BYJU’S ने शाहरुख खान को अपने विज्ञापनों से हटाया

शाहरुख खान BYJU’S

PC: Navbharat Times

किसी पिता का सम्मान उसके बच्चों से होता है, क्योंकि बच्चों के कारनामों से पिता की परवरिश प्रतिबिंबत होती है। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को लेकर ये कहा जा सकता है कि उनके बेटे आर्यन खान ने उनके मान सम्मान की मिट्टी पलीद कर दी है। हालांकि, वो खुद अपने बेटे को खुली छूट देने का दावा करते रहते थे, लेकिन अब उन्हें इसका नुकसान झेलना पड़ रहा है। ड्रग्स के मामले में उनके बेटे के पकड़े जाने के बाद अब ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म BYJU’S ने शाहरुख खान द्वारा उसके लिए फिल्माए गए टेलीविजन और डिजिटल विज्ञापनों पर रोक लगा दी है।

दरअसल, BYJU’S कंपनी शाहरुख खान द्वारा फिल्माए गए टेलीविजन और डिजिटल विज्ञापनों पर रोक लगाने के साथ-साथ शाहरुख के साथ अपने अन्य कॉन्ट्रैक्ट्स को खत्म करने पर भी विचार कर रही है। शाहरुख खान के लिए यह एक बड़ा आर्थिक झटका माना जा रहा है। इसको लेकर संभावनाएं हैं कि शाहरुख के बेटे आर्यन खान का नाम ड्रग्स केस में नाम आने के बाद कंपनी उनसे विज्ञापन नहीं करवाना चाहती है।

शाहरुख के विज्ञापन बंद

कल्पना कीजिए… कि कोई व्यक्ति पर्दे के आगे बच्चों को शिक्षा देने के प्लेटफॉर्म्स के लिए विज्ञापन कर रहा हो, किन्तु उसके अपने बच्चों ने सार्वजनिक जीवन में कानूनों की धज्जियां उड़ाई हों। कुछ ऐसा ही शाहरुख खान के साथ हुआ है। मुंबई-गोवा समुद्री मार्ग पर ड्रग्स की पार्टी करने के आरोपी आर्य़न खान को जेल हुई तो उनके पिता शाहरुख खान को बड़ा विज्ञापन की दुनिया से सबसे बड़ा झटका लगा। खबरों के मुताबिक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म BYJU’S ने शाहरुख खान के विज्ञापनों के प्रसारण पर रोक लगा दी है। महत्वपूर्ण बात ये है कि कंपनी ने ये रोक अग्रिम बुकिंग के बावजूद लगाई है।

और पढ़े: ड्रग्स के मामले में बॉलीवुड के हाथ खून से सने हुए हैं और आर्यन खान जैसों को सीधा करना जरुरी है

ब्रैंड एंबेसडर हैं शाहरुख खान

शाहरुख खान के विज्ञापनों पर कंपनी द्वारा रोक लगाना निश्चित ही कोई साधारण घटना नहीं हैं। सर्वविदित है कि शाहरुख कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं, ऐसे में उनके विज्ञापनों पर रोक लगने का अर्थ है कि बहुत जल्द कंपनी उनसे ब्रांड एंबेसडर का टैग भी छीन सकती है। यदि ऐसा होता है तो शाहरुख को बड़ी आर्थिक चपत लगने वाली है। खबरों के मुताबिक BYJU’S कंपनी अपने ब्रांड को एंडोर्स करने के लिए शाहरुख खान को सालाना तीन से चार करोड़ रुपये का भुगतान करती है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि शाहरुख के बेटे की आपत्तिजनक हरकतों के कारण ही कंपनी अपना नाम शाहरुख के साथ जोड़कर नहीं रखना चाहती है।

और पढ़े: कोकीन, MD और आर्यन खान: शाहरुख का बेटा NCB की हिरासत में

सोशल मीडिया पर सवाल

शाहरुख खान के BYJU’S के विज्ञापनों के लेकर सोशल मीडिया पर खूब आलोचना भी हो रही थीं। लोगों का कहना था कि शाहरुख बच्चों की शिक्षा से संबन्धित ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन कर रहे हैं, जबकि उनका अपना बेटा ही ड्रग केस में जेल में बंद है। ऐसे में इस विज्ञापन के जरिए न केवल शाहरुख का मखौल उड़ाया जा रहा था, अपितु इससे BYJU’S कंपनी के प्रबंधन पर भी सवाल खड़े हो रहे थे। ऐसे में ये माना जा रहा है कि कंपनी ने ये फैसला किसी भी तरह की दुर्गति से बचने के लिए लिया है।

https://twitter.com/N44519670Aditya/status/1446045099184455684?s=20

ऐसा नहीं है कि शाहरुख खान के लिए परेशानी केवल BYJU’S तक ही सीमित हैं। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो उनके नाम से अन्य कंपनियां भी खुद को अलग कर सकती हैं। अभी शाहरुख खान हुंडई, एलजी, दुबई टूरिज्म, ICICI बैंक तथा रिलायंस जियो जैसी कई कंपनियों के लिए विज्ञापन करते नजर आ रहे हैं। जिस तरह से BYJU’S ने उनसे खुद को अलग किया है, वैसे ही अन्य कंपनियां भी शाहरुख के खिलाफ बड़े और सख्त फैसले ले सकती हैं। ऐसे में शाहरूख खान को अपने बेटे के कारण आने वाले समय में और बड़ी मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है।

Exit mobile version