विश्व की सबसे चौड़ी नदी कौन सी है?

विश्व की सबसे चौड़ी नदी कौन सी है?

लागो डो एरेपेकु के पास अमेज़ॅन नदी विश्व की सबसे चौड़ी नदी है। अमेज़न नदी एक बड़ी सहायक नदी है। विश्व की सबसे लंबी नदियों में से एक होने के साथ-साथ यह सबसे चौड़ी भी होती है। जबकि इसकी अनुमानित लंबाई 4,000 मील (6,400 किलोमीटर) है, यह आंकड़ा परिवर्तन के अधीन है क्योंकि कुछ का मानना ​​है कि यह इससे भी अधिक लंबी है। हालाँकि, इसकी चौड़ाई इसे एक बड़ी नदी बनाती है जो नील नदी की तुलना में अधिक मात्रा में वहन करती है।

अमेज़न के बारे में कुछ और तथ्य हैं

शुष्क मौसम में भी यह लगभग 11 किलोमीटर चौड़ा होता है, जो अभी भी काफी चौड़ा है। हालाँकि, जब चीजें बारिश होती हैं, तब चीजें वास्तव में सामने आने लगती हैं। यह अपनी चौड़ाई को दोगुना से भी अधिक 24.8 मील (40 किलोमीटर) कर देता है।

यदि यह आपके लिए पर्याप्त है, तो उस भूमि की मात्रा पर विचार करें जो इसे कवर करती है। एक्सट्रीम साइंस का कहना है कि शुष्क मौसम 42,471 वर्ग मील (110,000 वर्ग किलोमीटर) या मोटे तौर पर क्यूबा के भूभाग के आकार को देखता है। बारिश के मौसम में यह आश्चर्यजनक आँकड़ा तिगुना हो जाता है, जब यह 135,135 वर्ग मील (350,000 वर्ग किलोमीटर) तक पहुँच जाता है – लगभग जर्मनी के आकार का।

और पढ़े : ककोलत जलप्रपात – बिहार में स्थित एक अतुलनीय झरना, कैसे पहुंचे?

इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, यह सब दक्षिण अमेरिका की नदियों को दुनिया की सबसे बड़ी जल निकासी प्रणाली बनाता है। विश्व की सबसे चौड़ी नदी अमेज़ॅन नदी का स्रोत एंडीज पर्वत में दर्ज है और ब्राजील के तट से अटलांटिक महासागर के मुहाने में बहता है। लेकिन जैसा कि हमने पहले देखा, इसके स्रोत और इसकी वास्तविक लंबाई दोनों को लेकर विवाद है।

अमेज़ॅन बेसिन (नदी से प्रभावित क्षेत्र) दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्से को कवर करता है, विश्वकोश जोड़ता है: ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, इक्वाडोर, बोलीविया और वेनेजुएला। लेकिन ब्राजील में अधिकांश घाटियाँ और दो-तिहाई नदियाँ हैं।

इस क्षेत्र के आदिवासी लोगों ने सदियों पहले से नदी की खोज की है, लेकिन नाम यूरोप में नदी की खोज से आता है। “अमेज़ॅन” यूरोप में पहले रिपोर्ट किए गए खोजकर्ता, स्पेनिश सैनिक फ्रांसिस्को डी ओरेलाना का एक संदर्भ है, जिन्होंने कहा कि क्षेत्र में लड़ने वाली भयंकर महिला योद्धाओं ने उन्हें ग्रीक पौराणिक कथाओं में अमेज़ॅन की याद दिला दी।

और पढ़े : भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म – टॉप 6

यदि अमेज़ॅन नदी के स्रोत को भी बदल दिया जाए तो इनमें से कई आँकड़े बदल सकते हैं। नेशनल ज्योग्राफिक का कहना है कि उत्पत्ति के कम से कम छह संभावित बिंदु हैं, जो उपग्रह अवलोकन से लेकर जीपीएस से लेकर “मूल सत्य” जांच तक के तरीकों पर आधारित हैं।

विश्व की सबसे चौड़ी नदी अमेज़ॅन नदी का मुहाना जैसा कि एसटीएस -58 से देखा गया है।

और पढ़े: सवा किलों कितना होता है, एक सवाल आपके बच्चों के लिए

जेमिनी 9-ए अंतरिक्ष यान से देखा गया विश्व की सबसे चौड़ी नदी अमेज़ॅन नदी, ब्राजील का मुहाना।

और पढ़े: भारत की 10 सबसे लम्बी नदी कौनसी है?

Exit mobile version