उद्धव को काबू में रखने के लिए शरद पवार खेलते रहते हैं BJP कार्ड!

नितिन गडकरी की सरहना भी उसी का हिस्सा है!

सत्य हमेशा ही कड़वा होता है, क्योंकि ये सभी की पोल कुछ ही क्षणों में खोल सकता है। कुछ ऐसा ही सत्य यूपीए सरकार के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री का पद संभालने वाले एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बोला है। शरद पवार ने आश्चर्यचकित करते हुए जहां मोदी सरकार के सबसे बेहतरीन मंत्रियों में शामिल सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की तारीफ की है, तो दूसरी ओर यूपीए सरकार के कार्यकाल दौरान सड़क निर्माण के घटिया ट्रैक रिकॉर्ड को लेकर लताड़ा भी है। शरद पवार का ये रुख राजनीतिक सोच से ऊपर उठकर विकास कार्यों के प्रति उनकी सकारात्मक सोच को दर्शाता है। साथ ही उन्होंने अपने इस एक बयान से ही उद्धव ठाकरे पर अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश भी की है।

गडकरी  समय पर करवाते हैं काम

मोदी सरकार की कैबिनेट में कुछ ऐसे हीरे हैं जो कि किसी भी मंत्रालय की दिशा-दशा बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पीयूष गोयल से लेकर धर्मेंद्र प्रधान और नितिन गडकरी कुछ बड़े नगीनों में से एक हैं। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे नितिन गडकरी की कर्तव्यनिष्ठा पर कोई सवाल खड़ा नहीं  कर सकता है और इसी का पर्याय है कि विरोधी होने के बावजूद एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। उन्होंने कहा है कि नितिन गडकरी के अंतर्गत आने वाले मंत्रालय के तहत जो भी कार्य शुरु होता है, वो समय के साथ खत्म भी होता है, इसलिए वो नितिन गडकरी के कार्यक्रम में हमेशा सम्मिलित होना चाहते हैं।

और पढ़ें- अमित शाह के सहकारी मंत्री बनने से शरद पवार इतना डर क्यों रहे हैं ?

जमकर की गडकरी की तारीफ 

मोदी सरकार की प्रत्येक नीति की आलोचना करने वाले एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी नितिन गडकरी के बड़े फैन हैं। उन्होंने अहमद नगर के एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “मैं इस समारोह में शामिल हो रहा हूं क्योंकि मुझे बताया गया था कि गडकरी अहमद नगर में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने जा रहे हैं, जो शहर के लंबे समय से लंबित मुद्दों को हल करेंगे. वह चाहते हैं कि मैं उपस्थित रहूं।” ये सत्य है कि शिलान्यास होने के बावजूद कई काम कभी पूरे ही नहीं हो पाते हैं, जिसको लेकर शरद पवार ने कहा, “गडकरी उदाहरण हैं कि कैसे एक जनप्रतिनिधि देश के विकास के लिए काम कर सकता है।”

यूपीए को खोल दी पोल

शरद पवार ने ये स्पष्ट तौर पर कहा कि काम कैसे किया जाता है, ये नितिन गडकरी से नेताओं को सीखना चाहिए। इसके साथ ही उन्होने एनसीपी के गठबंधन से चल रही सरकार के संबंध में कहा, “मैं (महाराष्ट्र ग्रामीण विकास मंत्री) हसन मुश्रीफ को अहमदनगर जिले में जल संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में सोचने का सुझाव देता हूं।”  इतना ही नहीं उन्होंने  यूपीए सरकार की पोल भी खोल दी कि उस दौरान सड़क निर्माण का कार्य बेहद ही धीमी गति से होता था। पवार ने कहा, “मुझे याद है कि जब गडकरी ने (सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय) यह जिम्मेदारी संभाली थी, तब लगभग 5,000 किलोमीटर काम किया जा चुका था लेकिन उनके पदभार संभालने के बाद यह आंकड़ा 12,000 किलोमीटर को भी पार कर गया।

और पढ़ें- योगी के जनसंख्या नियंत्रण ड्राफ्ट को शरद पवार का समर्थन, ख़तरे में है महाविकास अघाड़ी सरकार

उद्धव सरकार की कसी चाभी ?

महाराष्ट्र में इस समय एनसीपी अपनी विरोधी विचारधारा वाली शिवसेना के साथ महाविकास अघाड़ी महागठबंधन की सरकार चला रही है, लेकिन वैचारिक रूप से दोनों के नेता आए दिन अजीबोगरीब बयान देते रहते हैं। जिसके चलते ये संभावनाएं भी बनी रहती है कि शिवसेना पुनः भाजपा के साथ गठबंधन कर सकती है। ऐसे में शरद पवार द्वारा नितिन गडकरी की तारीफ होना इस बात का संकेत है कि वो भी भाजपा के साथ अपनी करीबियां दिखाकर उद्धव ठाकरे और शिवसेना को सांकेतिक झटका देने की कोशिश कर रहे हैं।

वहीं, यूपीए सरकार के ढुलमुल सड़क निर्माण के कार्य की पोल खोलने के जरिए पवार ने गठबंधन सरकार के दूसरे सहयोगी कांग्रेस को भी झटका दिया है, जो कि महाराष्ट्र के एक नए राजनीतिक परिदृश्य का संकेत दे रहा है।

Exit mobile version