द्रविड़ राष्ट्रीय टीम में बने मुख्य कोच, तो लक्ष्मण बने NCA प्रमुख

सौरव गांगुली BCCI अध्यक्ष, राहुल द्रविड़ पुरुष टीम के हेड कोच और लक्ष्मण NCA प्रमुख, यानी सोने पर सुहागा!

लक्ष्मण बने NCA

पिछले कुछ दिनों से भारतीय क्रिकेट टीम में बड़े बदलाव हुए हैं। बदलाव ऐसे जो भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाने में मिल का पत्थर साबित होंगे। हाल ही में, राहुल द्रविड़ के हेड कोच के पद पर नियुक्ति के बाद अब वीवीएस लक्ष्मण को NCA के निदेशक के रूप में नियुक्त की जाने की खबर सामने आ रही है। भारत के इस पूर्व बल्लेबाज ने आगामी दिसंबर के मध्य से बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने के BCCI के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

VVS लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट में एक प्रभावशाली पद पर नियुक्त होंगे

ESPNcricinfo की रिपोर्ट के अनुसार, “वीवीएस लक्ष्मण ने NCA प्रमुख का पद स्वीकार कर लिया है। उन्होंने आईपीएल की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर के रूप में पद छोड़ने के अपने निर्णय के बारे में भी सूचित किया है, जिस पद पर वो वर्ष 2013 से बने हुए थे।

हालांकि, BCCI ने अभी तक वीवीएस लक्ष्मण की नियुक्ति और कार्यकाल के विवरण की घोषणा नहीं की है। यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि यह पहली बार होगा जब लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट में एक प्रभावशाली पद पर नियुक्त होंगे।

और पढ़े: टीम इंडिया में Wokeism को लेकर राहुल द्रविड़ का स्पष्ट संदेश- पहली फुरसत में निकल!

अगर कोचिंग के अनुभव के संदर्भ में देखा जाए तो लक्ष्मण, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) में छह साल के लिए बल्लेबाजी सलाहकार भी थे। जब सौरव गांगुली CAB के संयुक्त सचिव थे, तब उन्होंने लक्ष्मण को बंगाल में जमीनी स्तर की प्रतिभा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘विजन 2020’ कार्यक्रम के लिए चुना था।

अब वीवीएस लक्ष्मण की NCA प्रमुख के पद पर नियुक्ति में भी गांगुली BCCI अध्यक्ष के रूप में उनका साथ देने के लिए आगे रहे हैं। बता दें कि NCA प्रमुख का यह पद पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोचबनाये जाने के बाद खाली हुआ था। उनके मुख्य कोच बनने के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि लक्ष्मण को NCA प्रमुख की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है।

और पढ़े: राजनीति में घुसने वाले खिलाड़ियों को द्रविड़ और गोपीचंद से सीख लेनी चाहिए

NCA भारतीय क्रिकेट का सप्लाई लाइन है

NCA भारत के युवा खिलाड़ियों की nursery है, जहां से खिलाड़ियों की नई फसल निकलती है। निदेशक के रूप में, लक्ष्मण का प्राथमिक काम सीनियर और जूनियर दोनों आयु समूहों में पुरुष और महिला दोनों टीमों के लिए रोडमैप और रास्ते बनाना होगा। वीवीएस लक्ष्मण को कोचिंग स्टाफ की नियुक्ति सहित भारत ए और अंडर 19 टीमों को चुनने के लिए चयनकर्ताओं के साथ समन्वय में काम करने की स्वतंत्रता भी मिलेगी।

नेशनल क्रिकेट एकेडमी की स्थापना वर्ष 2000 में की गई थी, जो भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करने की क्षमता रखने वाले युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षण देने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अंदर आता है। NCA को भारतीय क्रिकेट का सप्लाई लाइन माना जाता है।

और पढ़े: BCCI में सौरव गांगुली और NCA में राहुल- भारत में क्रिकेट का स्वर्णिम युग का शुभारंभ

भारतीय क्रिकेट की त्रिमूर्ति और 3 सबसे प्रमुख पद!

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि राहुल द्रविड़ ने पहले से ही एक बेहतरीन रोडमैप तैयार किया हुआ है, जिसका परिणाम भी देखने को मिल रहा है। आज भारतीय टीम का बेच स्ट्रेंथ भी कई अंतरराष्ट्रीय टीमों से बेहतर है। NCA में राहुल के प्रयास ने कई युवा क्रिकेट प्रतिभाओं को उभारा है, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय  स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व किया है।

अब जब सौरव गांगुली BCCI अध्यक्ष हैं और राहुल द्रविड़ पुरुष टीम के हेड कोच हैं, तब वीवीएस लक्ष्मण की NCA में नियुक्ति सोने पर सुहागा के समान है। अगले दो वर्षों में दो विश्व कप होने हैंऔर ऐसे में, भारत के इस त्रिमूर्ति का तीन सबसे प्रमुख पदों पर रहना एक संयोग नहीं है बल्कि एक सोची समझी रणनीति है। प्रशासन दादा के सक्षम हाथों में, कोचिंग राहुल द्रविड़ यानि The Wall के हाथों में और युवाओं खिलाड़ियों की फौज तैयार करने की ज़िम्मेदारी Very Very Special लक्ष्मण के हाथों में है, इससे बेहतर भारतीय क्रिकेट के लिए और क्या हो सकता है?

Exit mobile version