Khamma Ghani Meaning in Hindi – खम्मा घणी का हिंदी अर्थ

Khamma Ghani Meaning in Hindi

Khamma Ghani Meaning in Hindi – खम्मा घणी का हिंदी मीनिंग

हाय, हैलो, जय जिनेंद्र, जय श्री कृष्ण की तरह, ‘खम्मा घणी’ राजस्थानी भाषा में एक सामान्य अभिवादन है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसकी उत्पत्ति 8वीं शताब्दी की शुरुआत में मेवाड़ साम्राज्य में हुई थी और व्यापक रूप से राजपूतों / क्षत्रियों द्वारा और राजस्थानी लोगों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था। विशेष रूप से, आज।आगे आप जानेंगे की (Khamma Ghani Meaning in Hindi) खम्मा घणी का हिंदी मीनिंग और इसका इतिहास क्या है?

राणावत कहते हैं, “बप्पा रावल के उत्तराधिकारी रावल खुमान प्रथम (रावल खुमाण, 753-773 ईस्वी) ने ग्रेटर इंडिया की पश्चिमी सीमा पर कई अरब हमलों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया। इस मिशन को रावल खुमान II (828-853) ने बहादुरी से जारी रखा, जिन्होंने अल-मामुन के नेतृत्व में अब्बासिद खलीफा सेना सहित 24 प्रमुख लड़ाइयाँ लड़ीं और जीतीं, जिसमें उन्होंने 40 हिंदू राजाओं की संयुक्त सेना का नेतृत्व किया। उनके कारनामों को “खुमान रासो” (खुमान रासो) में अमर कर दिया गया है, जो 17 वीं शताब्दी के जैन मुनि, आचार्य दलपति विजय द्वारा लिखित रूप में संरक्षित काव्य इतिहास है। इसी तरह, रावल खुमाण III (878-912) ने स्थानीय संस्कृति की समान रूप से रक्षा की।”

खम्मा घणी का इतिहास – Khamma Ghani History

राणावत गर्व के साथ जारी रखते हैं, “बप्पा रावल और तीन रावल” खुमानों “ने एक सदी से अधिक समय तक देश की सेवा की, जिसके बाद हिंदुस्तान (भारत) ने तीन सौ से अधिक वर्षों तक, 1000 ईस्वी तक शांति और समृद्धि की अवधि देखी”।

और पढ़े : Nodal Officer Meaning in Hindi – नोडल अधिकारी किसे कहते है?

Khamma Ghani Meaning in Hindi – खम्मा घणी का हिंदी मीनिंग

इसलिए, रावल ‘खुमान’ को सम्मानित करने के लिए, “घणी-घणी खम्मा” का अर्थ है ‘कई-कई खुमान’, जिसका अर्थ है, आपको कई कई खुमानों की मुद्रा, यश, वैभव प्राप्त हो। घणी खम्मा, खम्मा घणी, खुमाना-रा-कुंवर ने घनी खम्मा (खुमान रा कुंवर ने घणी खम्मा), आदि शुरू हुए।

हालाँकि, एक राजस्थानी शब्द है इसकी व्याख्या का एक बहुत ही बोलचाल और गैर-सूचित संस्करण यह है कि “खम्मा” शब्द का शाब्दिक अर्थ “क्षमा”, या क्षमा से है; और “घणी” का अर्थ है “बहुत कुछ”। इसलिए कई बार किसी को अभिवादन करते समय यदि कोई व्यक्ति किसी कार्य को कर रहा है और हमारे वहां अचानक आ जाने से उसके कार्य में कोई बाधा या ध्यान भंग हुआ हो तो उसके कुछ कहने से पहले ही क्षमा मांगने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। किसी के शब्दों / कार्यों के दौरान उठाए गए किसी भी अपराध या दुर्भावना के लिए अग्रिम रूप से क्षमा के रूप में प्रयुक्त किया जाता है।

ऐसा माना जाता है की जब व्यक्ति कुछ नहीं भी कर रहा होता है तो वह विचार कर ही रहा होता है और ऐसे में अगर कोई भी उसके पास आकर एक शब्द भी बोले तो विचार भंग हो सकता है और इसी प्रकार की कुछ व्यवहारिक गलितयों के लिए अग्रिम रूप से क्षमा के लिए घणी खम्मा प्रचलित है।

Also Read: Designation Meaning in Hindi with Examples and Synonyms

वैसे आप यह भी समझ सकते है की घणी खम्मा किसी छोटे बच्चे या बराबरी वाले लोगों के बीच अभिवादन स्वरूप सामान्य तौर पर उपयोग नहीं की जाती है। यह अधिकतर अपने से पद, रुतबे या ज्ञान में बड़े व्यक्ति से अभिवादन स्वरूप ही उपयोग की जाती है और जिससे स्पष्ट है की आप उनसे ऐसे समय मिल रहे है जब वो आपसे मिलने की अपेक्षा कुछ करने में व्यस्त है और चुकी आपका कार्य जरूरी है इसलिए आप उनसे बात करना चाहते है। (Khamma Ghani Meaning in Hindi) खम्मा घणी का हिंदी मीनिंग यह है की आप उनके कार्य में बाधा डाल तो रहे है परन्तु उसकी माफ़ी भी अग्रिम रूप से मांग रहे है तो वह व्यक्ति आपको खम्मा कहकर माफ़ भी कर देगा।

फिर आप आपका कार्य और बातचीत शुरू कर सकते है। इससे सामने वाला व्यक्ति आपके अचानक आजाने से आपसे नाराज भी नहीं होगा। साथ ही बात के अंत में भी खम्मा घणी कहने का रिवाज भी है।

आज, यह “बधाई” / “आशीर्वाद” को दर्शाने के लिए विकसित हुआ है, जिसे आमतौर पर “हैलो” या “स्वागत” के रूप में उपयोग किया जाता है। खम्मा घणी राजस्थानी में हैलो की तरह है और इसका जवाब घणी खम्मा और बस खम्मा के साथ दिया जाता है, यदि आप बड़े व्यक्ति हैं। आशा करते है की आपको (Khamma Ghani Meaning in Hindi) खम्मा घणी का हिंदी मीनिंग समझ आया होगा।

और पढ़े : तुलसीदास के गुरु कौन थे? और उनका जीवन परिचय 

Exit mobile version