मैनचेस्टर पहुंचा IPL का जादू, अब Manchester United के मालिक भी खरीदना चाहते हैं IPL में टीम

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है IPL

मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक

Source- Google

दुनिया के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल क्लब माने जाने वाले मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) के मालिक ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रुचि दिखाई है। यह ख़बर क्रिकेट प्रेमियों में एक उत्साह की लहर लेकर आई है। आईपीएल के अगले सीजन में दो नई फ्रेंचाइजियां जोड़ी जाने वाली हैं, जिसके लिए BCCI ने प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इसी क्रम में कई हस्तियों सहित मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ‘ग्लेजर परिवार’ ने एक नई टीम को खरीदने में रुचि दिखाई है। नई फ्रेंचाइजी से जुड़ने के लिए उन्होंने BCCI के सभी दस्तावेजों को मंगवाया है।

रिपोर्ट के अनुसार BCCI ने हाल ही में एक नोटिस जारी किया है, जिसमें दो नई फ्रेंचाइजियों से जुड़ने के लिए इच्छुक पार्टियों से Invitation To Tender (ITT) मांगी की गई है। जिसके बाद यह स्पष्ट हो गया है कि अगले वर्ष IPL में 10 टीमें हिस्सा लेती नजर आएंगी। BCCI 25 अक्टूबर को इसकी घोषणा करने वाली है।

Source- Sportskeeda

IPL को लेकर गंभीर है मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार ने एक प्राइवेट इक्विटी कंपनी के जरिए आईपीएल का टीम नीलामी दस्तावेज लिया है। इससे यह स्पष्ट होता है कि कंपनी IPL टीम को लेकर काफी गंभीर है। BCCI ने भी नई टीमों के टेंडर को लेकर पिछले दिनों आखिरी तारीख को बढ़ाकर 20 अक्टूबर कर दिया था।

इसी बीच समाचार एजेंसी ANI ने बताया कि मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेज़र परिवार की रुचि ने वास्तव में बोर्ड में ITT की समय सीमा में देरी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एक सूत्र ने बताया कि, “हाँ, यह सच है कि Manchester United ने रुचि दिखाई है और यह एक कारण हो सकता है कि BCCI द्वारा डेटलाइन को बढ़ाया गया। आईपीएल सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है, यह अब एक वैश्विक इकाई है।”

और पढ़े: वीरेंद्र सहवाग क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अब तक के सबसे महानतम और सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाज

BCCI ने दिया विदेशी कंपनियों को भी टीम खरीदने की अनुमति

BCCI ने टेंडर को लेकर स्पष्ट शब्दों में बताया था कि बोली लगाने वाली प्रत्येक पार्टी की कुल संपत्ति 2500 करोड़ रुपए या कंपनी का औसत कारोबार तीन हजार करोड़ रुपए का होना चाहिए। यहीं नहीं BCCI की ओर से जारी नियमों में विदेशी कंपनियों को भी टीम खरीदने की अनुमति दी गई है।

Source- DNA

रिपोर्ट की मानें तो अहमदाबाद, लखनऊ, गुवाहाटी, कटक, इंदौर और धर्मशाला उन शहरों में से हैं, जिन पर निवेशकों की नजर है। जाहिर है  अहमदाबाद, 1.10 लाख लोगों की क्षमता वाले नए स्टेडियम और क्रिकेट में रुचि के कारण निवेशकों की नजर में है। हालांकि, BCCI ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि सबमिशन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर से आगे बढ़ेगी या नहीं। औपचारिक घोषणा 26 अक्टूबर को होने की उम्मीद है और खिलाड़ियों की बोलियां संयुक्त अरब अमीरात में लगाई जाएंगी।

और पढ़े: नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू 10 गुना बढ़ी, क्रिकेटरस की तरह बढ़ी मांग

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है IPL

बताते चले कि 6.8 बिलियन डॉलर के अनुमानित ब्रांड मूल्य के साथ IPL ने भारत में COVID-19 के बावजूद इस साल रिकॉर्ड टेलीविजन और डिजिटल दर्शकों की संख्या को आकर्षित किया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने अहमदाबाद में AGM के बाद रॉयटर्स को बताया था कि “हमें सभी हितधारकों से बात करने के बाद दो और टीमों को जोड़ने की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है।”

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) न केवल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है, बल्कि दुनिया की शीर्ष पांच सबसे ज्यादा देखी जाने वाली खेल लीगों में से एक है।  कुछ अन्य लोकप्रिय खेल लीगों की तुलना में, आईपीएल सिर्फ शैशावस्था में है, लेकिन इसने बहुत कम समय में अपने पंख दुनियाभर में फैला दिए हैं।

हालांकि, ‘ग्लेज़र परिवार’ द्वारा एक आईपीएल फ्रेंचाइज़ी बनाने में दिलचस्पी दिखाने की रिपोर्ट के बारे में पढ़कर, कई भारतीय प्रशंसकों ने अमेरिका-आधारित मालिकों को क्रिकेट से दूर रहने का आग्रह किया है। अब यह देखना है कि क्या वास्तव में मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक IPL में अपनी धमक देते हैं या नहीं।

Exit mobile version