रेलवे ने पूर्वोत्तर दर्शन के लिए चलाई स्पेशल ट्रेन, अब तेजी से उछलेगा राज्यों में पर्यटन

'देखो अपना देश' योजना के तहत रेलवे का सराहनीय प्रयास!

नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज

Source- Google

IRCTC टूरिज्म ने 26 नवंबर, 2021 से दिल्ली से 14 रात और14 दिनों का नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज लॉन्च किया है। ‘नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी’ के नाम से जाना जाने वाला यह टूर पैकेज भारत के सुदूर पूर्वोत्तर सीमांत को कवर करेगा। सुदूर पूर्वोत्तर एक ऐसा क्षेत्र है, जो लंबे समय से बाहरी लोगों के लिए छिपी और दुर्गम रही है। नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज में असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय जैसे राज्य शामिल होंगे।

यह ट्रेन यात्रा 15 दिनों में प्रकृति के मनोरम अजूबों, टेढ़े-मेढ़े पहाड़ों, सबसे गहरे जंगल के अंधेरे, मुक्त बहती नदियां और झरने, अद्भुत वन्य जीवन और अनछुई सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगी। यह दौरा 26 नवंबर से शुरू होकर 10 दिसंबर तक 15 दिनों तक चलेगा। पर्यटकों को कामाख्या मंदिर, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, असम चाय बागानों को देखने का मौका मिलेगा और ब्रह्मपुत्र नदी में क्रूज पर डिनर करेंगे। हालांकि, टूर दिल्ली से शुरू होता है पर आप गाजियाबाद, टूंडला, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, पटना में भी बोर्डिंग कर सकते है और तदनुसार नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज की लागत अलग-अलग हो जाएगी।

और पढ़ें: ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ रेस्टोरेंट की जबरदस्त सफलता के बाद अब रेलवे देशभर में बनाएगा ‘रेल कोच रेस्टोरेंट’

टूर इंक्लूजन

और पढ़ें: IRCTC दिखाता है कैसे विनिवेश PSU के लिए वरदान साबित हो सकता है

नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज में और क्या क्या होगा?

नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज टैरिफ

नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज में आपको सेकेंड AC में सिंगल ऑक्यूपेंसी में 99,860 रुपये खर्च होंगे और ट्विन और ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए आपको 85,495 रुपये खर्च करने होंगे। बच्चों के लिए अलग बेड का विकल्प चुनने पर आपको 76,255 रुपये का भुगतान करना होगा, बिना अलग बेड के सेकेंड एसी में आपको 74,260 रुपये खर्च करने होंगे।

और पढ़ें: ‘हिन्दू धार्मिक स्थलों पर जाने वाली ट्रेनों में नॉन वेज नहीं चलेगा’, IRCTC और सात्विक काउंसिल का बड़ा निर्णय

कोविड नियमों का होगा पालन

COVID-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए हर संभव सावधानी बरतेगी। आवश्यक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए IRCTC ने टीके की दोनों खुराक के साथ टीकाकरण को अनिवार्य पूर्व-आवश्यकता बना दिया है। इसके अलावा, IRCTC के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि ट्रेन में सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन किया जाए।

जनवरी 2021 में, भारत सरकार ने महामारी से तबाह पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के लक्ष्य के साथ ‘देखो अपना देश’ योजना शुरू की। ऐसी कई और यात्राएं ‘देखो अपना देश’ पहल के परिणामस्वरूप हुई हैं। हाल ही में IRCTC द्वारा धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु ‘श्री रामायण यात्रा’ भी प्रारंभ की गई है।

Exit mobile version