कर्नाटक के नए CM बसवराज बोम्मई ने BJP की शानदार जीत के साथ किया अपना पहला टेस्ट पास

भारतीय जनता पार्टी ने बेलगावी में किया स्पष्ट बहुमत हासिल, तो कलबुर्गी में स्थिति सुधारी

कर्नाटक नगर निगम चुनाव

कर्नाटक की राजनीति में एक बड़ा उलटफेर तब देखने मिला था जब राज्य के शासन में सत्ता के मुखिया का चेहरा बदलते हुए जुलाई 2021 को बी एस येदियुरप्पा को हटाकर बसवराज बोम्मई को मुख्यमंत्री की कुर्सी थमा दी गई थी। आगामी विधानसभा चुनावों से 2 वर्ष पूर्व येदियुरप्पा को हटाना बीजेपी की विवशता थी क्योंकि पार्टी को सरकार गिरने का आभास होने लगा था। वहीं, बसवराज बोम्मई के आने के बाद सरकार को स्थिरता तो नसीब हुई पर अब पार्टी के समक्ष नगर निगम चुनाव खड़े थे और बोम्मई की मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली परीक्षा थी जिसे उन्होंने निस्संदेह पार कर लिया है।

कर्नाटक में तीन नगर निगम के चुनाव, जिसे मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के “परीक्षा” के रूप में देखा जा रहा था, उसमें बोम्मई खरे उतरे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बेलगावी में स्पष्ट बहुमत हासिल किया है और कलबुर्गी में अपनी स्थिति में उल्लेखनीय सुधार किया है। हालांकि, हुबली धारवाड़ नगरपालिका चुनावों के नतीजे उस अनुकूल नहीं थे परंतु दो निगमों में पूर्ण बहुमत और उसमें भी कर्नाटक बेलगावी नगर निगम चुनाव में जीतना बोम्मई के नेतृत्व कौशल को दर्शाता है क्योंकि बीजेपी यहाँ पहली बार जीती है।

ऐसे में बोम्मई अपनी परीक्षा में न केवल उत्तीर्ण हुए हैं बल्कि आगामी विधानसभा चुनावों में किसके चेहरे पर चुनाव लड़ा जाएगा उसपर भी मुहर लग गई है। पार्टी शीर्ष नेतृत्व ने निकाय चुनावों में बेहतर नतीजों के परिणामस्वरूप बोम्मई को ही आगामी चुनावों में बीजपी का चेहरा प्रोजेक्ट करते हुए उसकी घोषणा भी कर दी है।
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट किया, ‘तीन नगर निगमों बेलगावी, हुबली-धारवाड़ और कलबुर्गी चुनावों में बीजेपी पर भरोसा करने के लिए कर्नाटक के लोगों को धन्यवाद।’ उन्होंने आगे कहा, ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन-हितैषी नीतियों के लिए धन्यवाद। हमने पहली बार बेलगावी नगर निगम चुनाव जीता है, यह गर्व की बात है कि कर्नाटक बीजेपी हुबली-धारवाड़ निगम में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है और कलबुर्गी निगम में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।’

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में अब हिंदू मंदिरों का फंड हज, मदरसा और चर्चों पर खर्च नहीं होगा

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने तीन नगर निगम के चुनाव में बेलगावी में स्पष्ट बहुमत प्राप्त करके एक ट्रॉफी प्राप्त की है। बीजेपी हुबली-धारवाड़ में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी और कालाबुरागी में दूसरे स्थान पर रही।

बेलगावी में, 58 वार्डों में से 35 पर जीत हासिल करते हुए नगर निगम पर प्रभुत्व कायम करके बीजेपी ने इतिहास रच दिया। यहाँ बीजेपी का कमल पहली बार खिला है तो वहीं कांग्रेस ने निगम में 10 सीटें जीती, जबकि निर्दलीय को 12 और AIMIM को एक सीट मिली है।  ज्ञात हो यहाँ, कांग्रेस का बुरा हाल करने में जय भीम-जय मीम वाली AIMIM का सबसे बड़ा हाथ है क्योंकि वो इस चुनाव में कांग्रेस के लिए वोट कटुवा साबित हो गई। यह सर्वविदित था कि, AIMIM इस चुनाव में गुल नहीं खिला पाएगी पर उसने कांग्रेस के वोट पर चोट कर उसे हाशिए पर अवश्य ला दिया।

यह भी पढ़ें- योगी के बाद बोम्मई सरकार ने कर्नाटक में लगाया मुहर्रम जुलूस पर प्रतिबंध

हुबली-धारवाड़ नगर निगम (एचडीएमसी) में, भाजपा ने 82 सदस्यीय परिषद में स्पष्ट बहुमत हासिल करने के लिए आवश्यक 42 में से 2 सीटें कम, 39 सीटें जीतीं। कांग्रेस पार्टी ने एचडीएमसी में 33 सीटें जीतीं, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों को छह सीटें मिलीं। यह चुनाव बीते 3 सितंबर को हुए थे और नतीजे सोमवार को घोषित किए गए।

इन सभी कारकों को देखें तो इसमें सबसे बड़े चेहरे के रूप में बसवराज बोम्मई उभरकर आए हैं जिन्होंने नेतृत्व के भरोसे को परिपूर्ण करने के साथ ही चुनावी निर्णयों को अपने अनुकूल बनाने का काम किया। ऐसे में नेतृत्व द्वारा अब बोम्मई को रिटर्न गिफ्ट के तौर पर नेतृत्वकर्ता का तमगा दिया जाना बसवराज बोम्मई के लिए सुखद एहसास है। बसवराज बोम्मई को मिला यह तोहफा अब उनकी ओर से आगामी विधानसभा चुनावों में निगम चुनाव की भांति ही परिणामों को अपनी ओर करने और सरकार बनाने के लिए जमीनी स्तर पर पार्टी में जान फूंकने का काम करेगा।

Exit mobile version