भारत में IISc सबसे महत्वपूर्ण संस्थान क्यों है?

भारतीय विज्ञान को आगे बढ़ाने में IISc का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है....

लंदन स्थित क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) के विश्लेषण में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) ने उद्धरण प्रति संकाय (सीपीएफ) मीट्रिक के लिए 100 में से 100 का स्कोर प्राप्त विश्व कर शोध के मामले में दूसरी सबसे उत्कृष्ट शिक्षण संसथान बना l शिक्षा के गुणवत्ता के मामले में यह भारत की उलेखनीय प्रगति हैl

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) भारत का सबसे पुराना शोध आधारित संस्थान है। यह संस्थान स्वर्गीय जे.एन. टाटा के प्रयासों के बलबूते स्थापित हुआ। भारतीय विज्ञान को आगे बढ़ाने में IISc का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है और यह भारत में कई महत्वपूर्ण विज्ञान गतिविधियों का उद्गम स्थल रहा है। हमारे देश में हर कोई भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के बारे में जानता है लेकिन भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) अपेक्षाकृत ज्ञात नाम है। इसका मतलब यह नहीं है कि IISC IIT की तुलना में कम महत्वपूर्ण है, वास्तव में IISC हमारे देश में सबसे उन्नत शोध संस्थान है। IISC ने किसी भी अन्य संस्थान की तुलना में भारत में विज्ञान के विकास और उन्नति में अधिक योगदान दिया है।

ऐसे में IISC की प्रासंगिकता बढ़ जाती है l IISc अपने विभिन्न शिक्षण संकाय, शोध और शोधजनित नवाचार की वजह से राष्ट्रीय महत्व का संसथान बन चुका हैl आइए, हम इसकी स्थापना की कहानी के साथ-साथ भारत के परिपेक्ष्य में इसकी महत्ता के कारण जानते है l

और पढ़ें: NGO पर FCRA की कार्रवाई का असर आया सामने, केरल के एक NGO ‘मरकजुल हिंदिया’ पर लगा प्रतिबंध

IISc की स्थापना के पीछे की कहानी

भारतीय विज्ञान संस्थान की स्थापना 1909 में बिजनेस टाइकून जमशेदजी एन टाटा के प्रयासों से हुई थी। जे.एन. टाटा ने स्वामी विवेकानंद से 1893 में शिकागो, यूएसए की यात्रा के दौरान मुलाकात की। यात्रा के दौरान वे भारत में विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान पर विवेकानंद के विचारों से प्रेरित हुए और उन्होंने भारत में एक शोध आधारित संस्थान स्थापित करने का फैसला किया। स्वामी विवेकानंद के मार्गदर्शन और जे.एन. टाटा की योजना से संस्थान के निर्माण के प्रयास जोर-शोर से शुरू हुए। 1898 में, लॉर्ड कर्जन ने संस्थान के लिए अपनी मंजूरी दे दी और बैंगलोर को संस्थान के निर्माण के लिए साइट के रूप में चुना गया। संस्थान का नाम इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस रखा गया। IISc के लिए भूमि (400 एकड़) मैसूर के महाराजा और जे.एन. टाटा ने स्वयं संस्थान के लिए उदार दान दिया। कार्बनिक रसायन और जैव रसायन संस्थान के पहले विभाग थे और मॉरिस डब्ल्यू ट्रैवर्स पहले निदेशक बने। यह 1958 से एक डीम्ड विश्वविद्यालय है।

विविध विभाग और पाठ्यक्रमों की उच्चस्तरीय शिक्षा

संस्थान इंजीनियरिंग के विभिन्न क्षेत्रों में मास्टर डिग्री प्रदान करता है और विज्ञान विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला में पीएच.डी.। संस्थान प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिग्री भी प्रदान करता है जिसे प्रबंधन के परास्नातक (एम. एमजीटी) के साथ-साथ पीएच.डी. प्रबंधन पाठ्यक्रम छात्रों को अनुसंधान एवं विकास और प्रौद्योगिकी संचालित कंपनियों के लिए तैयार करता है। हालाँकि, ये सभी कार्यक्रम स्नातकोत्तर हैं और आईआईएससी ने 2011 से चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (बी.एस.) भी शुरू किया है। किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए आवेदक को एक लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है और फिर संबंधित विभाग के संकाय द्वारा आवेदक का साक्षात्कार आयोजित किया जाता है। उनके लगभग 40 विभाग हैं और आईआईएससी में एक केंद्रीय पुस्तकालय है।

केंद्रीय पुस्तकालय भारत में सर्वश्रेष्ठ तकनीकी और वैज्ञानिक पुस्तकालय में से एक है। प्रत्येक विभाग का अपना पुस्तकालय भी होता है। IISc के विभागों को निम्नलिखित प्रभागों में विभाजित किया गया है: 1. रासायनिक विज्ञान प्रभाग, 2. जैविक विज्ञान विभाग, 3. विद्युत विज्ञान विभाग, 4. गणितीय विज्ञान प्रभाग, 5. भौतिक विज्ञान विभाग, 6. यांत्रिक विज्ञान विभाग, 7. निदेशक के अधीन केंद्र, 8. प्रभाग पृथ्वी और पर्यावरण विज्ञान के।

और पढ़ें: मोपला दंगों का महिमामंडन करना चाहती थी ‘वरियामकुन्नन’, लेकिन इसमें कोई अभिनय नहीं करना चाहता

IISc  से जुड़े महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और पूर्व छात्र का मार्गदर्शन

भारत की अधिकांश प्रमुख विज्ञान हस्तियां भारतीय विज्ञान संस्थान से जुड़ी हुई हैं। नोबल पुरस्कार विजेता

सीवी। रमन IISc के पहले भारतीय निदेशक थे। वे 1933 में संस्थान के निदेशक बने और संस्थान के भौतिकी विभाग की शुरुआत की। भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई भी संस्थान से जुड़े थे और मानद फेलो (1968) थे। अंतरिक्ष कार्यक्रम का निर्देशन करने वाले वैज्ञानिक सतीश धवन भी संस्थान के निदेशक थे। भारत के परमाणु विज्ञान कार्यक्रम के जनक और संस्थापक होमी जहाँगीर भाभा भौतिकी विभाग के संकाय सदस्यों में से एक थे। वैज्ञानिक जे.सी. घोष, जिन्होंने खड़गपुर में प्रथम आईआईटी की स्थापना की, संस्थान के निदेशक (1939-1948) भी थे। इसके अलावा, उनके सैकड़ों वैज्ञानिक हैं जो पूर्व छात्र रहे हैं या इस संस्थान से जुड़े हुए हैं और दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ शोध संस्थानों और अनुसंधान प्रयोगशालाओं में काम कर रहे हैं।

आईआईएससी की गौरवगाथा

IISc ने भारत को अपने कुछ प्रतिभाशाली वैज्ञानिक दिए हैं। IISc विज्ञान परियोजनाओं में सहयोग करने के लिए विभिन्न सरकारी संगठनों और सीएसआईआर, इसरो, डीआरडीओ आदि जैसे प्रयोगशालाओं और भारत भर के विश्वविद्यालयों के साथ काम करता है। विज्ञान की पुस्तकों और पत्रिकाओं के मामले में संस्थान के पास भारत में सर्वश्रेष्ठ पुस्तकालय भी है।

जिन कंपनियों के साथ IISc फैकल्टी ने शोध बातचीत की है, उनमें बोइंग, कैडिला फार्मास्युटिकल्स, डेमलर क्रिसलर, जनरल इलेक्ट्रिक, जनरल मोटर्स, हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड, इंडियन इम्यूनोलॉजीज, इंटेल, आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, नोकिया, नॉर्टेल, प्रैट एंड व्हिटनी, सर दोराबजी टाटा शामिल हैं। सेंटर, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स आदि। अनुसंधान परियोजनाओं को प्रायोजित योजनाओं और परियोजनाओं के लिए केंद्र (सीएसएसपी) या सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड डेवलपमेंट (एसआईडी) के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। संस्थान सभी नए संकाय सदस्यों को प्रयोगशालाओं आदि की स्थापना में सहायता के लिए एक सुंदर बीज अनुदान प्रदान करता है।

SID आईआईएससी (IISc) का उद्योग इंटरफ़ेस है। एसआईडी आईआईएससी में सभी उद्योग अनुसंधान एवं विकास, सहयोगी विकास, और विज्ञान और प्रौद्योगिकी आधारित व्यापार ऊष्मायन और परिवर्तन गतिविधियों का समन्वय करता है। SID का उद्देश्य समाज के लाभ के लिए वैज्ञानिक ज्ञान को व्यवहार में लाना है।

SID के तीन विभाग हैं – CORE लैब्स,TIME^2, STEM सेल जो डीप साइंस स्टार्टअप्स को इनक्यूबेट करता है। अब तक, SID ने 500 से अधिक परियोजनाओं को क्रियान्वित किया है और 40 से अधिक गहन विज्ञान स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया है।

जिसके कुछ उल्लेखनीय स्टार्टअप हैं पथशोधन हेल्थकेयर (तेजी से निदान के लिए बायो-सेंसिंग), अज़ूका लैब्स (आणविक निदान के लिए फ्लोरोसेंट डाई), बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस (उपग्रहों के लिए प्रणोदन प्रणाली), सिमयोग (ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स डिज़ाइन टूल्स), और सिकल इनोवेशन (फार्मिंग डिज़ाइन) समाधान)।कुछ उल्लेखनीय स्टार्टअप हैं पथशोधन हेल्थकेयर (तेजी से निदान के लिए बायो-सेंसिंग), अज़ूका लैब्स (आणविक निदान के लिए फ्लोरोसेंट डाई), बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस (उपग्रहों के लिए प्रणोदन प्रणाली), सिमयोग (ऑटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स डिज़ाइन टूल्स), और सिकल इनोवेशन (फार्मिंग डिज़ाइन) समाधान)।

और पढ़ें: ‘जांच तो होकर रहेगी, चाहे जितना रो लो’, ऑस्ट्रेलिया ने ड्रैगन को उसी की भाषा में मजा चखा दिया

IISc भारत का प्रमुख अनुसंधान संस्थान है। भविष्य में यह अपनी अनुसंधान प्रयोगशालाओं में और अधिक सुविधाएं जोड़ेगा और बुनियादी ढांचे में सुधार करेगा ताकि आईआईएससी प्रयोगशाला उपकरणों और सुविधाओं के मामले में अन्य विश्व अनुसंधान प्रयोगशालाओं और विश्वविद्यालयों से मेल खा सके और अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षा गंतव्य के विश्व मानकों को बनाए रख सके। भारत में विज्ञान और अनुसंधान के विकास में इसकी भूमिका पहले की तरह ही महत्वपूर्ण रहेगी।

Exit mobile version