तुलसीदास के गुरु कौन थे? और उनका जीवन परिचय 

विनय पत्रिका

तुलसीदास के गुरु कौन थे? और उनका जीवन परिचय

आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है की गोस्वामी तुलसीदास के गुरु कौन थे और उनकी जीवनी और महत्वपूर्ण रचनाओं के बारें में आपको बताने जा रहे है। सबसे पहले हम बात करते है की तुलसीदास के गुरु कौन थे? तो आपको बताते चले की तुलसीदास के गुरु रामशील में रहने वाले श्री अनंतानंद जी के प्रिय शिष्य श्री नरहरिानंद जी (नरहरिदास बाबा) थे।

भगवान शंकरजी से की प्रेरणा से रामबोला का नाम तुलसीराम रखा और यही से नरहरिदास बाबा तुलसीदास जी के गुरु बन गए। उसके बाद, वे उसे अयोध्या (उत्तर प्रदेश) ले गए और वहां 1561 में माघ शुक्ल पंचमी (शुक्रवार) को यज्ञोपवीत-संस्कार किया। अनुष्ठान के समय भी, बिना सिखाए रामबोला ने गायत्री मंत्र का उच्चारण स्पष्ट रूप से किया, जिससे सभी को आश्चर्य हुआ।

इसके बाद, तुलसीदास के गुरु नरहरि बाबा ने वैष्णवों के पांच अनुष्ठान किए और रामबोला (तुलसीदास) को राम-मंत्र में प्रवेश दिया और अयोध्या में रहकर उसे पढ़ाया। बालक रामबोला का दिमाग बहुत तेज था। वह शिक्षक के मुख से जो कुछ भी सुनता था, उसे तुरंत याद कर लेता था। वहां से कुछ देर बाद गुरु और शिष्य दोनों चक्रकास्त्र (सौरों) पहुंचे। वहां नरहरि बाबा ने बालक को राम की कथा सुनाई, लेकिन वह उसे ठीक से समझ नहीं पाई।

नरहरि या नरहरिदास (जन्म: 1505, मृत्यु: 1610) हिंदी साहित्य की भक्ति परंपरा में एक ब्रजभाषा कवि थे। उन्हें संस्कृत और फारसी का भी अच्छा ज्ञान था।

और पढ़े: संत कबीरदास जी का जीवन परिचय, माता पिता, वैवाहिक जीवन और रचनाये

नरहरिदास का जीवन

नरहरिदास का जन्म उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के पखरौली नामक कस्बे में हुआ था। उसका संपर्क हुमायूँ, शेरशाह सूरी, सलीम शाह और रेवान नरेश रामचंद्र आदि शासकों से माना जाता है। हालाँकि, अकबर ने उन्हें अत्यधिक महत्व दिया।

रचनायें

तीन पुस्तकें: रुक्मिणी मंगल, छप्पय नीति और काव्य संग्रह उनके नाम से प्रसिद्ध हैं, जिनमें से केवल ‘रुक्मिणी मंगल’ प्राप्त हुई है। उनकी कुछ और रचनाएँ भी हैं।

तुलसीदास की जीवनी

गोस्वामी तुलसीदास एक महान हिंदू कवि होने के साथ-साथ संत, सुधारक और दार्शनिक थे जिन्होंने विभिन्न लोकप्रिय पुस्तकों की रचना की। उन्हें भगवान राम के प्रति उनकी भक्ति और महान महाकाव्य, रामचरितमानस के लेखक होने के लिए भी याद किया जाता है। उन्हें हमेशा वाल्मीकि के अवतार के रूप में सराहा गया। गोस्वामी तुलसीदास ने अपना पूरा जीवन बनारस शहर में बिताया और इसी शहर में अपनी अंतिम सांस भी ली। उनके नाम पर तुलसी घाट का नाम रखा गया है। वह हिंदी साहित्य के सबसे महान कवि थे और उन्होंने संकट मोचन मंदिर की स्थापना की थी।

और पढ़े : महाभारत किसने लिखी और इसके पीछे की रोचक कहानी 

इतिहास

तुलसीदास का जन्म श्रावण मास (जुलाई या अगस्त) के शुक्ल पक्ष में ७वें दिन हुआ था। उनके जन्मस्थान की पहचान यूपी में यमुना नदी के तट पर राजापुर (चित्रकूट के नाम से भी जानी जाती है) में की जाती है। उनके माता-पिता का नाम हुलसी और आत्माराम दुबे है। तुलसीदास की सही जन्म तिथि स्पष्ट नहीं है और उनके जन्म वर्ष के बारे में अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राय है। कुछ विद्वानों के अनुसार उनका जन्म 1554 में विक्रमी संवत के अनुसार हुआ था और अन्य कहते हैं कि यह 1532 था। उन्होंने अपना जीवन लगभग 126 वर्ष जिया।

एक पौराणिक कथा के अनुसार तुलसीदास को इस दुनिया में आने में 12 महीने लगे, तब तक वे अपनी मां के गर्भ में ही रहे। उनके जन्म से 32 दांत थे और वह पांच साल के लड़के जैसा दिखते थे। अपने जन्म के बाद, वे रोने के बजाय राम के नाम का जाप करने लगे। इसलिए उनका नाम रामबोला रखा गया, उन्होंने स्वयं विनयपत्रिका में कहा है। उनके जन्म के बाद चौथी रात उनके पिता का देहांत हो गया था। तुलसीदास ने अपनी रचनाओं कवितावली और विनयपत्रिका में बताया था कि कैसे उनके माता-पिता ने उनके जन्म के बाद उन्हें त्याग दिया।

उनकी मां तुलसीदास को अपने शहर हरिपुर ले गई और उनकी देखभाल की। महज साढ़े पांच साल तक उसकी देखभाल करने के बाद वह मर गई। उस घटना के बाद, रामबोला एक गरीब अनाथ के रूप में रहता था और भिक्षा माँगने के लिए घर-घर जाता था। यह माना जाता है कि देवी पार्वती ने रामबोला की देखभाल के लिए ब्राह्मण का रूप धारण किया था।

और पढ़े : महाभारत किसने लिखी और इसके पीछे की रोचक कहानी 

उन्होंने स्वयं अपने विभिन्न कार्यों में अपने जीवन के कुछ तथ्यों और घटनाओं का विवरण दिया था। उनके जीवन के दो प्राचीन स्रोत क्रमशः नाभादास और प्रियदास द्वारा रचित भक्तमाल और भक्तिरसबोधिनी हैं। नाभादास ने अपने लेखन में तुलसीदास के बारे में लिखा था और उन्हें वाल्मीकि का अवतार बताया था। प्रियदास ने तुलसीदास की मृत्यु के १०० साल बाद अपने लेखन की रचना की और तुलसीदास के सात चमत्कारों और आध्यात्मिक अनुभवों का वर्णन किया। तुलसीदास की दो अन्य आत्मकथाएँ हैं मुल गोसाईं चरित और गोसाईं चरित, जिसकी रचना वेणी माधव दास ने 1630 में की थी और दासनिदास (या भवानीदास) ने 1770 के आसपास क्रमशः रची थी।

आशा करते है की आपके प्रश्न तुलसीदास के गुरु कौन थे का उत्तर आपको मिल गया होगा और भारतीय संस्कृति और धर्म से से सम्बंधित अनेक रोचक कथा और जानकारी लेकर आते रहते है जिन्हें आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते है।

और पढ़े : भारतीय संस्कृति से सम्बंधित लेख पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Exit mobile version