‘ये भेदभाव क्यों?’, विराट कोहली की हिपोक्रिसी पर वीरेंद्र सहवाग का तंज

और ये जड़ा सहवाग ने कोहली के 'एजेंडे' पर शानदार सिक्सर!

सहवाग कोहली दिवाली पटाखे

रविवार को भारतीय टीम के कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 2021 विश्व टी 20 का पहला मैच हारने के बाद भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का दिल टूट गया। कल ‘हिन्द’ हार गया था, और लोग आज भी इस Shock से नहीं निकल पायें हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशंसकों के अंदर दुख की भावना नहीं है, बल्कि कथित रूप से खराब टीम चयन और त्रुटिपूर्ण रणनीति पर गुस्सा है। कई नाराज नेटिज़न्स और सोशल मीडिया यूजर्स कोहली पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। यही नहीं पाकिस्तान की जीत के बाद भारत में कुछ लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया था। पाकिस्तान समर्थक तत्वों ने हद पार करते हुए खूब पटाखे चलाऐ। इसी देश विरोधी हरकत पर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भड़क गए और दिवाली जैसे हिंदू त्योहार के दौरान पटाखे फोड़ने के खिलाफ अभियानों की हिपोक्रेसी को उजागर करते हुए भारत में मौजूद पाकिस्तान समर्थकों को आड़े हाथों लिया।

पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर लिखा कि, “दिवाली के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध है, लेकिन कल (रविवार, 24 अक्टूबर) भारत के कुछ हिस्सों में पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के लिए पटाखे फोड़े गए थे। अच्छा वे क्रिकेट की जीत का जश्न मना रहे होंगे। तो दिवाली पर पटाखे फोड़ने में क्या हर्ज है। ऐसा पाखंड (हिपोक्रेसी) क्यों, सारा ज्ञान तब ही याद आता है।” इसमें किसी को संदेह नहीं होना चाहिए पटाखों पर हिपोक्रेसी से सहवाग का इशारा विराट कोहली की तरफ था। सहवाग का यह ट्वीट विराट कोहली के उस ट्वीट के बाद आया जिसमें वह लोगों को उपदेश देते दिखाई दे रहे थे।

बता दें कि कल से ही सोशल मीडिया पर ऐसे वीडियो सामने आ रहे हैं जिसमें भारत में कुछ विशेष वर्ग के लोग पाकिस्तान की जीत की खुशियां पटाखों के साथ मना रहे थे। पाकिस्तान की जीत पर भारत में खुशियां मनाया जाना दिखाता है कि कुछ लोगों को विश्व के सभी सुख दे दिये जाएं तब भी उनकी सोच को नहीं बदला जा सकता। पाकिस्तान प्रेम में फोड़े गए इन पटाखों से उसी सोच की स्पष्टता दिखाई देती है। ट्विटर यूजर्स इस वीडियो को दिल्ली के सीलमपुर इलाके की बता रहे थे। यही नहीं कश्मीर से भी इसी तरह के वीडियो सामने आए हैं।

https://twitter.com/BBTheorist/status/1452342433434439680?s=20

और पढ़े: भारतीय टीम ने अश्वेतों के लिए घुटने टेक दिए, लेकिन बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए एक शब्द नहीं फूटा

वीरेंद्र सहवाग ने अपने ट्वीट से यह भी सवाल उठाया कि जब भारत में हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहार दिवाली पर पटाखे बैन कर दिए गए हैं तो फिर कल आतिशबाजी क्यों की गई? वो भी भारत की विजय नहीं, बल्कि पाकिस्तान की जीत पर?

और पढ़े: बैंड बजे तो बजे नवाबी न घटे – अब विराट कोहली हमें बताएंगे कि हम दीपावली कैसे मनाएँ

गौरतलब है कि विराट कोहली ने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल पर Pinterest के साथ मिलकर तैयार किए गए एक वीडियो को शेयर किया था। वीडियो में, उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, “यह दुनिया भर में हम सभी के लिए एक कठिन वर्ष रहा है, लेकिन विशेष रूप से भारत में 2021 में कोरोना की दूसरी लहर को कड़ी टक्कर दे रहा है। जैसा कि हम इस त्योहारी सीजन में दिवाली की तैयारी कर रहे हैं, मैं आपके लिए अपने प्रियजनों और परिवार के साथ जश्न मनाने के लिए अपने कुछ सुझाव साझा कर रहा हूँ।” यो आसान भाषा में दिवाली पर पटाखे न फोड़ने का उपदेश था।

और पढ़े: राम मंदिर का बहीखाता अब दिग्गज भारतीय कंपनी TCS के पास होगा

पिछले साल भी, कोहली ने पर्यावरण को बचाने में कथित तौर पर मदद करने के लिए नव-आधुनिक प्रयास में, रोशनी का त्योहार मनाने वाले सभी लोगों को पटाखों का उपयोग करने से परहेज करने के लिए कहा था।

अब, सहवाग का ट्वीट सीधे तौर पर ऐसे Seasonal Activist पर लक्षित था जो हर साल तभी सामने आते हैं, जब दिवाली का त्योहार नजदीक होता है। सहवाग पहले भी कई बार कोहली को लपेटे में ले चुके हैं, चाहे वो इस तरह का ऐक्टिविजम हो या टीम चयन पर कोहली का निर्णय। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज के कुछ मैचों में रोहित शर्मा को बैठाने करने का फैसला किया था तब सहवाग ने कहा था, “अगर रोहित शर्मा मौजूद हैं, तो उन्हें टीम में रखा जाना चाहिए। जनता रोहित जैसे खिलाड़ियों को देखने आती है। मैं खुद उसका प्रशंसक हूं। अगर वह नहीं खेलता है, तो मेरा टीवी बंद रहेगा।”

सहवाग को उनकी बल्लेबाजी और टिप्पणियों दोनों के मामले में उनके स्पष्ट चरित्र के लिए पसंद किया जाता है। कप्तान विराट कोहली के मामले में भी सहवाग ने अपनी टीम के चयन के फैसलों पर बार-बार निराशा व्यक्त की है। इस बार सहवाग भी कोहली और अन्य हस्तियों द्वारा दिवाली पर पटाखे जलाने से बचने की बार-बार की सलाह से नाराज दिखाई दे रहे हैं।

Exit mobile version