ताइवान की कंपनी ACER आ रही है भारत

नोएडा में प्लांट लगाने वाली 13 वीं कंपनी है Dixon Technologies

acer tie up with dixon technology

Source- Google

निवेश के लिहाज से देखें तो ये कहा जा सकता है कि उत्तर प्रदेश देश के अन्य सभी राज्यों से आगे निकल रहा है। पिछले साढ़े चार साल के दौरान योगी सरकार ने व्यापार के संबंध में सुविधाओं को इतना अधिक सहज बना दिया है कि अब तकनीक से लेकर टैक्सटाइल तक की विश्वस्तरीय कंपनियां नोएडा में अपना कारोबार स्थापित कर रही हैं। इसी कड़ी में एक नया नाम Dixon Technologies का भी जुड़ा है, जिसका ताइवान की लैपटॉप कंपनी ACER के साथ कॉन्ट्रैक्ट हुआ है। ख़बरों के मुताबिक अब कंपनी भारत में ही ACER के लैपटॉप की मैन्युफैक्चरिंग करेगी, जिसके लिए प्लांट नोएडा में ही स्थापित किया जाएगा। ये न केवल नोएडा के तकनीक हब बनने की दिशा में सकारात्मक कदम होगा, अपितु उत्तर प्रदेश में नए रोजगार के अवसरों को पैदा करने में भी सहायक हो सकता है।

यूपी सरकार को लेकर कहा जाता है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में अभूतपूर्व बढ़ोतरी देखी गई है। यही कारण है कि बंगाल से लेकर केरल तक की कंपनियां नोएडा या उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों की ओर कूच कर रही है। ऐसे में Dixon Technologies ने ऐलान किया है कि ताईवानी कंपनी ACER अपने लैपटॉप की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करेगी, जिसके लिए कंपनी ने ACER से कॉन्ट्रैक्ट भी कर लिया है। इस मामले मे बिजनेस स्टैंडर्ड्स की रिपोर्ट बताती है कि सुनील वचानी के स्वामित्व वाली Dixon Technologies के प्लांट में प्रतिवर्ष 5 लाख ACER के लैपटॉप बनाने का टारगेट रखा गया है।

और पढ़ें- मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की सफलता के बाद SAMSUNG अब UP के नोएडा में डिस्प्ले का कारखाना तैयार कर लिया है

नोएडा में प्लांट लगाने वाली 13 वीं कंपनी है DIXON

ख़ास बात ये है कि कंपनी इस मैन्युफैक्चरिंग के लिए केंद्र की ‘मेक इन इंडिया’ पहल का समर्थन कर रही है। इस पहल से आत्मनिर्भर भारत योजना को भी विशेष बल मिलेगा क्योंकि Dixon Technologies को सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना से लाभ होगा। ध्यान देने वाली बात ये भी है कि Dixon Technologies पीएलआई योजना के तहत स्वीकृत होने वाली पहली कुछ कंपनियों में से एक थी। वहीं, Dixon के प्रमुख सुनील का कहना है कि Dixon ने चार साल में 25 करोड़ रुपये का निवेश का लक्ष्य रखा है, जिसमें से 10 करोड़ रुपये पहले साल कंपनी की नई फैसिलिटी में खर्च किए जाएंगे। अगले वर्ष तक कंपनी का टारगेट दो हजार के करीब लोगों को रोजगार भी प्रदान करने का है।

Dixon Technologies नोएडा में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने वाली 13वीं कंपनी है। कंपनी का कहना है कि वो ACER के लैपटॉप के साथ ही 25 लाख टैबलेट्स की भी मैन्युफैक्चरिंग भी करेगी, जो कि एक और सकारात्मक खबर है। मोदी सरकार की पीएलआई स्कीम के तहत यहां कंपनी को भी लाभ मिलेगा और आर्थिक गतिविधियों में भी विस्तार होगा, जो कि नोएडा और उत्तर प्रदेश की दृष्टि से एक बेहद ही सकारात्मक पहलू साबित होने वाला है।

और पढ़ें- साढ़े 4 वर्षों में 64000 करोड़: नोएडा बना भारत का No.1 निवेश गंतव्य, थैंक्स टू योगी सरकार

नोएडा में पिछले 4 साल में 64 करोड़ का निवेश

इसके पहले भी हम आपको बता चुके हैं कि उत्तर प्रदेश में पिछले चार वर्षों में जबरदस्त निवेश आया है, जिसमें सबसे आगे नोएडा ही रहा है। बताते चलें कि पिछले चार वर्षों में अकेले नोएडा में 64 हजार करोड़ रुपए का निवेश आया है। विश्व प्रसिद्ध स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग से लेकर फर्नीचर की अंतर्राष्ट्रीय कंपनी IKEA तक को नोएडा ने आकर्षित किया है। इस निवेश के लिए यदि योगी सरकार को श्रेय दिया जाए, तो निश्चित ही कुछ गलत नहीं होगा, क्योंकि व्यापारिक गतिविधियों के लिए प्राथमिक सुविधाएं देने से लेकर भयमुक्त वातावरण देने में योगी सरकार ने युद्ध स्तर पर काम किया है।

Exit mobile version