Paytm, Zomato और Nykaa तीनों IPO के लिए उतर चुके हैं, लेकिन मुनाफा केवल एक ही कंपनी प्राप्त करेगी

लगातार घाटे में ही रहे हैं Paytm और Zomato!

Nykaa Paytm

Source- Google

पिछले कुछ समय से IPO Valuations ने भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था की कहानी में एक नया आयाम लिखा है। कुछ कंपनियों के IPO सार्वजनिक हो चुके हैं, तो आने वाले कुछ दिनों में कई बड़ी कंपनियों के IPO की नीलामी होने वाली है। बाजार में आने वाला लगभग हर IPO घाटे में चलने वाला उपक्रम रहा है। इन्हीं कुछ कंपनियों में Zomato और Nykaa की लिस्टिंग हो चुकी है, तो वहीं Paytm की IPO लिस्टिंग होने वाली है। इस आर्टिकल में हम इन तीनों कंपनियों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

जिस तरह का रिकॉर्ड रहा है, उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि इन तीनों में Nykaa ही एक ऐसी कंपनी है, जिसमें आने वाले समय में मुनाफा कमाने की क्षमता है। दरअसल, कंपनियां IPO लिस्टिंग कर जनता से पूंजी जुटाने का काम करती हैं, इससे इनके पास एक बड़ी मात्रा में पूंजी जमा हो जाती है। अधिकांश कंपनियों को अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है, कुछ को इसके लिए विकास को बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ कंपनियों को घाटे को कम करने और कर्ज को दूर करने की आवश्यकता होती है।

और पढ़े: भारतीय IT स्टार्टअप Freshworks ने अमेरिका में IPO लिस्टिंग कर 500 कर्मचारियों को रातों-रात करोड़पति बनाया

पूंजी जुटाने का पहला विकल्प बैंकों की ओर रुख करना, ऋण मांगना या उद्यम पूंजीपतियों द्वारा निवेश है जो एक जोखिम भरा कदम है। दूसरा तरीका जनता को कंपनी के शेयरों की पेशकश करना और यह सुनिश्चित करना है कि कर्ज का बोझ कम हो और liquidity आए। यहां देखा जाए तो Paytm और Zomato घाटे में ही रहे हैं। एक डेटा के अनुसार Paytm पेमेंट्स बैंक के पास 33.3 करोड़ ग्राहक हैं। कंपनी ने कहा कि उसने 2020-21 में चार ट्रिलियन रुपये (54 बिलियन डॉलर) से अधिक का लेनदेन किया, जिससे Paytm इंडिया का सबसे बड़ा भुगतान मंच बन गया था। हालांकि, Paytm लगातार नुकसान में रहा है और यह सुनिश्चित नही है कि यह कंपनी लाभ कमाएगी। इसने पिछले साल 31.86 अरब रुपये के राजस्व पर 17 अरब रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया था।

जल्द ही पटरी पर लौटेगी Nykaa

इसकी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार Paytm की मूल इकाई, 197 कम्युनिकेशंस का परिचालन से समेकित राजस्व वित्तीय वर्ष 2021 के लिए 14% गिरकर 2,802 करोड़ रुपये हो चुका। वहीं, IPO लिस्टिंग होने से पहले Nykaa एकमात्र लाभदायक कंपनी थी। परंतु, सोमवार को जारी इसके तिमाही परिणामों से पता चला कि इस कंपनी के मुनाफे में 96 प्रतिशत की गिरावट आई है। साथ ही Expenditure में 92 प्रतिशत की वृद्धि और राजस्व में 47 प्रतिशत की कमी हो गयी।

फिर भी, Paytm, Zomato और Nykaa में से Nykaa वह कंपनी है, जिसमें निकट भविष्य में वास्तविक लाभ प्राप्त करने की क्षमता है। Nykaa के सीईओ फाल्गुनी नायर ने शुद्ध लाभ की वर्तमान स्थिति के बारे में कहा है कि यह एक क्षणिक झटका था। Nykka मेक-अप और फैशन ई-कॉमर्स सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा कर रही है। इस क्षेत्र का भी विस्तार हो रहा है।

यही नहीं, यह कंपनी एक प्रोडक्ट आधारित कंपनी है और कंपनी ग्राहक आधार के विस्तार के लिए लगातार मार्केटिंग में तेजी ला रही है। ऐसे में अगर त्योहारों का मौसम आता है, तो बेहतर संख्या की उम्मीद कर सकते हैं। नायर ने इसी तरह की भावना को जोड़ते हुए कहा है कि “हम त्योहारों और शादियों और मांग के साथ-साथ ई-कॉमर्स उद्योग के नेतृत्व में तिमाही के मजबूत होने की उम्मीद करते हैं।”

और पढ़े: Zomato का IPO बड़ा अवश्य हो सकता है लेकिन इसकी वित्तीय स्थिति अलग ही कहानी पेश कर रही है

घाटे में Paytm और Zomato

Paytm के लिए यह ध्यान देने योग्य है कि वह एक सर्विस आधारित कंपनी है। यही नहीं Online Transaction के क्षेत्र में अब इस कंपनी के सामने कई बड़ी कंपनियां चुनौती पेश कर रहीं हैं। PhonePe और Google Pay इस क्षेत्र में अपना वर्चस्व जमा चुके हैं। सितंबर 2021 में इन दोनों का UPI लेनदेन में 80 फीसदी हिस्सा था। इसके अलावा, संचालन के अपने 11वें वर्ष में Paytm अभी भी घाटे में चल रही कंपनी है। वित्त वर्ष 2011 में जब डिजिटल वॉलेट और मोबाइल भुगतान का उपयोग बढ़ा, तो कंपनी ने राजस्व में गिरावट दर्ज की थी।

वहीं, फूड डिलीवरी कंपनी Zomato भी एक सर्विस आधारित कंपनी है। इस कंपनी ने 30 जून, 2021 को समाप्त तिमाही के दौरान 356.2 करोड़ का समेकित घाटा दर्ज किया। दीपिंदर गोयल की अगुवाई वाली इस कंपनी ने एक साल पहले 99.8 करोड़ का नुकसान दर्ज किया था। शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के तीन महीने बाद, Zomato ने पिछले सप्ताह प्रकाशित सितंबर तिमाही में 435 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध घाटा दर्ज किया, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में इस कंपनी को 230 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

देखा जाए तो एक तरफ Zomato प्रतिस्पर्धी Food Delivery Segment में जूझ रही है, तो वहीं Paytm, Digital Payment की दुनिया में संघर्ष कर रही है। अगर यह कहा जाए कि आने वाले समय में Zomato और Paytm दोनों ही घाटे में जाने वाले हैं, तो यह गलत नहीं होगा। दूसरी ओर Nykaa पहले भी मुनाफे में थी और अब इस तिमाही में हुए घाटे से जल्द ही उबर कर आने वाले समय में मुनाफे की ओर लौटेगी।

और पढ़े: भारतीय कंपनियां तेजी से वैश्विक कंपनियों का अधिग्रहण कर रही हैं

Exit mobile version