उपभोक्ता क्या है? उपभोक्ता और ग्राहक के बीच अंतर

उपभोक्ता क्या है

उपभोक्ता: उपभोक्ता क्या है?

सामान्य तौर पर हम एक ग्राहक को ही उपभोक्ता मान लेते है किन्तु सदैव ऐसा हो यह आवश्यक नहीं है। उपभोक्ता किसे कहते है और ग्राहक और उपभोक्ता में क्या अंतर है? इस पर विस्तार से चर्चा हम आज के लेख में करने वाले है। उपभोक्ता को परिभाषित करने के सामान्य तौर पर यह व्याख्या उपयोग में ली जाती है कि एक उपभोक्ता किसी खरीदे गए उत्पाद या सेवा का अंतिम उपयोगकर्ता होता है।

उपभोक्ता एक व्यक्ति या लोगों का समूह हो सकता है जो केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए सामान और सेवाओं को खरीदते या उपयोग करते हैं, न कि निर्माण या पुनर्विक्रय के लिए। वे बिक्री वितरण श्रृंखला के अंतिम उपयोगकर्ता हैं।

ग्राहक और उपभोक्ता में क्या अंतर है?

कभी-कभी उपभोक्ता वे लोग नहीं होते हैं जिन्होंने वास्तव में कोई उत्पाद खरीदा है। उदाहरण के लिए, माता-पिता अक्सर अपने बच्चों के लिए खिलौने खरीदते हैं। इस मामले में, माता-पिता ग्राहक हैं और बच्चा उपभोक्ता है।

एक अन्य उदाहरण यह है कि यदि कुत्ते का मालिक कुत्ते का खाना या कुत्ते का खिलौना खरीदता है, तो वह व्यक्ति ग्राहक होता है और कुत्ता उपभोक्ता होता है।

सीधे शब्दों में कहें तो ग्राहक वह व्यक्ति होता है जो उत्पाद खरीदता है और उपभोक्ता वह व्यक्ति होता है जो इसका उपयोग करता है। शब्दों को अक्सर एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ज्यादातर समय, ग्राहक ही उपभोक्ता होगा।

और पढ़े : भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म – टॉप 6

उपभोक्ता के उदाहरण

अब तक हमने यह समझा की उपभोक्ता क्या है और उदाहरण द्वारा समझने का प्रयास करते है। उपभोक्ता कोई भी व्यक्ति या समूह होता है जो किसी उत्पाद या सेवा का अंतिम उपयोगकर्ता होता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

एक व्यक्ति जो अपने बालों को काटने और स्टाइल करने के लिए नाई को भुगतान करता है।

एक कंपनी जो व्यावसायिक उपयोग के लिए प्रिंटर खरीदती है। ग्राहक वह कंपनी है जिसने प्रिंटर खरीदा है और उपभोक्ता वह कर्मचारी है जो प्रिंटर का उपयोग करता है। कंपनी का इरादा प्रिंटर को फिर से बेचना नहीं है।

एक पिता अपने बेटे के लिए हमारे tfi-store से नया संस्कृत टी शर्ट खरीद रहा है। पिता ग्राहक है और पुत्र उपभोक्ता है।

एक व्यक्ति जो अपने लिए एक नया टेलीविजन खरीदता है। व्यक्ति ग्राहक और उपभोक्ता दोनों है।

एक परिवार छुट्टी के लिए एक उड़ान खरीद रहा है। पूरा परिवार उपभोक्ता है।

उपभोक्ता कौन है?

एक “उपभोक्ता” को आम तौर पर खुद की या अपने घर के अन्य सदस्यों की व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए वस्तुओं और सेवाओं के खरीदार के रूप में समझा जा सकता है, जैसा कि अधिक आय उत्पन्न करने के लिए उपयोग करने का विरोध किया जाता है।

यह इस प्रकार है कि उपभोक्ता संरक्षण कानूनों की मुख्य विशेषताएं यह हैं कि प्रदाता एक वाणिज्यिक या व्यावसायिक गतिविधि के दौरान कार्य करता है, प्राप्तकर्ता एक निजी व्यक्ति या संस्था है जो एक निजी या गैर-लाभकारी क्षमता में कार्य करता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि “उपभोक्ता” शब्द को केवल अनुबंध करने वाले पक्षों तक सीमित न रखें, क्योंकि इससे वस्तुओं और सेवाओं के अंतिम उपयोगकर्ता को बाहर रखा जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “उपभोक्ता” शब्द की कोई सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत परिभाषा नहीं है। और यह समझना की उपभोक्ता क्या है और कौन है काफी कठिन कार्य है क्युकी अलग-अलग देशों में अलग-अलग कानून उनके अलग-अलग उद्देश्यों, संदर्भों और जरूरतों के आधार पर अलग-अलग शब्द को परिभाषित कर सकते हैं।

और पढ़े : दिल्ली भारत की राजधानी कब -कब बनी? सम्पूर्ण इतिहास

Exit mobile version