‘बनिया और ब्राह्मण मेरे जेब में है’, वो बयान जो पी मुरलीधर राव ने कभी दिया ही नहीं

वामपंथी मीडिया ने किया दुष्प्रचार!

बनिया और ब्राह्मण

Source- Google

अर्थ का अनर्थ बनाने में मीडिया के एक तबके को महारत हासिल है! इनका ध्यान इसी पर रहता है कि कब किसकी बात को तोड़-मरोड़ कर जनता के सामने ऐसे पेश किया जाए, ताकि जनता भड़क उठे। चुनावों के दौरान अक्सर ऐसा ही देखने को मिलता है। इस बार ये कारनामा PTI और ANI जैसी न्यूज एजेंसी ने किया, जिसके बाद वामपंथी मीडिया पोर्टल्स को बीजेपी के खिलाफ प्रोपेगेंडा फैलाने और हिंदुओं में फूट डालने का एक बहाना मिल गया। PTI और ANI ने BJP नेता मुरलीधर राव के एक बयान की ऐसी तोड़-मरोड़ कर रिपोर्टिंग की, जिससे यह प्रतीत होता है कि उन्होंने कहा हो कि बनिया और ब्राह्मण उनके जेब में हैं।

दरअसल, सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में BJP में SC/ST के बढ़ते समायोजन पर एक पत्रकार ने बीजेपी के मध्य प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव से सवाल पूछा कि आप अपनी पार्टी को अभी तक बनिया-ब्राह्मण की पार्टी कहते रहे हैं, तो क्या अब इसे SC/ST पार्टी कहना शुरू कर दें?

ये है पूरा मामला

इस पर जैसे ही बीजेपी नेता मुरलीधर ने उस पत्रकार को उसी की भाषा में जवाब देना आरंभ किया, तब उस पत्रकार ने जवाब सुने बिना बीच में ही दूसरा सवाल करने लगा! इसी बीच उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि आप कहते रहे कि मेरे जेब में ब्राह्मण है और मेरे जेब में बनिया है? जब पत्रकार ने फिर से उन्हें बीच में टोका तब उसे चुप करा कर उन्होंने जवाब दिया कि जब हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं में और नेताओं में ब्राह्मण थे, तब आपने ब्राह्मण पार्टी कहा और जब बनिया थे तब बनिया पार्टी कहा। इस बार फिर से बीच में टोकते हुए पत्रकार ने बीच में ही सवाल किया कि तब फिर आप विकास के नाम पर वोट क्यों नहीं मांगते। इस पर मुरलीधर नाराज हो गए और और उन्होंने कहा कि आप बार बार टोक क्यों रहे हैं, आप ही चला लीजिये पार्टी! इसके बाद उन्होंने कहा कि बीजेपी सभी की पार्टी है और सभी की भागेदारी बढ़ाने के लिए ही अन्य वर्गों को अधिक प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

और पढ़े: रास्ते से कैप्टन अमरिंदर को हटाकर अब चन्नी के पीछे हाथ धोकर पड़े सिद्धू , आखिर CM की कुर्सी जो चाहिए!

मीडिया ने किया दुष्प्रचार

इसी घटना के बाद धड़ले से रिपोर्टिंग शुरू हो गई कि मुरलीधर ने कहा कि बनिया और ब्राह्मण उनकी जेब में हैं। ANI से लेकर PTI की रिपोर्टिंग के बाद एक साथ वामपंथी मीडिया भी दुष्प्रचार में जुट गया। NDTV से लेकर आज तक, India TV और TV9 तक ने इसी प्रकार से रिपोर्टिंग की। सभी ने यही हेडलाइन लिखी कि “बीजेपी प्रभारी मुरलीधर राव बोले- मेरी एक जेब में ब्राह्मण, एक में बनिया है।” किसी ने भी उस प्रेस कॉन्फ्रेंस की पूरी रिकॉर्डिंग सुनने का प्रयत्न नहीं किया। इसके बाद तो एक के बाद एक लिबरल ब्रिगेड के ध्वजवाहक इस दुष्प्रचार में उतर गए और मुरलीधर के खिलाफ मोर्चा खोल लिया। मामले को और बल देने के लिए और साथ ही मौके का फायदा उठाने के लिए कांग्रेस नेता भी इसमें कूद गए।

और पढ़े: ‘नमाज़ का बचाव करें हिंदू और भोजन पर थूकने को भी माने सही’, कट्टरपंथी-वामपंथी यही चाहते हैं

मुरलीधर राव के इस बयान पर सियासत शुरू करते हुए मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए कहा कि “सबका साथ-सबका विकास का नारा देने वाली भाजपा के मध्य प्रदेश के प्रभारी कह रहे हैं कि हमारे एक जेब में बनिया है, एक जेब में ब्राह्मण हैं। यह तो इन वर्गों का घोर अपमान है। भाजपा के मुताबिक ये वर्ग उनकी बपौती हैं, उनकी जेब में हैं।”

इसी से समझा जा सकता है कि कैसे एक वाक्य को बिना किसी परिप्रेक्ष्य में हेडलाइन बना कर जनता को भड़काने का काम किया जा रहा है। मुरलीधर को एक ऐसे कथन के लिए दोषी ठहराया जा रहा है जो उन्होंने दिया ही नहीं!

Exit mobile version