले साल टेलीविजन पहुंच में फुटबॉल की इंडियन सुपर लीग को पीछे छोड़ दिया है। एक खेल के रूप में कबड्डी ने पिछले साल अर्जित राजस्व के मामले में फुटबॉल को भी पीछे छोड़ दिया – 109.5 करोड़ रुपये की तुलना में 122 करोड़ रुपये। हालाँकि, इस आंकड़े में केवल प्रो कबड्डी का योगदान नहीं था। भारत में आयोजित 2016 कबड्डी विश्व कप का भी इससे कुछ लेना-देना था।

ग्रुपएम रिपोर्ट के अनुसार, प्रो कबड्डी ने पिछले साल आयोजित अपने दो सत्रों में 15 केंद्रीय प्रायोजकों के साथ 100 करोड़ रुपये कमाए। टीम स्पॉन्सरशिप के मामले में, लीग ने 2016 में 62 करोड़ रुपये की कमाई की। इस सीजन में टाइटल स्पॉन्सर वीवो के अलावा, प्रो कबड्डी ने जिलेट, टीवीएस मोटर्स, एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ऑफ इंडिया, बजाज इलेक्ट्रिकल्स, इंडो निसिन फूड्स के साथ करार किया है। लक्स कोज़ी, कैस्ट्रोल और यूनाइटेड स्पिरिट्स।

ISL की आपार सफलता

ISL के प्रादुर्भाव नें भारतीय फूटबाल को पूरी तरह से बदल दिया। इस लीग का उद्भव भारतीय फूटबाल के सफलता की महागाथा है। इसके कुछ ठोस आर्थिक और मूलभूत कारण भी है। इस प्रतियोगिता ने फूटबाल जगत के कुछ बड़े नामों को शामिल किया है जिससे खिलाड़ियों के मनोबल और खेल स्तर मे भी अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। एलेसेंड्रो डेल पिएरो, डेविड ट्रेजेगुएट, रॉबर्ट पाइर्स, लुइस गार्सिया, जोन कैपडेविला, निकोलस एनेल्का और डेविड जेम्स फुटबॉल की दुनिया के कुछ बड़े नाम ISL में है। ISL ने बड़े पैमाने पर निवेश को भी अपनी ओर खींचा है। सोशल मीडिया तक फैले वायरल प्रचार के साथ, आईएसएल ने दर्शकों को एक विशाल वर्ग को आकर्षित किया है। जॉन अब्राहम, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, रणबीर कपूर, अभिषेक बच्चन और ऋतिक रोशन के  इंडियन सुपर लीग में फ्रेंचाइजी के मालिक होने के कारण इसके दर्शकगण में विविधता भी आई है। इतना ही नहीं, एटलेटिको मैड्रिड, फिओरेंटीना और फेयेनोर्ड कुछ प्रमुख यूरोपीय फुटबॉल क्लब थे, जिन्होंने आईएसएल की टीमों के साथ करार किया। साथ ही, इसे प्राइम टाइम पर प्रसारित किया गया था। सीज़न के इस बिंदु पर, अधिकांश टीमें विदेशी खिलाड़ियों की भर्ती के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण घरेलू सितारों के साथ अपने दस्ते को भरने दिलचस्प सौदे पहले ही पूरे किए जा चुके हैं।

सरकार का सहयोग

आधारभूत खेल संरचना को मजबूती देते हुए पीएम ने सबसे पहले अत्याधुनिक ट्रांसस्टैडिया स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस और रिहैब सेंटर का उद्घाटन भी किया, जिसका उद्देश्य मानव प्रदर्शन प्रयोगशालाओं, गैर-इनवेसिव उपचार, आकलन और फिटनेस कार्यक्रमों के माध्यम से एक मजबूत और स्वस्थ भारत का निर्माण करना है। खेलो इंडिया ने भी लोगों के मन में खेल के प्रति उनकी धारणा के संबंध में बड़े बदलाव लाए हैं। यह 8 साल के कार्यकाल के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान करता है, जो खिलाड़ियों को बहुत कम उम्र से अपने कौशल को विकसित करने में मदद करेगा। राष्ट्रीय राजधानी की एक झुग्गी बस्ती के 16 वर्षीय निसार अहमद का मामला, जो 100 मीटर स्प्रिंट में 0.2 सेकंड से विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गया था और अब उसे इस योजना के तहत उसैन बोल्ट के कोच द्वारा प्रशिक्षण से गुजरने वाले 14 एथलीटों में से एक के रूप में चुना गया है।

और पढ़ें: पीआर श्रीजेश: प्रथम मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के सबसे पहले दावेदार हैं

उज्ज्वल भविष्य

रोजगार और राजस्व पैदा करने के मामले में खेल को दुनिया भर में सबसे बड़े उद्योगों में से एक माना जाता है। खेल एक बहु-अरब डॉलर का वैश्विक उद्योग है, जो भारी उपभोक्ता मांग से प्रेरित है। वैश्विक खेल उद्योग का अनुमान है कि यह लगभग 600 बिलियन डॉलर का है, जो विश्व सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 0.5 प्रतिशत योगदान देता है (यह कुछ देशों में 5 प्रतिशत तक है) जबकि भारत में यह सकल घरेलू उत्पाद का केवल 0.1 प्रतिशत योगदान देता है। पिछले 3 से 5 वर्षों में इस प्रवृत्ति में एक बहाव देखा गया है। भारतीय खेल परिदृश्य क्रिकेट के खेल से परे अपना रास्ता बना रहा है।

श्री संजय गुप्ता, एमडी स्टार इंडिया ने भारतीय उद्योग परिसंघ स्कोरकार्ड फोरम, 2018 में कहा था कि भारतीय खेल उद्योग में अगले 5 साल में $ 10 बिलियन के निशान तक पहुंचने की क्षमता है।

और पढ़ें: Tokyo Olympics 2020: भारत एक बार फिर से हॉकी का पावरहाउस बन रहा है

लीग ने सभी खेलों और उद्योग को प्रमुख समर्थन प्रदान किया है। कोई भी खिलाड़ी इस धारणा की पुष्टि करेगा कि लीग ने अपने खेल के लिए चमत्कार किया है और राजस्व के मामले में भी बढ़ोतरी की है। सबसे प्रसिद्ध इंडियन प्रीमियर लीग की अनुमानित कीमत 5.3 बिलियन डॉलर है। अन्य लीग भी अपने शेयरों में योगदान दे रही हैं और इससे भारतीय खेल उद्योग को पांच साल पहले के 1.3 अरब डॉलर से 2.7 अरब डॉलर का आंकड़ा छूने में मदद मिली है। कई उद्यमियों ने एडुस्पोर्ट्स जैसे शानदार मॉडल बनाए हैं जो स्कूलों को खेल शिक्षा को अपनाने में सक्षम बनाते हैं।

वैश्विक खेल वस्तुओं के निर्यात बाजार में भारत की हिस्सेदारी कई गुना बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि देश अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने माल की विश्वसनीयता स्थापित कर रहा है। भारतीय खेल के सामान दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं और वैश्विक खेल सामान बाजार में अपनी पहचान बनाई है। यह उद्योग अपने कुल उत्पादन का लगभग 60 प्रतिशत दुनिया भर में खेल-प्रेमी लोगों को निर्यात करता है।

भारत में खेल के सामान का बाजार 2012-13 में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था। बाजार सालाना 35-40 प्रतिशत बढ़ रहा है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि स्पोर्ट्स इंजीनियरिंग, यूनाइटेड किंगडम की भूमि भारतीय खेल सामानों का प्रमुख आयातक है। यह एक खेल महाशक्ति के रूप में विकसित होने की भारत की क्षमता को दर्शाता है।

Exit mobile version