मोदी-योगी का यह चित्र देख लगता है कोई राजा अपने उत्तराधिकारी को प्रशिक्षण दे रहा हो

दिल को छू लेने वाला दृश्य!

आज सुबह जब सभी अपने कामों में व्यस्त थे तभी सोशल मीडिया पर एक ऐसी फोटो वायरल होने लगी जिससे न सिर्फ वर्तमान भारत बल्कि भविष्य के भारत का भी प्रतिबिंब दिखाई पड़ता है। ये फोटो थी पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की। एक ऐसी फोटो जो दरबारी मीडिया में चल रहे मोदी बनाम योगी वाले हजारों विरोधी लेखों को यूं ही धराशायी कर दे। एक ऐसी फोटो जो राष्ट्रप्रेमी के मन में भविष्य को लेकर उठ रही शंकाओं को सदा के लिए समाप्त कर दे। एक ऐसी फोटो जो भावी पीढ़ी को एक संकेत दे कि आने वाला समय तुम्हारा है। एक ऐसी फोटो जो एक सम्राट द्वारा अपने उत्तराधिकारी को आने वाले चुनौतियों के लिए तैयार करने के संकेत दे।

दरअसल, राजनीति में फूट डालकर सत्ता हथियाने की नीति पुरानी है। आज के समय में इसी रणनीति को मोदी विरोधी भी प्रयोग करने की फिराक में रहते हैं। जिस प्रकार से पीएम मोदी ने कई भविष्य के नेताओं को तैयार किया है उसे देखते हुए विपक्षियों के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि वे पीएम मोदी और इन भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं के बीच किसी भी प्रपंच से फुट डाले तथा जनता को भ्रमित करें।

और पढ़े: हर CM को एक ऐसा PM चाहिए जो उसके काम की तारीफ करे, ठीक यही PM मोदी योगी के लिए कर रहे हैं

भारतवर्ष के भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं की लिस्ट में योगी आदित्यनाथ का नाम सबसे ऊपर है। जिस प्रखरता के लिए योगी आदित्यनाथ जाने जाते हैं, वह देश विरोधियों के लिए किसी दुस्वप्न से कम नहीं हैं। यही कारण है कि वे नहीं चाहते हैं कि देश की बागडोर पीएम मोदी के बाद योगी आदित्यनाथ के सबल हाथों में जाए। इसके लिए वे अक्सर ही पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ के बीच Rift की खबरों का प्रपंच तैयार करते हैं। हर बार पीएम मोदी कुछ ऐसा कर जाते हैं कि सभी प्रपंच औंधे मुंह गिर पड़ते हैं। इस बार भी उत्तर प्रदेश के  विधानसभा चुनावों से पहले कुछ ऐसा ही जाल बुना जा रहा था जिससे जनता में यह संदेश जाए कि राष्ट्रीय स्तर से योगी आदित्यनाथ को साइडलाइन किया जा रहा है और योगी भविष्य की “Scheme Of Things” में नहीं हैं।

हालांकि, पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ की जोड़ी ने इन सभी प्रपंचों को बिना कुछ कहे केवल दो ही चित्रों से ऐसे धराशायी कर दिया जैसे पेशवा बाजीराव ने मुग़लों को किया था।

और पढ़े: PM मोदी ने वामपंथी मीडिया को किया troll, उनके और CM योगी के बीच नकली दरार दिखा रहा था Media

पीएम मोदी और आदित्यनाथ के बीच दरार की खबरों को हवा देने वालों के मुंह पर तमाचा जड़ते हुए योगी आदित्यनाथ ने 12 बजे के आस पास अपनी और पीएम मोदी की दो फोटो ट्विटर पर शेयर की। उन्होंने इन चित्रों को पोस्ट करते हुए साथ में caption लिखा,

“हम निकल पड़े हैं प्रण करके

अपना तन-मन अर्पण करके

जिद है एक सूर्य उगाना है

अम्बर से ऊँचा जाना है

एक भारत नया बनाना है”

 

इस फोटो में पीएम मोदी योगी आदित्यानाथ के कंधों पर हाथ रख कुछ चर्चा करते दिख रहे हैं। फोटो की एक झलक से ही दोनों की आत्मीयता प्रतिबिम्बित हो रही है। ऐसा लग रहा है जैसे एक सम्राट अपने उत्ताधिकारी को भविष्य की आने वाली चुनौतियों के विषय में आगाह कर रहा है और पथ प्रदर्शन के लिए विवेक का ज्ञान दे रहा है। जैसे Lion King में मुफासा अपने बेटे से कहता है कि, “जहां तक सूर्य की किरणें धरा को स्पर्श करती हैं वहाँ तक हमारा साम्राज्य है। लेकिन शासक के रूप में एक राजा का समय सूरज की तरह उगता और गिरता है। एक दिन, यहाँ मेरे समय का सूर्य अस्त होगा, और नए राजा के रूप में तुम्हारे साथ उदय होगा।“

TFI के Founder अतुल मिश्रा के शब्दों में यह पर्फेक्ट Succession Portrait है। यह सच भी है कि यही चित्र भविष्य की ओर एक संकेत है।

यह स्पष्ट है कि जनता पीएम मोदी के अगले उत्तरधिकारी के रूप में योगी आदित्यनाथ को ही देखती है। यह शतप्रतिशत संभव भी है कि आने वाले समय में उन्हें आधिकारिक रूप से उत्तराधिकारी घोषित किया जाए। यही तथ्य देश विरोधी ताकातों को सोने नहीं देता है और नित्य नए प्रपंच गढ़ते हैं। उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव न सिर्फ आने वाले आम चुनावों के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि देश के भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। योगी आदित्यनाथ द्वारा शेयर किए गए इस चित्र ने इसी का संकेत दिया है कि आने वाला समय उनका है।

Exit mobile version