‘हम OATS नाश्ते में खाते हैं और कुछ लोग चैंपियंस पर BET लगाते हैं’, राजीव बजाज की EV उद्योग के प्रति कुंठा स्पष्ट दिखाई देती है

अहंकार में अंधे हो चुके हैं राजीव बजाज!

Rajiv Bajaj

Source- Google

आने वाला समय इलेक्ट्रिक गाड़ियों का है और इसमें कोई संदेह नहीं है। यह बात लगभग सभी कंपनियों ने समझ लिया है, चाहे वो दो पहिया वाहनों की कंपनियां हो या चार पहिया वाहनों की। इस क्षेत्र में प्रतियोगिता भी लगातार बढ़ते जा रहा है, क्योंकि कई स्टार्टअप्स भी सामने आए हैं। हालांकि, पहले से स्थापित कंपनियों को यह प्रतियोगिता नहीं पच रहा है। इसी में एक कंपनी बजाज भी है, जिसके मालिक घमंड में नए स्टार्टअप्स पर भद्दे बयान दे रहे हैं, जो कही से भी शोभनीय नहीं है।

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज से नई पल्सर के लॉन्च इवेंट में EVs और स्टार्टअप के बारे में पूछा गया, जिस पर उन्होंने कहा कि वह BET (बजाज, एनफील्ड, TVS) पर दांव लगाना पसंद करेंगे और इसका कारण यह है कि पहले से स्थापित दोपहिया कंपनियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

Bajaj Auto के प्रमुख राजीव बजाज ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के मार्केट के बारे में कहा कि “मैं BET (Bajaj, Royal ‘Enfield’ और TVS) को लेकर शर्त लगाने के लिए तैयार हूं। हम चैंपियन हैं और उनका एक अच्छा रिकॉर्ड है। और चैंपियन नाश्ते में OATS (Ola, Ather, Tork Motors और SmartE) खाते हैं।”

राजीव बजाज ने ओला पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि “स्टार्टअप में सबसे बड़ा ओला है, लेकिन उसने कुछ भी उत्पादित या बेचा नहीं है। एथर का हम बहुत सम्मान करते हैं।” यानी उनका कहना था कि वह ऐसी नई कंपनियों को नास्ते में खा जाते हैं। इसी से समझा जा सकता है कि राजीव बजाज की क्या मानसिकता है और वह नए स्टार्टअप्स के बारे में क्या सोचते हैं।

और पढ़े: “भारतीय वैक्सीन पर मुझे विश्वास नहीं”, मोदी-विरोधी बजाज ने स्वदेशी वैक्सीन के खिलाफ उगला ज़हर

Ather ने बजाज को दिया करारा जवाब

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को नई Bajaj Pulsar 250 के दो नए मॉडल लॉन्च करने के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने ये बात कही। हालांकि, इसे लेकर Ola Scooter के भावेश अग्रवाल और Ather के तरुण मेहता ने अपने अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने ट्वीट किया कि ‘मानना पड़ेगा, राजीव बजाज के OATS और BET वाले बयान ने आज मेरा दिन बना दिया। इस उद्योग में कभी भी नीरस पल नहीं आता।’

बजाज द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप्स के खिलाफ इस तरह की टिप्पणी करने के एक दिन बाद, एथर-बेंगलुरू स्थित इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टार्टअप ने सोशल मीडिया पर एक OATS पैकेट की तस्वीर पोस्ट की और लिखा, “हमने नए प्रोडक्ट के तहत ओट्स को लॉन्च किया। दिन की तेज और अच्छी शुरुआत के लिए हम ओट्स लेकर आए हैं, जो चैंपियंस के लिए हैं।”

एथर ने ओट्स लॉन्च कर बजाज और अन्य सभी विरोधियों को प्रभावी रूप से यह बता दिया है कि उसके पास एक दिन के भीतर एक नई उत्पाद को लॉन्च करने की क्षमता है, ऐसे में उसको उकसाना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने के समान है।

और पढ़े: भारतीय ऑटोमोबाइल बिक्री में मुनाफे ने बुलंद की आवाज़, तो अपने ही दावे में उलझ गए राजीव बजाज

OLA ने भी किया पलटवार

इस बीच बजाज पर भी पलटवार करने के मामले में ओला पीछे नहीं हटा। ओला ने वास्तव में प्रतिक्रिया देने का अधिक बेहतरीन तरीका चुना। ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक ट्विटर यूजर (@haryanvi) के एक ट्वीट को रीट्वीट किया, जिसमें बताया गया था कि कैसे बजाज चेतक ओला और एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ प्रतिस्पर्धा में भी नहीं है।

@haryannvi नाम के ट्विटर यूजर ने राजीव बजाज के बयान का मजाक उड़ाते हुए कहा कि Ola ने स्कूटर की डिलीवरी के बिना ही 90,000 स्कूटर एक बार में बेच लिए। Ather ने भी जुलाई के ही महीने में 1800 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री की। वहीं, बजाज ऑटो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak की जनवरी 2020 से जुलाई 2021 तक केवल 3300 यूनिट ही बेच सकी।

भारतीयों की नब्ज पकड़ने में विफल रही है Bajaj कंपनी

बताते चले कि बजाज मोटर्स वास्तव में भारतीयों की नब्ज पकड़ने में विफल रही है। बजाज चेतक 20 साल पहले भारत में एक घरेलू नाम था। ऐसा इसलिए था, क्योंकि भारतीयों के पास कोई विकल्प नहीं था और बजाज द्वारा निर्मित घटिया चेतक स्कूटरों से काम चलाना पड़ता था। बजाज अपने उत्पादों और सुविधाओं में सुधार करने में विफल रहा है। इसकी पल्सर ने एक अच्छा काम किया, लेकिन फिर से यह एक ऐसे समय में हिट हुई जब भारतीय बाजार में अन्य सभी बाइक काफी अधिक महंगी थी। आज वास्तव में कोई भी Pulsar नहीं लेना चाहता है! सच कहे तो आज बजाज दोपहिया वाहनों की पसंद नहीं है और अगर यह कंपनी जल्द ही अपने अहंकार को नहीं छोड़ती है, तो जल्द ही व्यवसाय से बाहर भी हो सकती है।

और पढ़े: राहुल बजाज: पुराना कांग्रेस भक्त, पुराना मोदी विरोधी और एक बड़बोला आदमी

Exit mobile version