भारत का वीडियो गेम “राजी” Playstation पर राज करने वाला पहले देसी गेम बना

Raji: An Ancient Epic नामक ये स्वदेशी वीडियो गेम पूर्णतः भारतीय संस्कृति पर आधारित है, जिसकी प्रेरणा रामायण और महाभारत से ली गई है!

राजी वीडियो गेम कवर फोटो

चीनी कंपनियों ने भारतीय मार्केट के प्रत्येक क्षेत्र में कब्जा कर रखा है। स्मार्टफोन से लेकर चिपसेट समेत सभी तरह के तकनीकी गैजेट्स भारत में चीन के जरिए ही उतारे जाते रहे हैं। हालांकि, मोदी सरकार की सख्ती और डिजिटल सुरक्षा संबंधी नीतियों के बाद से भारतीय कंपनियों के व्यापार में व्यापक विस्तार देखा गया है। स्टार्ट-अप से लेकर यूनीकॉर्न्स तक की तादाद में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऐसे में अब भारत के लिए बड़ी जीत ये भी है कि देश का पहला स्वदेशी गेम Raji (राजी) पूरी दुनिया में धूम मचा रहा है। प्राचीन महाकाव्य आधारित राजी वीडियो गेम अपने आश्चर्यजनक दृश्यों, भारतीय पौराणिक कथाओं के उपयोग और बेहतरीन स्टोरीलाइन के कारण दुनिया भर में हलचल मचा रहा है। Raji: An Ancient Epic (राजी) नामक ये स्वदेशी वीडियो गेम पूर्णतः भारतीय संस्कृति पर आधारित है, जिसकी प्रेरणा रामायण और महाभारत से ली गई है। ये वीडियो गेम वैश्विक स्तर पर न केवल भारतीय संस्कृति को विस्तार देने का काम कर रहा है, अपितु भारत की आधुनिक टेक्नोलॉजी का परिचायक भी बन रहा है।

राजी : देश का पहला स्वदेशी गेम

भारतीय मार्केट में चीन के बढ़ते प्रभुत्व के कारण भारतीय कंपनियों को विस्तार का मौक़ा नहीं मिल‌ रहा था, किंतु कोरोनावायरस की त्रासदी के बाद मोदी सरकार का ‘आत्मनिर्भर भारत’ का रुख और डिजिटल सुरक्षा के प्रति सख्ती भारतीय कंपनियों के दिन सकारात्मक साबित हुई है। इसका एक बड़ा उदाहरण पिछले वर्ष 15 अक्टूबर को लॉन्च हुआ एडवेंचर गेम Raji: An Ancient Epic (राजी) है, जो कि भारत के लिए एक सकारात्मकता का पर्याय है। इसे पूर्णतः स्वदेशी इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि ये गेम महाराष्ट्र के पुणे में Nodding Heads Games कंपनी द्वारा डेवेलप किया गया है, तथा इसमें किसी भी चाईनीज या विदेशी कंपनी का कोई हाथ नहीं है। 

और पढ़ें- भारतीय IT स्टार्टअप Freshworks ने अमेरिका में IPO लिस्टिंग कर 500 कर्मचारियों को रातों-रात करोड़पति बनाया 

सभी प्लेटफार्म्स पर भारतीय संस्कृति

स्वदेशी गेम Raji: An Ancient Epic (राजी) की खास बात ये है कि भारतीय संस्कृति को प्रतिबिंबित करता है और रामायण व महाभारत से प्रेरित है। वहीं गेम के ग्राफिक्स में भारतीय और राजस्थानी पेंटिंग्स तक को शामिल किया गया है। अब खास बात ये भी है कि राजी गेम केवल प्ले स्टेशन पर ही सीमित नहीं है, बल्कि विंडोज से लेकर XBox तक के प्लेटफॉर्म्स पर भी ये गेम चल रहा है। Steam client से लेकर Epic गेम स्टोर पर भी यूजर्स इस गेम का आनंद ले सकते हैं। राजी गेम ने वैश्विक स्तर पर भारतीय संस्कृति को एक नया मंच देने का काम किया है, जिसके चलते इसकी लोकप्रियता में भी बढ़ोतरी देखी गई है। खिलाड़ियों ने अपने मूल साउंडट्रैक के लिए गेम की सराहना की जो खेल की थीम और सेटिंग के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है। भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास और पौराणिक कथाओं को बताने के अपने अनोखे तरीके के लिए भी खेल की प्रशंसा की गई।

राजी : पहला गेम ही धमाकेदार

भारत को लेकर कभी वीडियो गेम्स बनाने की कल्पना भी नहीं की जाती थी, किन्तु Raji: An Ancient Epic (राजी) नामक इस गेम के कारण वैश्विक स्तर पर भारत की गेमिंग टेक्नोलॉजी का डंका बजने लगा है। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि गेम अवॉर्ड 2020 में बेस्ट डेब्यू गेम्स के नॉमिनी में Raji: An Ancient Epic का नाम शामिल था। ताइपे गेम अवार्ड्स 2021 में राजी गेम दो-दो अवार्ड जीत चुका है। ये दिखाता है कि ये गेम भारत के अलावा वैश्विक स्तर पर भी लोकप्रिय हो रहा है। ये भारत का पहला एक मात्र स्वदेशी वीडियो गेम है, ऐसे में संभवानाएं हैं कि वीडियो गेम के इस क्षेत्र में भी भारत की सॉफ्टवेयर कंपनियां कुछ बड़ा कमाल कर सकती हैं। वर्चुअल गेमिंग के इस दौर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अच्छे से समझते हैं, यही कारण है उन्होंने अगस्त 2020 में अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान युवाओं से अपील की थी कि वो वर्चुअल गेमिंग को प्रमोट करें, और गेम्स को डेवलप करने की दिशा में भी प्रयासरत रहे। पीएम मोदी ने अपने इस वक्तव्य के पीछे ‘आत्मनिर्भर भारत’ के एजेंडे को तवज्जो दी थी।

 और पढ़ें- Raw Material के लिए अब भारतीय Pharma कंपनियां चीन को डंप कर भारत की छोटी कंपनियों के साथ काम करेंगी

ऐसा नहीं कि वीडियो गेम बनाने वाली ये कंपनी अब यहीं पर रुकने वाली है। मार्च 2021 में ही कंपनी ने ऐलान किया है कि अभी इस गेम में बड़े अपडेट भी देखने को मिलेंगे, जिसमें हिन्दी वॉइस ओवर से लेकर भारतीय संस्कृति के नायाब नमूने और ग्राफिक्स में बड़े बदलाव दिख सकतें हैं। ये भारत के गौरवशाली इतिहास को न केवल वीडियो गेम्स के माध्यम से प्रचारित करेंगे, अपितु भारतीय तकनीक की ताकत का प्रमाण भी होंगे।

Exit mobile version