नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू 10 गुना बढ़ी, क्रिकेटरस की तरह बढ़ी मांग

नीरज चोपड़ा ब्रांड वैल्यू

PC: AP News

भारत में क्रिकेटर्स को सर्वाधिक वरीयता दी जाती थी, जिसके चलते अन्य खेलों के खिलाड़ियों पर कोई ध्यान नहीं देता था, किन्तु टोक्यो ओलंपिक एवं पैरालंपिक खेलों में भारत के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद न केवल हॉकी, जैवलिन थ्रो, एवं शूटिंग जैसे खेलों के लिए लोगों में लोकप्रियता बढ़ी है; अपितु पदक जीतने वालों की ब्रांड वैल्यू में भी अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है। जिस तरह पहले क्रिकेटर्स को धड़ाधड़ ब्रांड के कॉन्ट्रैक्ट मिलते थे, ठीक वैसे ही अब इन ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों पर भी ब्रांड्स पैसों की बारिश कर रहे हैं। इस सूची में सबसे आगे जैवलीन थ्रो में पहली बार भारत को स्वर्ण पदक जिताने वाले नीरज चोपड़ा की ब्रांड एंडोर्समेंट हैं जिसमें कि पहले के मुकाबले 10 गुना वृद्धि देखी गई है, जो कि एक अभूतपूर्व संकेत है।

भारत ने टोक्यो ओलंपिक एवं पैरालंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। ओलंपिक में स्वर्ण पदक समेत 7 पदक जीतने के बाद पैरालंपिक में खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक बढ़त बनाते हुए पदक तालिका में 19 पदक जोड़े हैं। ऐसे में इन खिलाड़ियों की प्रशंसा होना स्वाभाविक है। देश की जनता इन खिलाड़ियों को अपना प्रेरणास्रोत बना रही है। ऐसे में देश से लेकर अलग अलग राज्यों की सरकारों ने तो इन खिलाड़ियों को धन-धान्य का तोहफा दिया ही है साथ ही इन खिलाड़ियों का ब्रांड एंडोर्समेंट भी आसमान छू रहा है। भारत को पहली बार एथेलेटिक्स में स्वर्ण पदक जिताने वाले नीरज चोपड़ा इसमें सबसे आगे चल रहे हैं।

और पढ़ें- “पदक-विजेता कातिलों का समर्थक है”, नीरज चोपड़ा की जीत के बाद लिबरल खेमें में उदासी का माहौल है

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नीरज चोपड़ा से भारत की सबसे बड़े डिजिटल शिक्षा प्लेटफॉर्म BYJU’S (बाईजूस) समेत टाटा, JSW जैसे स्पोर्ट्स कंपनियों के साथ करार कर लिया है। BYJUS को लेकर मुख्य तौर पर ये कहा जाता है, कि ये क्रिकेटर्स को ही एंडोर्स करती है, किन्तु अब नीरज चोपड़ा को BYJUS द्वारा तवज्जो मिलना दिखाता है, कि नीरज चोपड़ा अब क्रिकेटरों को न केवल टक्कर दे रहे हैं, अपितु ब्रांड वैल्यू में पछाड़ भी रहे हैं। इसके साथ ही नीरज के साथ कई ऑटो मोबाइल सेक्टर्स की कंपनियों ने भी डील करने की पहल शुरु कर दी है। खास बात ये है कि नीरज की ब्रांड एंडोर्समेंट में 10 गुना वृद्धि दर्ज की गई है। स्वर्ण पदक जीतने के बाद अलग-अलग ब्रांड्स नीरज को उनके पुराने चार्ज से दस गुना अधिक चार्ज करने को आतुर हैं।

वहीं महत्वपूर्ण बात ये भी है कि Nike, sports drink Gatorade, ExxonMobil and MuscleBlaze जैसे ब्रांड्स भी नीरज चोपड़ा के साथ अपने करार को पुनः अधिक रेट पर जारी रखने को तैयार हैं। इस मुद्दे पर बात करते हुए नीरज चोपड़ा का ब्रांड एंडोर्समेंट (वैल्यू) मैनेज करने वाली फर्म JSW के CEO मुस्तफा गौस ने कहा, “नीरज चोपड़ा से कंपनियों द्वारा हुए करार विभिन्न वर्षों के अंतराल के हैं जो कि पेरिस ओलंपिक तक जारी रहेंगे।”

नीरज चोपड़ा के पास इतने अधिक ब्रांड्स के ऑफर्स आ रहे हैं कि उनके पास समय नहीं बच पा रहा है। इसको लेकर मुस्तफा ने कहा, “अब तक हमारे पास करीब 80 से ज्यादा ब्रांड्स के आवेदन आ चुके हैं, लेकिन प्रैक्टिस सेशन के बाद नीरज के पास बेहद कम समय बचता है, जिसके चलते उन्होंने कुछ चुनिंदा ब्रांड्स का ही चयन किया है।” नीरज चोपड़ा को इस बार के ओलंपिक खेल के बाद जो लोकप्रियता मिली है, वो ऐतिहासिक है, क्योंकि किसी भी खिलाड़ी के ब्रांड एंडोर्समेंट में अचानक 10 गुना से ज्यादा का उछाल नहीं देखा गया है। वहीं अरशद नदीम के बारे में अपनी सोच वीडियो के माध्यम से जाहिर कर खेल भावना का परिचय देने के बाद युवाओं मे उनकी लोकप्रियता अधिक बढ़ गई है।

नीरज चोपड़ा की भांति ही ओलंपिक स्टार पीवी सिंधु की लोकप्रिया में भी बढ़ोतरी हुई है। इस मामले में सिंधु का ब्रांड वैल्यू मैनेज करने वाली कंपनी बेसलाइन वेंचर्स के यशवंत बियाला ने बताया है कि कई नए ब्रांड्स ने सिंधु को अप्रोच किया है और ये सभी कम से कम 2-3 साल का करार करना चाहते हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि सिंधु इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2 ओलंपिक मेडल जीते हैं। उनकी सालाना एंडोर्समेंट फीस में 60-70% की बढ़ोतरी देखी गई हैं।

और पढ़ें- ‘पदकों का अत्यधिक उत्सव बंद हो’, ऐसी बातें नीरज चोपड़ा जैसा स्वर्ण पदक विजेता ही कर सकते हैं

इसी तरह मीराबाई चानू से भी स्टील, इंश्योरेंस, बैंकिंग, एडुटेक, एनर्जी ड्रिंक्स और ऑटोमोबाइल जैसे सेक्टर के ब्रांड्स ने अप्रोच किया है। फिलहाल चानू ने एम्वे इंडिया, मोबिल इंजन ऑइल, एडिडास ग्लोबल के साथ करार किया हुआ है। वहीं, उन्हें मैनेज करने वाली कंपनी के अधिकारी ने बताया है कि चानू की मौजूदा एंडोर्समेंट फीस 1 करोड़ रुपए सालाना से ज्यादा हो गई है जो कि टोक्यो ओलिंपिक से पहले ये मात्र 10 लाख रुपए के करीब की थी।  इन खिलाड़ियों की तरह ही बजरंग पुनिया से लेकर अन्य सभी ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों के ब्रांड वैल्यू में उछाल देखा गया है।

एक समय ये सभी ब्रांड्स भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को अधिक महत्व देते थे, किन्तु अब क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के प्रति बढ़ता भारतीयों का रुझान देखकर इन कंपनियों को समझ आ चुका है जिसके चलते इन कंपनियों ने नीरज चोपड़ा के साथ ब्रांड वैल्यू से 10 गुना अधिक कीमत पर करार किया है।

Exit mobile version