शाहरुख का करियर पहले से ही ढलान पर था और रही सही कसर आर्यन खान ने पूरी कर दी

शाहरुख के कई प्रोजेक्ट अनिश्चितकाल के लिए स्थगित!

शाहरुख खान फिल्म

Source- Google

लिगेसी (Legacy) अंग्रेजी का एक शब्द है, मतलब है विरासत! दुनिया में बहुत से लोग लोकप्रिय होते हैं, लेकिन अपनी लोकप्रियता को विरासत के रूप में नहीं बदल पाते। यह सांसारिक जीवन का अटल सत्य है, क्योंकि विरासत निर्माण के बीच में असंख्य अटकलों को पार करना पड़ता है और आपके विरासत निर्माण में जितनी आपकी भूमिका रहती है, उतनी ही आपके परिवार और सगे संबंधियों की भूमिका भी रहती है। शाहरुख खान एक लोकप्रिय अभिनेता हैं, इसमें कोई संदेह नहीं। भविष्य में उनकी विरासत मोहनलाल, कमल हासन और शिवाजी गणेशन की श्रेणी की हो सकती थी, लेकिन उनके बेटे आर्यन खान के कुकृत्यों के कारण शाहरुख खान की विरासत तो छोड़िए, उनकी लोकप्रियता पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। बताया जा रहा है कि उनकी फिल्म परियोजनाएं लंबे समय के लिए अटक गई हैं।

‘जब हैरी मेट सेजल’ के फ्लॉप होने के 4 साल बाद अब अपने बेटे की करतूतों के कारण भारत के सबसे चहेते सुपरस्टार माने जाने वाले शाहरुख खान पतन के कगार पर खड़े है। कोई मीडिया पोर्टल इसे स्वीकार नहीं करना चाहता, लेकिन तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। तमिल फिल्म निर्माता एटली और तमिल अभिनेत्री नयनतारा के साथ शाहरुख खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म लायन” को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया है और ‘पठान’ के होल्ड के बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। दुर्भाग्य से, अमिताभ बच्चन के मामले की तरह, शाहरुख खान के पास उन्हें इस संकट से उबारने के लिए कोई अमर सिंह नहीं हैं।

और पढ़े- अब क्या शाहरुख खान भी अपने पुत्र का जेल में साथ देंगे?

लायन पर संदेह

मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद से शाहरुख की आने वाली फिल्म पठान और एटली की फिल्म लायन को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया है। खबरों की माने तो पठान का स्पेन शेड्यूल कुछ समय के लिए रोक दिया गया है। बताया जा रहा है कि पठान फिल्म के लिए शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण, एक विशेष गीत की शूटिंग के लिए स्पेन जाने वाले थे, लेकिन ऐन वक्त पर यह प्लान कैंसिल हो गया। हालांकि, यह देखते हुए कि आर्यन खान का मामला कैसे आगे बढ़ा है, दोनों फिल्मों के निर्माताओं ने परियोजनाओं को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया है।

खबरों की माने तो, “आर्यन की गिरफ्तारी होने से कुछ दिन पहले तक शाहरुख दक्षिण मुंबई में एटली के फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। कुछ लड़ाई के दृश्य हैं, जिन्हें यूनिट ने समाप्त करने की योजना बनाई थी लेकिन वो सब भी अब रोक दिया गया है।” अभिनेता ने पिछले महीने पुणे शेड्यूल पूरा किया था और मुंबई की फिल्मसिटी में कुछ एक्शन सीक्वेंस भी शूट किए थे। उन्हें 3 अक्टूबर से दक्षिण मुंबई में लगभग एक सप्ताह तक शूटिंग करनी थी, जिसे भी आगे बढ़ा दिया गया है। बताया जा रहा है कि अब शाहरुख सेट पर तभी लौटेंगे, जब उनके बेटे से जुड़ी सारी चीजें ठीक हो जाए।

पठान पर भी आंच

शाहरुख खान अपने बेटे के कुकृत्यों के बाद अपनी फिल्म पठान के एक गाने के लिए स्पेन में दीपिका पादुकोण के साथ अपनी शूटिंग स्थगित कर चुके हैं। सब कुछ होल्ड पर रख दिया गया है। तीन सप्ताह के कार्यक्रम को अब अनिश्चित काल के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। स्पेन के अलावा फिल्म निर्माता रूस में कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों को उसी यूनिट के साथ शूट करने जा रहे थी, जिसने हाल ही में सलमान खान और कैटरीना कैफ स्टारर टाइगर-3 के शेड्यूल को पूरा किया था। इन सभी इकाइयों को होल्ड पर रहने के लिए कहा गया है।”

आर्यन खान के ड्रग्स मामले के कारण बॉलीवुड अभिनेता को बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है EdTech प्रमुख बायजू ने शाहरुख खान को अपने एड फिल्मों से बाहर कर दिया है। वह साल 2017 से बायजू के ब्रांड एंबेसडर थे।

और पढ़े- न्यूज़लॉन्ड्री Vs इंडिया टुडे: एक ऐसी लड़ाई जिसमें इन दोनों को छोड़कर हर कोई जीत रहा है

अमिताभ बच्चन पर भी गिरी थी गाज

बताते चले कि बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन भी एक बार बड़ी मुसीबत में फंसे थे, तब ऐसा लग रहा था कि उनका स्टारडम पूरी तरह ध्वस्त हो जाएगा। लेकिन उनके पास अमर सिंह जैसे लोग थे, जिनकी बदौलत वो दोबारा उठ खड़े हुए। दूसरी ओर शाहरुख खान के बेटे के मामले को लेकर महाराष्ट्र के तमाम नेता एनसीबी के रवैये पर सवाल उठा रहे हैं। लेकिन आर्यन खान का मामला ही कुछ ऐसा है कि कोई भी राजनेता, मंत्री या संतरी चाह कर भी कुछ नहीं कर सकता।

गौरतलब है कि अमर सिंह का अमिताभ बच्चन से नाता 90 के दशक से था, पिछले साल सिंगापुर में उनकी मृत्यु हो गई। दरअसल, साल 1995 में अमिताभ बच्चन ने ABCL के लॉन्च के साथ व्यवसाय में कदम रखा था। कंपनी का गठन फिल्म व्यवसाय के हर पहलू को एक छत के नीचे लाने के उद्देश्य से किया गया था। तमाम विफलताओं के साथ और एक सफल ब्यूटी कॉन्टेस्ट आयोजन के बाद मामले को बदतर बनाने के लिए, पेजेंट ने $ 2 मिलियन के शुल्क की मांग की और अन्य लागतों के साथ पूरा बिल $ 5 मिलियन हो गया।

जिसके बाद इंडियन बोर्ड फॉर इंडस्ट्रियल एंड फाइनेंशियल रिकंस्ट्रक्शन ने ABCL को एक ‘बीमार’ कंपनी घोषित किया और उसने कंपनी को लगभग 90 करोड़ रुपये के कर्ज में डूबा पाया। अपने फिल्मी करियर में पहले से ही मंदी के साथ, बच्चन को लेनदारों द्वारा परेशान किया जाने लगा। उस समय अमर सिंह ने बच्चन की मदद की और ABCL को अपने पैरों पर वापस लाने में उनका साथ दिया। साल 2003 में ABCL का नाम बदलकर एबी कॉर्प कर दिया गया, जिसमें सिंह को कंपनी के उपाध्यक्ष की भूमिका दी गई थी।

दूसरी ओर शाहरुख खान के जीवन में भी कुछ वैसा ही वक्त चल रहा है। पिछले लंबे से उनकी कोई भी फिल्म जबरदस्त हिट साबित नहीं हुई है। ‘जब हैरी मेट सेजल’ के फ्लॉप होने के बाद से उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट जारी है। उनकी पिछली ‘जीरो’ बॉक्स ऑफिस पर भी जीरो ही साबित हुई थी। ऐसे में उनकी घट रही लोकप्रियता के बीच उनके बेटे आर्यन खान ने रही सही कसर पूरी कर दी। अब शाहरुख खान की स्टारडम रसातल की ओर लुढ़कती जा रही है!।

Exit mobile version