आमिर खान: Brands के लिए पनौती, जिस कंपनी के ऐड को हाथ लगाया, बर्बाद हो गई

पनौती में पनौती आमिर भईया!

आमिर खान विज्ञापन

आमिर खान! यह ऐसा नाम है जिसे आप परिचित तो होंगे ही। अरे वही लगान फिल्म वाले। लोग इन्हें Mr Perfectionist के नाम से भी जानते हैं, वास्तविकता क्या है, इस पर बहस हो सकती है। इनका PR इतना जबरदस्त कि ये बॉलीवुड के स्तंभ माने जाते हैं। हालांकि, जब से सोशल मीडिया आया है, Mr. Perfectionist Mr. पनौती में बदल चुके हैं। जैसे मीडिया में बरखा दत्त के साथ एक इंटरव्यू या फोटो मात्र से कैरियर चौपट हो जाता है, वैसा ही अब आमिर खान के साथ हो रहा है । वह जिस भी कंपनी के लिए विज्ञापन कर रहे हैं, उसकी लंका लग जा रही है।

पिछले दिनों CEAT टायर ने एक विज्ञापन निकाला। यह विज्ञापन टायर का Ad कम और उपदेश अधिक था। आमिर खान इस विज्ञापन में थे, और वह रोड पर पटाखे नहीं फोड़ने का उपदेश दे रहे थे। कोई हिंदुओं को इस तरह व्यवस्थित तरीके से उपदेश दे और लोग शांत बैठे? अब ऐसा नहीं होता! लोगों ने जमकर Ceat टायर की क्लास लगाई। अगर विज्ञापन में कोई और होता तो उतना हंगामा नहीं होता, लेकिन आमिर खान की मौजूदगी ने लोगों को और भड़का दिया। जिस व्यक्ति को देश में डर लग रहा हो, वो ही हिंदुओं को ज्ञान दे। यानी आमिर खान का CEAT टायर के विज्ञापन में आना CEAT के लिए महंगा पड़ गया। CEAT का टायर क्षेत्र में एकक्षत्र राज था लेकिन इसके हिंदू विरोधी मालिक हर्ष गोयनका से सभी परिचित हैं।

 

हर्ष गोयनका की हिंदू विरोधी एक्टिविटी से तो इस कंपनी का बेड़ा गर्क हो ही रहा था, अब हताशा में आमिर खान से विज्ञापन करवा कर रही सही कसर भी पूरी कर दी गई। आमिर का यह विज्ञापन CEAT को भरी पड़ गया और अब लोग जमकर इस कंपनी की धज्जियां उड़ा रहे हैं। नेटिज़न्स कंपनी के खराब तरीके से निष्पादित विज्ञापन अभियान और ट्विटर पर ‘#Boycott_Hinduphobic_CEAT’ जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे।

और पढ़े: PayTM का दिवाली Ad धमाकेदार है, इससे अन्य कंपनियों को कुछ सीखना चाहिए

इसी तरह आमिर खान ने स्नैपडील, वीवो, फोन पे, AU स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ भी विज्ञापन किया था। पहले बात करते हैं स्नैपडील की। वर्ष 2015 में आमिर खान ने बयान दिया था कि उनकी पत्नी ने देश में बढ़ती असहिष्णुता के कारण भारत से दूर जाने का सुझाव दिया है। इसके बाद लोगों ने आमिर खान के साथ साथ ई-रिटेल फर्म स्नैपडील की ऐसी धज्जियां उड़ाई कि स्नैपडील को ब्रांड एंबेसडर के रूप में आमिर खान को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा। लोगों ने स्नैपडील का ऐसा बहिष्कार किया कि इस कंपनी ने आमिर के साथ अपन कॉन्ट्रैक्ट भी रिन्यू नहीं किया। अर्थात आमिर खान का नाम ही पनौती था।

इस अवधि के दौरान आमिर टाटा स्काई के विज्ञापनों से भी गायब हो गए, जिसका वे 2015 से प्रचार कर रहे थे।

और पढ़ें: हिन्दू विरोधी विज्ञापनों का सीधा नाता मीडिया और Arts संस्थानों के हिंदू विरोधी प्रोफेसरों से है

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोन पे भी एक ऐसा ब्रांड है, जिसने अभिनेता आमिर खान और आलिया भट्ट को लेकर एक विज्ञापन बनाया था। हालांकि, इसके तुरंत बाद ही लोगों ने फोन पे का बहिष्कार करना आरंभ कर दिया था। यूजर्स फोन पे के मालिक फ्लिपकार्ट से विज्ञापन से आमिर खान को हटाने की मांग कर रहे थे। तब #UninstallPhonePe का भी प्रयोग खूब हुआ था। अर्थात फोन पे का भी काम खराब कर दिया था, आमिर की पनौती ने। बता दें कि यह तब हुआ था जब आमिर खान, तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी से मिल कर आए थे।

पिछले वर्ष पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों और चीनी सेना के बीच सीमा संघर्ष के बाद, जब भारत सरकार ने एक्शन लेते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, तब भी आमिर चीनी कंपनी Vivo का विज्ञापन कर रहे थे। जब नेटिज़न्स ने इस तथ्य की ओर इशारा किया और आमिर खान को अपने लाभ को राष्ट्र से ऊपर रखने के लिए एक्सपोज किया, तब आमिर और Vivo,  दोनों का सोशल मीडिया बहिष्कार अभियान शुरू हो गया था। इसके बाद वीवो के विज्ञापन से आमिर खान को हटा दिया गया था। यानी यहां भी आमिर खान वीवो के लिए पनौती ही बने।

वहीं AU बैंक के साथ भी इसी तरह का विवाद हुआ था जिसके बाद इस बैंक के शेयर में गिरावट की खबरें सामने आईं थीं। तब लोगों ने AU बैंक से सवाल किया था कि जिस व्यक्ति की पत्नी को हमारा देश असहिष्णु लगता है उससे यह कंपनी कैसे विज्ञापन करा सकती है। यानी यहां भी आमिर खान की छाया पड़ी नहीं कि इस कंपनी के बुरे दिन आरंभ हो गए।

इन उदाहरणों से स्पष्ट पता चलता है कि आमिर खान किसी भी व्यक्ति या कंपनी विशेष के लिए किसी पनौती से कम नहीं हैं। अभी तक बरखा दत्त को पनौती साबित होने के मामले में कोई भी टक्कर नहीं दे सका था, परंतु अब लगता है कि आमिर खान उनसे ‘पनौती का ताज’ लेने के लिए तैयार हैं।

Exit mobile version