तंजानिया की राजधानी डोड़ोमा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

तंजानिया की राजधानी

तंजानिया की राजधानी क्या है?

डोडोमा तंजानिया की राजधानी है। डोडोमा तंजानिया के मध्य भाग में स्टेपी के बीच में बस गया। डोडोमा दार एस सलाम (प्राचीन राजधानी) से 453 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न –

तंजानिया की राजधानी क्या है?

डोडोमा कहाँ है?

डोडोमा राजधानी कब बनी?

डोडोमा की स्थापना 1907 में तंजानिया सेंट्रल रेलवे के निर्माण के दौरान जर्मन उपनिवेशों द्वारा की गई थी, जिसका अर्थ है कि शहर का इतिहास काफी नया है। 1974 में, एक राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह के बाद, तंजानिया सरकार ने घोषणा की कि मध्य क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण सामाजिक और आर्थिक विकास बनाने और राष्ट्रीय राजधानी को केंद्रीकृत करने के लिए राजधानी को दार एस सलाम से अधिक केंद्रीय स्थान पर ले जाया जाएगा।

तंजानिया की राजधानी पहले दार एस सलाम शहर थी, लेकिन 1974 में यह निर्णय लिया गया कि अन्य शहरों की तुलना में इसकी केंद्रीयता और विकास के कारण डोडोमा राजधानी होनी चाहिए। इस निर्णय के बाद, एक अमेरिकी वास्तुकार को शहर में आवश्यक व्यवस्था करने के लिए नियुक्त किया गया था, लेकिन चीजें योजना के अनुसार नहीं हुईं। इसलिए, कई राज्य भवन आज भी पूर्व राजधानी में स्थित हैं।

और पढ़े : दिल्ली भारत की राजधानी कब – कब बनी? सम्पूर्ण इतिहास

डोडोमा की विशेषताएं

2012 के आंकड़ों के अनुसार तंजानिया की राजधानी डोडोमा की जनसंख्या 410,956 है। डोडोमा का क्षेत्रफल 2,576 वर्ग किलोमीटर है। यहां की जलवायु को स्थानीय मैदानी जलवायु माना जाता है। पूरे वर्ष गर्म मौसम देखना संभव है। पूरे देश में सबसे कम तापमान जून में 13 डिग्री के आसपास रहता है। तंजानिया बहुत अधिक बारिश वाला देश नहीं है, लेकिन यह स्टेपी जलवायु के कारण बारिश और सूखे के दौर में प्रवेश कर रहा है। वर्षा की अपेक्षित अवधि अप्रैल और नवंबर के बीच है। अन्य महीनों में बारिश होने की संभावना बहुत कम है। डोडोमा में तीन जातीय समूह हैं, ये हैं गोगो (वागागो), वारंगी और सेंडावे।

तंजानिया की राजधानी डोडोमा के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल 

चूंकि डोडोमा का लंबा इतिहास नहीं है, इसलिए शहर में कई ऐतिहासिक इमारतों को देखना संभव नहीं है। डोडोमा में सबसे महत्वपूर्ण इमारतें जम्हूरी स्टेडियम, मुअम्मर गद्दाफी मस्जिद और तंजानिया की संसद भवन हैं।

आप ऊपर से शहर को देखकर अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। आपको सिम्बा हिल जाना चाहिए, जिसे लायन रॉक के नाम से भी जाना जाता है। सिम्बा हिल शहर के दक्षिणी भाग में स्थित है और पर्यटकों द्वारा देखी जाने वाली जगह है। यह कितना भी लोकप्रिय क्यों न हो, यहां पहले भी कई बार चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। इसलिए पर्यटकों को अकेले नहीं, बल्कि समूहों में जाने की सलाह दी जाती है। यदि आप यहां जाने का निर्णय लेते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अकेले जाने के बजाय अपने साथ जाने के लिए किसी को ढूंढ़ लें। हम आपको याद दिलाते हैं कि आप अपने साथ अपने कीमती सामान पर ध्यान दें और समय-समय पर अपने बैग की जांच करें।

संसद भवन, जो डोडोमा के राजधानी बनने के बाद शहर में बनाया गया था, और बंज ला तंजानिया अपने मूल नाम में डोडोमा में अवश्य देखने योग्य स्थानों में से एक है। संसद भवन के अंदर देखने के लिए एक विशेष परमिट की आवश्यकता होती है। जो पर्यटक बाहर निकलने से निपटना नहीं चाहते हैं वे अक्सर इमारत को बाहर से देखना पसंद करते हैं। यहां किसी भी कारण से फोटो लेना भी प्रतिबंधित है, जो एक चीज है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए।

देखने के लिए एक और जगह गद्दाफी मस्जिद है। मस्जिद को 2010 में बनाया गया था और विशेष रूप से मुस्लिम पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है। यह मस्जिद अफ्रीका की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है और यह एक ऐसी जगह भी है जहां एक साथ 4,500 लोग पूजा कर सकते हैं।

और पढ़े : गोवा राज्य की राजधानी कहाँ है? और वहाँ के दर्शनीय स्थल 

Exit mobile version