Brahma Muhurta and Law of Attraction Benefit in Hindi 

brahma muhurta and law of attraction

Brahma Muhurta and Law of Attraction Benefit in Hindi

ब्रह्म मुहूर्त (brahma muhurta) या अमृत वेला उसे कहते हैं जब रात्रि के अंतिम प्रहर शुरु होता है जब सुर्य अपनी हल्की रोशनी से आसमान में रोशनी बिखेरता है. हमारे शास्त्रों में इस मुहूर्त का विशेष महत्व है. उनके अनुसार यह समय निन्द्रा त्याग के लिए सर्वोत्तम माना गया है. शास्रों में उल्लेख है कि ब्रह्म मुहूर्त में उठने से मनुष्य को कई तरह के फायदे होते है जैसे की सुंदरता, बल, ज्ञान और रस्वास्थ्य की प्राप्ति होती है. सूर्योदय से लगभग डेढ़ घंटे पूर्व ब्रह्म मुहूर्त होता है जो जागने के लिए सर्वोत्तम समय है. इस समय सोना शास्त्रों के अनुसार निषिद्ध है. आज के इस लेख में हम आपके साथ Brahma Muhurta and Law of Attraction Benefit in Hindi में साझा करने जा रहे है कृपया अंत तक हमारे साथ बने रहे.

ब्रह्म का मतलब है परम तत्व या परमात्मा. मुहूर्त यानी अनुकूल समय. रात्रि का अंतिम प्रहर अर्थात प्रात: 4 से 5.30 बजे का समय ब्रह्म मुहूर्त ( brahma muhurta) कहा गया है. हमारे ऋषि मुनियो ने लिखा भी है ‘ब्रह्ममुहूर्ते या निद्रा सा पुण्यक्षयकारिणी.’अर्थात ब्रह्म मुहूर्त की निद्रा पुण्य का नाश करने वाली होती है.“ब्रह्ममुहूर्त” को भी सिख धर्म में “अमृतवेला” के नाम से जाना जाता है. अमृत का आशय है, “जो जीव को अमरता प्रदान करे”, वेला का मतलब होता है “समय”. अतः अमृत वेला का अर्थ हुआ “अमरता प्रदान करने वाला समय”. यह समय ईश्वर भक्ति के लिए सर्वश्रेष्ठ है. इस समय उठने से मनुष्य का मन शांत व पवित्र होता है.

ब्रह्म मुहूर्त का जीवन पर महत्व – Brahma Muhurta Benefit in Hindi

ब्रह्म मुहूर्त में जागने से हमारा शरीर स्वस्थ होता है और दिन भर स्फूर्ति बनी रहती है.केवल आलस्य को त्याग कर हम एक सफल और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. इस समय कुछ देर भी किया गया योगाभ्यास आत्मा को उस आत्मिक आनंद की अनुभूति प्रदान करता है जो अमृत पीने के समान होती है. ऐसी मान्यता है कि अमृत वेला में स्वयं भगवान अपने भक्तो को अमृत पिलाने आते हैं और उस अमृत को जो नहीं पी पाता, उसे परमानंद की प्राप्ति नहीं होती है.

पौराणिक महत्व के अनुसार माता सीता को ढूंढते हुए हनुमान जी अमृत वेला में ही अशोक वाटिका पहुंचे थे. जहां उन्होने वेद और यज्ञ के ज्ञातोओं के मंत्र स्वर सुना. अमृत वेला से ‘अ’ हटा दे तो मृत वेला शेष रह जाएगा. यदि आप आत्म कल्याण चाहते हैं, तो इस वेला में जाग कर राज योग, ध्यान और ज्ञानार्जन करना चाहिए. ब्रह्म मुहूर्त का प्राकृति से गहरा नाता है. इस समय सभी जीव जंतु ,पक्षू पक्षी उठ जाते है उनकी मधूर आवाज से सुबह मानो खिलखिलाने सी लगती है.मुर्गे बांग देने लगते है.

आयुर्वेद के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में उठकर टहलने से हमारे शरीर में संजीवनी शक्ति का संचार होता है. इसके अलावा यह समय अध्ययन के लिए भी सर्वोत्तम बताया गया है क्योंकि रात को आराम करने के बाद सुबह जब हम उठते हैं तो शरीर तथा मस्तिष्क में भी ताजगी बनी रहती है.

और पढ़े: Solvin Cold Drops for baby information in Hindi

Brahma Muhurta and Law of Attraction Benefit in Hindi

ब्रह्म मुहूर्त में उठने वाला व्यक्ति सफल, सुखी और समृद्ध होता है. इसका कारण यह है कि जल्दी उठने से दिनभर के कार्यों को करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है. उसके शरीर में पूरे दिम उर्जा का आहवान होता है. सनातन परम्परा में प्रात: उठने का बहुत महत्व बताया गया है.दूसरे शब्दों में कहें तो दिनचर्या का विशेष महत्व बताया गया है, नियम पूर्व सुबह उठना और समय से सोना, समय से भोजन करना और समय से दैनिक कार्य करना. सबके लिए नियम है, समय है और तौर तरीके बताए गए है. एक अनुशासन का दैनिक जीवन में महत्व रखता है, जो कि इंद्रियों दोषों से बचाने में सहायक होता है.

इसमें आत्मचिंतन और आत्म बल बढ़ाने को भी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा माना गया है. ब्रह्ममुहूर्त में उठने की बड़ी महत्ता है. इससे न केवल जीवन सफल होता है, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने वाला हर व्यक्ति सुखी और समृद्ध हो सकता है. इसका कारण है कि वह जो काम करता है उसमें उसे सफलता मिलती है चाहे वह विद्यार्थी हो या नोकरी करने वाला या फिर कोई व्यापारी. अत: स्वस्थ और सफल जीवन के लिए प्रत्येक मनुष्य को ब्रह्म मुहूर्त में ही उठना चाहिए.

आशा करते है कि Brahma Muhurta and Law of Attraction Benefit in Hindi से जुडी जानकारी से आपका ज्ञान वर्धन हुआ होगा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद.

और पढ़े: कोकिला पूर्णिमा व्रत कथा, महत्व, विधि और इतिहास

Exit mobile version