सनी देओल: बॉलीवुड के तीनों खान का दबदबा किसी ने तोड़ा है तो वो यही हैं

कभी अभिनेता तो कभी राजनेता, सनी की कहानी में हैं कितने ही रंग!

सनी देओल फिल्म

अभिनय एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें नाम कमाना बहुत कठिन कार्य है। उसमें भी बॉलीवुड, तमिल फिल्मों, तेलुगु फिल्मों और मलयालम फिल्मों में जगह बनाना तो और भी अधिक कठिन है। लोग यहां सफलता की चाह में आते हैं और कुछ समय के लिए सफलता प्राप्त भी करते हैं लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो सफलता के कार्यक्रम को जारी रख पाते हैं, जैसे कि रजनीकांत, दिलीप कुमार, राजकुमार। आज उस व्यक्ति का जन्मदिन है जिसके नाम पर बॉलीवुड में दस वर्ष का दौर चला और उस दौर में उनको और गोविंदा को छोड़कर शायद ही किसी की फिल्म चला करती थी। आज बॉलीवुड के असली ‘एंग्री यंग मैन’ अजय सिंह देओल उर्फ ​​सनी देओल का 65वां जन्मदिन है, जो एक समय पूरे खान तिकड़ी को अकेले ही हराने और जीतने का दम रखते थे।

अजय सिंह देओल जिन्हें उनके मंच नाम सनी देओल से बेहतर जाना जाता है का जन्म 19 अक्टूबर, 1956 को हुआ था। वह आज की तारीख में पंजाब राज्य के गुरदासपुर (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से एक भारतीय सांसद हैं, इसके साथ वह फिल्म अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं। ‘बॉलीवुड के एंग्री मैन’ के रूप में पहचाने जाने वाले सनी देओल दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीत चुके हैं

सनी देओल का दौर-
सनी देओल की फिल्में आमजनों से लेकर खास तक, सभी को पसंद आती थी। सनी देओल ने फिल्मों में अपना प्रदार्पण साथी डेब्यूटेंट अमृता सिंह के साथ बेताब (1983) में किया था और अपनी पहली फ़िल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकित भी किया गया थ।

और पढ़ें : दुनिया mRNA वैक्सीन के विकल्प के रूप में Covaxin का इंतजार कर रही है, WHO की देरी संदेहास्पद है

इसके बाद, उन्होंने 1980 और 1990 के दशक में कई सफल फिल्मों में अभिनय किया। 1990 में राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘घायल’ में एक शौकिया मुक्केबाज के अपने चित्रण के साथ, देओल ने व्यापक पहचान और प्रशंसा प्राप्त की । इसके लिए उन्होने ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’ के तौर पर फिल्मफेयर पुरस्कार और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार – विशेष जूरी पुरस्कार / विशेष उल्लेख (फीचर फिल्म) जीता।

‘दामिनी’ फिल्म में एक वकील के उनके चित्रण के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के तौर पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और ‘सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता’ के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अनिल शर्मा की गदर: एक प्रेम कथा (2001), जिसमें देओल ने एक लॉरी चालक को चित्रित किया था, रिलीज के समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी और सनी देओल को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। इसके बाद ‘यमला पगला दीवाना’ समेत तमाम फिल्मों में उन्होंने अपने अभिनय का जलवा दिखाया है।

एक सफल राजनीतिक जीवन-
सनी देओल 23 अप्रैल 2019 को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। उन्होंने गुरदासपुर निर्वाचन क्षेत्र से 2019 का लोकसभा चुनाव भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी सुनील जाखड़ के खिलाफ 82,459 मतों के अंतर से जीता है।

और पढ़ें: द्विराष्ट्र सिद्धांत के ‘जनक’ सैयद अहमद खान हैं

सनी पिछले कुछ सालों से अपने राजनीतिक करियर में व्यस्त हैं।  वह गुरदासपुर निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित सांसद हैं और पंजाब में आने वाले दिनों में वह नवजोत सिंह सिद्धू जैसे को धूल में मिलाने का दम रखते हैं।

आमतौर पर स्टार किड्स को नीची नजर से देखा जाता है। हालाँकि, सनी देओल उन दुर्लभ लोगों में से एक हैं, जो अपने ही पिता धर्म सिंह देओल उर्फ ​​धर्मेंद्र के जितने लोकप्रिय हुए और अपनी अलग पहचान बनाने में सफल हुए। ‘बेताब’ के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करते हुए सनी ने कई सफल फिल्मों में अभिनय किया। मुख्य रूप से एक एक्शन हीरो के रूप में बिगड़ती कानून व्यवस्था से तंग आ चुके व्यक्ति के न्याय प्राप्ति को उन्होंने मंच पर प्रदर्शित करके अपना नाम कमाया है।

सिल्वेस्टर स्टेलॉन को सनी देओल बेहद पसंद करते हैं और रैम्बो सीरीज़ की फिल्में उनकी पसंदीदा फिल्म है। सिल्वेस्टर स्टेलॉन से प्रेरित होकर ही उन्होंने बॉडी बनाई। सनी ने तब अपनी बॉडी बनाई जब अन्य अभिनेता दुबले-पतले हुआ करते थे। उनका मजबूत शरीर देख उन्हें भारत का अर्नाल्ड कहा गया।

गुरदासपुर के सांसद, सनी देओल फिल्मों में एक मजबूत वापसी की योजना बना रहे हैं। आर बाल्की की ‘चुप’ में मलयालम सुपरस्टार दुल्कर सलमान के साथ सहयोगी अभिनेता और ‘गदर’ की अगली कड़ी लाकर वह धमाल मचाने को तैयार हैं। सनी देओल आगामी फिल्म “अपने 2” से बॉलीवुड में वापसी करेंगे, जिसमें वह धर्मेंद्र और बॉबी देओल के साथ फिर से जुड़ेंगे। पारिवारिक फ्रेंचाइजी में सनी के बेटे करण देओल भी होंगे। फिल्म को दिवाली 2021 में रिलीज के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसमें देरी हो रही है।

Exit mobile version