Nodal Officer Meaning in Hindi – नोडल अधिकारी किसे कहते है?

Nodal Officer Meaning in Hindi

नोडल अधिकारी का हिंदी अर्थ – Nodal Officer Meaning in Hindi

नोडल ऑफिसर का हिंदी अर्थ (Nodal Officer Meaning in Hindi) नोडल अधिकारी होता है और नोडल अधिकारी उस व्यक्ति को कहा जाता है जिसे एक आर्गेनाइजेशन में एक विशेष कार्य या प्रोजेक्ट को पूरा करने की जिम्मेदारी दी जाती है। जिसे प्रधान अधिकारी या एरिया अधिकारी भी कहा जाता है।

नोडल अधिकारी राज्य सरकार के अधीन एक कर्मचारी होता है। वर्ष 2015 से राज्य सरकार के प्रत्येक विभाग में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति होती है। नियुक्त अधिकारी (Nodal Officer) सिर्फ संबंधित विभाग के न्यायालय से जुड़े मामले को देखता है।

नोडल अधिकारी की नियुक्ति कौन करता है? – Who Appoints Nodal Officer in Hindi

राज्य सरकार ही प्रत्येक विभाग में एक एक नोडल अफसर व प्रत्येक जिलाधिकारी कार्यालय में विधि अधिकारी की नियुक्ति करती है।

और पढ़े : गोवा राज्य की राजधानी कहाँ है? और वहाँ के दर्शनीय स्थल

नोडल अधिकारी का कार्य क्या होता है? – Nodal Officer Duties

और पढ़े : Prayag Raj Express Epaper – Hindi News 

हाईकोर्ट का निर्देश

बॉम्बे हाईकोर्ट के एक आदेश के अनुसार राज्य सरकार को प्रत्येक विभाग में एक नोडल अधिकारी (Nodal Officer) और प्रत्येक जिलाधिकारी कार्यालय में एक विधि अधिकारी की नियुक्ति करना अनिवार्य है।

हाईकोर्ट ने यह निर्देश में न्यायलय में सरकार के कामकाज और प्रभावी बनाने और मंत्रालय व सरकारी वकील के कार्यालय के बीच बेहतर तालमेल बिठाने के उद्देश्य से दिया नोडल अधिकारी सिर्फ सम्बंधित विभाग के न्यायालय से जुड़े मामले देखेगा।

आशा करते है की आपको नोडल ऑफिसर का हिंदी मीनिंग (Nodal Officer Meaning in Hindi) और उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आई होगी।

और पढ़े : Informative Articles in Hindi

Exit mobile version