वीर दास क्षमा मांगे वरना मध्यप्रदेश में कदम तक नहीं रखने दिया जाएगा!

माफी से कम कुछ स्वीकार नहीं!

वीर दास

शास्त्रों में एक महत्वपूर्ण बात कही गई है, धर्मो रक्षति रक्षित: अर्थात धर्म की रक्षा तभी होगी जब लोग धर्म की रक्षा करने के लिए उद्यत होंगे। आदिकाल से इस विचार को अपना गुरुमंत्र मानकर अनेक योद्धाओं ने अपना सर्वस्व इस राष्ट्र के लिए अर्पण किया है। इन्ही में से एक है मध्य प्रदेश के वर्तमान गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, जिन्होंने एक बार फिर सनातन संस्कृति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए स्पष्ट किया है कि जो भी देश की संस्कृति का अपमान करेगा, वह कहीं का नहीं रहेगा।

इन दिनों देश के बारे में लोग विभिन्न माध्यमों से अनर्गल प्रलाप कर रहे हैं। कोई ‘Dismantling Global Hindutva’ को बढ़ावा दे रहा है, तो कोई ‘टूलकिट गैंग’ को बढ़ावा दे रहा है। इसी बीच वामपंथी एक्टिविस्ट एवं कथित कॉमेडियन वीर दास पहुंचे अमेरिका के जॉन ऍफ़ केनेडी सेंटर और ‘I come from Two Indias’ नामक स्केच के माध्यम से भारतीय संस्कृति के विरुद्ध जमकर विष उगला, जिसपर काफी हंगामा हुआ और TFI ने अपनी ओर से प्रतीकात्मक उत्तर भी दिया।

https://www.youtube.com/watch?v=i8Bp5bwpWLE

 

परन्तु नरोत्तम मिश्रा के विचार एकदम स्पष्ट हैं। उन्होंने कहा है कि या तो वीर दास अपने किये के लिए क्षमा मांगे, अन्यथा मध्यप्रदेश में आगे से उन्हें कोई शो नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कहा, “हम ऐसे मसखरे को कार्यक्रम नहीं करने देंगे। अगर वह माफी मांगते हैं तो हम इस पर विचार करेंगे। कुछ मसखरे हैं जो भारत को बदनाम करने की कोशिश करते हैं और कपिल सिब्बल तथा अन्य कांग्रेसी नेता उनके समर्थक हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी विदेशी जमीन पर भारत को बदनाम करते है। मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख कमलनाथ भी ऐसा करते हैं।’’

और पढ़ें : मध्य प्रदेश के भावी मुख्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हिंदू विरोधी सब्यसाची को बनाया अपना पहला शिकार !

लेकिन आपको क्या लगता है, नरोत्तम मिश्रा आज से ऐसे हुए हैं? सनातन संस्कृति को लेकर उनका रुख वैसा ही है, जैसा उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का, असम में हिमंता बिस्वा सरमा का, और त्रिपुरा में बिप्लब कुमार देब का है। कुछ हफ़्तों पहले दीपावली के अवसर पर प्रख्यात फैशन डिज़ाइनर सब्यसाची मुखर्जी ने एक बेहद आपत्तिजनक कलेक्शन निकाला था।

इस मामले पर कई सनातनियों ने इस भड़काऊ और अश्लील विज्ञापन के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की, जिसे संज्ञान में लेते हुए मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने चेतावनी जारी की। उन्होंने कहा कि वो सब्यसाची मुखर्जी और उनके विज्ञापन फर्म को 24 घंटे का समय देते है, अन्यथा उनकी पुलिस फोर्स अपना कार्य करेगी। उसके बाद सब्यसाची जिस फर्म के साथ मिलकर यह विवादित ‘मंगलसूत्र’ अभियान चला रहे थे, उसने यह विज्ञापन रद्द करते हुए क्षमा-याचना जारी की और कहा कि वे आगे से ऐसा कोई भी भड़काऊ विज्ञापन नहीं करेंगे।

 

 

परन्तु वे वहीँ नहीं रुके। उन्होंने आगे ये भी कहा कि यदि ऐसी हरकतें उसने या किसी अन्य व्यक्ति ने हमारी संस्कृति के विरुद्ध की, तो कोई चेतावनी जारी नहीं होगी, सीधा एक्शन लिया जाएगा।

 

नरोत्तम मिश्रा अपने आप में भारत के बिखरते राजनीतिक पटल पर आशा की ज्योति समान प्रज्ज्वलित हैं। लगातार छह बार विधायक के रूप में चुने जाने के साथ इन्होने अनेकों बार तुष्टिकरण की राजनीति को ठेंगा भी दिखाया है। उदाहरण के लिए अभी लगभग एक महीने पूर्व ईद-ए- मिलाद के अवसर पर कट्टरपंथियों ने उत्पात मचाने का प्रयास किया था, तो मिश्रा के नेतृत्व में मध्य प्रदेश पुलिस को कट्टरपंथियों से निपटने की खुली छूट दी गई थी। ऐसे में नरोत्तम मिश्रा ने वीर दास मामले में अपने आचरण से पुनः स्पष्ट किया है कि संस्कृति और राष्ट्र पर अब कोई समझौता नहीं चलेगा।

 

Exit mobile version