74 लाख रूपये में 72 लाख व्यूज, बादशाह ने ऐसे किया अपने गाने को Youtube पर हिट

अपने गाने 'पागल है' से बनाया सबको पागल?

बादशाह पागल है

आज के दौर में होड़ है! टॉप पर जाने की होड़। किसी को पैसे की होड़ है तो किसी को अचल संपत्ति की। सोशल मीडिया आने के बाद तो यह होड़ व्यूज की हो चुकी है। सभी views पाना चाहते हैं, चाहे इसके लिए नकली views खरीदने ही क्यों न पड़े। पिछले वर्ष अगस्त में एक खुलासा हुआ था जिसमें यह बात सामने आई थी कि कई celebrity नकली फ़ालोवर और नकली व्यूज को खरीदते हैं। इसी में एक नाम मशहूर रैपर बादशाह का भी नाम आया था। उन पर आरोप लगे थे कि वो पैसे देकर अपने गाने ‘पागल है’ (Pagaal) के व्यूज बढ़वाते हैं और अब इस मामले में 446 पन्नों की चार्जशीट फाइल की गई। इसमें बताया गया है कि बादशाह ने 74 लाख रुपये देकर अपने गाने ‘पागल है’ के लिए 72 लाख व्यूज खरीदे।

मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने यह 446 पन्नों की चार्जशीट चार्जशीट दाखिल कर दी है। पुलिस का दावा है कि आदित्य प्रतीक सिंह उर्फ बादशाह ने अपने एक वीडियो पर 72 लाख व्यूज पाने के लिए 74 लाख रुपये का भुगतान किया।

कथित तौर पर चार्जशीट में 11 पंचों, 25 गवाहों और 5 आरोपियों के नाम हैं। 5 में से चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और बादशाह और कोएना मित्रा को मामले में गवाह के रूप में नामित किया गया है।

अधिकारियों ने दावा किया कि पूछताछ के दौरान, बादशाह ने कबूल किया था कि उसने पहले 24 घंटों में सबसे अधिक YouTube व्यूज के विश्व रिकॉर्ड को स्थापित करने के लिए 74 लाख रुपये में लगभग 72 लाख व्यूज खरीदा था।

उन्होंने दावा किया था कि पागल है (Pagaal) के गाने के वीडियो को रिलीज़ होने के पहले दिन में 75 मिलियन बार देखा गया था, और टेलर स्विफ्ट तथा कोरियाई बॉय बैंड बीटीएस द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हालांकि, इस दावे को गूगल ने खारिज कर दिया था।

और पढ़े: बॉलीवुड पूरी तरह से ‘चीनी कम्युनिस्ट पार्टी’ के नियंत्रण में है

पुलिस उपायुक्त नंदकुमार ठाकुर ने मुंबई मिरर को बताया, “रैपर ने कबूल किया था कि वह 24 घंटों में YouTube पर सबसे अधिक दर्शकों के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाना चाहता था। इसलिए उन्होंने इस कंपनी को 72 लाख रुपये का भुगतान किया।’

मिड-डे की रिपोर्ट के अनुसार बयान में बादशाह ने बताया कि उनका गाना ‘पागल है’ सोनी म्यूजिक इंडिया के Youtube चैनल पर पब्लिश होना था। उन्होंने स्वीकार किया कि गाने के प्रमोशन का काम देख रही Qyuki Digital Media Pvt. Ltd. को उन्होंने 74,26,370 रुपये दिए थे, जिसमें 18 परसेंट जीएसटी भी शामिल था।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि Qyuki Digital Media Pvt. Ltd. के CFO महेंद्र पटेल ने क्राइम ब्रांच के सामने अपना बयान दर्ज करवाया था और बताया कि, ‘उन्हें गाने के प्रमोशन के लिए सोनी म्यूजिक के जय मेहता ने संपर्क किया था और बादशाह का ‘पागल है’ गाना प्रमोट किया। इसके बदले में उन्हें बादशाह से 74,26,370 रुपये मिले।’

और पढ़े: कॉपी, पेस्ट और रीमेक- बॉलीवुड के पास कोई नई कहानी, आइडिया और Creativity नहीं बची है

एक अन्य अधिकारी ने मिरर को बताया, “‘पागल है’ के अलावा, हम सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए उनके अन्य गानों की भी जांच कर रहे हैं।” हालांकि, बादशाह ने आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि, “समन के बाद, मैंने मुंबई पुलिस से बात की है। मैंने अपनी ओर से अधिकारियों को उनकी जांच में सहायता की है। मैंने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों का स्पष्ट रूप से खंडन किया है। उन्होंने आगे कहा कि, “जांच प्रक्रिया कानून के अनुसार निष्पादित की जा रही है और मुझे इस मामले को संभालने वाले अधिकारियों पर पूरा विश्वास है।”

बता दें कि पिछले वर्ष जुलाई के महीने में मुंबई पुलिस ने फर्जी फॉलोअर्स घोटाले का पर्दाफाश किया था। अगस्त में, तीन दिनों की पूछताछ के बाद, रैपर बादशाह ने पुलिस के सामने कबूल किया था कि उसने अपने गाने के वीडियो पर Views के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 75 लाख रुपये का भुगतान किया था।

और पढ़े: “गेंदा फूल” बनाकर फंसे बादशाह, folk song के lyrics चुराये, लेकिन credit देना ज़रूरी नहीं समझा

यही नहीं बादशाह पर गाने के lyrics चुराने के भी आरोप लगते रहे हैं। गेंदा फूल गाने के लीरिक्स को कहीं और से उठाने के अलावा उसका शुरुआती बैक्ग्राउण्ड स्कोर कहीं से भी original नहीं है। गेंदा फूल का BGM ही तमिल फिल्म ‘मारी 2’ के गीत ‘राउडी बेबी’ से उठाया गया है, और एक अन्य ट्यून गुरी नामक गायक के पंजाबी गीत से लिया गया है। सच कहें तो बादशाह जैसे लोग ही कारण है कि क्यों प्लेबैक संगीत भारत में पतन की ओर अग्रसर है। ऐसे लोग कलाकार नहीं बल्कि कलाकार के नाम पर धब्बा हैं!

Exit mobile version