PayTm के बाद Country Delight ने रखा दिवाली का मान, ब्रांड ने सभी खरीदारों को किया ‘दीप दान’

अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनी परंपराओं का मजाक उड़ाने की जरूरत नहीं है!

Country Delight उपहार

Country Delight का दिवाली उपहार : भारत में आज कल हिन्दू त्योहारों को लेकर अत्याधिक नकारात्मकता फैलाई जा रही है। कोई दिवाली पर्व को लेकर कुछ उटपटांग सा बयान दे देता है, तो कोई हिन्दू धर्म में महिलाओं के लिए सबसे पवित्र ‘मंगलसूत्र’ को लेकर भद्दा और अश्लील विज्ञापन दिखा कर हिन्दुओं की आस्था को चोट पहुंचाने का काम करता है। पवित्र त्योहारों को लेकर तुच्छ मानसिकता वाले लोग जो अपना सड़ा-गला विज्ञापन दिखाकर हिन्दुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, इसके बावजूद, विश्व का सबसे सहिष्णु ‘हिन्दू धर्म’ उन तमाम कुंठित समूहों को क्षमा कर देता है।

देश में वर्तमान समय में हिन्दू धर्म को लेकर कुछ कॉर्पोरेट कंपनियों द्वारा एजेंडा चलाया जा रहा है, जिसे लेकर समय-समय पर राष्ट्रभक्त और हिन्दू-हितैषी लोग कड़ी आपत्ति जता रहे हैं। लेकिन देश में कुछ ऐसे भी कॉर्पोरेट संस्थान हैं, जो अपनी संस्कृति और सभ्यता को सम्मान देते हैं और उसका खुल कर समर्थन करते हैं।

और पढ़ें : पहले दीया जलाने से मना किया और अब टिकट विवाद, CM रेड्डी का हिंदू विरोध सिर चढ़कर बोल रहा है

Country Delight ने खरीदारों को उपहार में “दीया”

PayTm ने कुछ दिनों पहले ही दिवाली के उपलक्ष में एक ऐड निकला था, जिसमें बिना प्रोपगंडा के सहज ढंग से दिवाली की शुभकामनाएं दी गईl इसी तरह देश की एक और कंपनी है जिसका नाम है Country Delight l इस कंपनी ने अपने ग्राहकों को दीप और दिवाली कार्ड उपहार स्वरुप दिया है, जिसकी खूब तारीफ हो रही है।

और पढ़ें : PayTM का दिवाली Ad धमाकेदार है, इससे अन्य कंपनियों को कुछ सीखना चाहिए

दिवाली हिन्दुओं के लिए उमंग और रौशनी से भरा एक धार्मिक त्योहार है और इसे हिन्दुओं के सबसे पवित्र पर्व की संज्ञा दी गई है। दिवाली में लोग रिश्तों को संजोते हैं, अपने रिश्तेदारों के घर जाकर उन्हें दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं, उपहार भेंट करते हैं। यही वह समय होता है जब सभी कंपनियां अपने कर्मचारियों, ग्राहकों और अन्य व्यावसायिक भागीदारों को उपहार देती हैं, और कंपनी के प्रति प्यार, समर्थन और वफादारी के लिए अपने कर्मचारियों का धन्यवाद करती हैं।

धार्मिक और सांस्कृतिक मूल्यों को जीवित रखती ये दो बड़ी कंपनियां

हालाकिं, दिवाली के अवसर पर बाजारों में कई तरह के उपहार मिलते हैं किन्तु Country Delight त्योहार से जुड़े उपहार जैसे ‘दीप’ और ‘दिवाली कार्ड’ के जरिये न केवल अपना ब्रांड प्रमोट कर रहा है अपितु भारत के धार्मिक और सांस्कृतिक मूल्यों को भी जीवित रख रहा है और ये देश के उन एजेन्डाधारियों के मुंह पर करारा तमाचा भी है जो चंद पैसों के लिए अपनी धार्मिक मान्यताओं को अनदेखा कर उसका अपमान करते हैं।

दिवाली में दीयों का अपना ख़ास महत्त्व है, पौराणिक कथा के अनुसार, जैसे श्री राम ने रावण का वध कर बुराई के ऊपर अपनी जीत स्थापित की थी, उसी प्रकार दिया भी अँधेरे को मिटा रौशनी फैलाता है | कहते हैं की दीयों को जला हम अपने मन और जीवन में फैले अंधकार को दूर कर उन्हें फिर से रोशन बनाते हैं|

और पढ़ें : हिंदू मंदिरों में दान किये गए सोने से पैसे कमाना चाहती है तमिलनाडु सरकार, मद्रास HC ने लगाई फटकार

नकारात्मक एजेंडाधारी कम्पनियों को दिखया आईना

एक तरफ जहां कई व्यवसायिक ब्रांड्स दिवाली के पावन अवसर पर भी अपना एजेंडा चलाने से बाज़ नहीं आते और वहीं दूसरी तरफ ‘Country Delight’ जैसी कंपनी दीप दान कर रही है वो भी बिना किसी तरह के एजेंडा के, और इस तरह से ‘दीप’ उपहार में  देने से अपनी संस्कृति और सभ्यता को लोगों तक पहुँचाना भी एक सकारात्मक पहल है, जिसकी चारों तरफ तारीफ हो रही है और इसके अतिरिक्त ये दोनों कंपनियां अन्य दूसरी कंपनियों के लिए मिसाल बन चुकी है, इन दोनों कंपनियों ने नकारात्मक एजेंडा धारियों को आईना दिखाने का काम किया है।

Exit mobile version