Swachh Sundar Shauchalaya: इसका शुभारंभ, मिशन और पुरुस्कार

Swachh Sundar Shauchalaya Toilets

Swachh Sundar Shauchalaya

पेयजल और स्वच्छता विभाग ने 1 नवंबर से 31 दिसंबर 2019 तक अपने सामुदायिक शौचालयों के निर्माण, पेंट और रखरखाव के लिए जिलों, ब्लॉक और गांवों को जुटाने के लिए 2 महीने का लंबा – स्वच्छ सुंदर शौचालय (Swachh Sundar Shauchalaya) अभियान शुरू किया था.

भारत सरकार के पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने ग्रामीण परिवारों को उनकी स्वच्छता सुविधाओं में सुधार के लिए संगठित करने के लिए एक अग्रणी अभियान शुरू किया है। प्रत्येक घर के मालिक को अपने शौचालयों को पेंटिंग और रचनात्मक रूप से सजाकर साफ करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

स्वच्छ भारत और स्वास्थ्य सुरक्षा संदेश

स्वच्छ सुंदर शौचालय (Swachh Sundar Shauchalaya) प्रतियोगिता के हिस्से के रूप में, शौचालयों को सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण पैटर्न और संदेशों के साथ रंगों में चित्रित किया गया है जो दृश्य का वर्णन करते हैं – एक ऐसा अभ्यास जो गर्व को प्रेरित करता है क्योंकि यह शौचालय को सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक बनाता है।

स्वच्छ सुंदर शौचालय पुरस्कार

स्वच्छ सुंदर शौचालय 2019 प्रतियोगिता ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच की सदियों पुरानी प्रथा से प्रतिस्पर्धाऔर शौचालय के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी, जिसके तहत ग्रामीण परिवारों को अपने शौचालयों को रचनात्मक रूप से सजाने और नया रूप देने के लिए कहा गया था। स्वच्छता शिलालेख वाली सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग को पुरस्कृत किया गया।

-सर्वश्रेष्ठ राज्यों में विजेता झारखंड, तेलंगाना, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली और महाराष्ट्र थे।
– जिलों में विजेता गिरिडीह (झारखंड), कोल्हापुर (महाराष्ट्र) और पेद्दापल्ली (तेलंगाना) थे।

और पढ़े: Autobiography of a Tree in Hindi | वृक्ष की आत्मकथा हिंदी में

Swachh Sundar Shauchalaya जागरूकता बढ़ाने का प्रयास

जल शक्ति मंत्रालय (स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण) के पेयजल और स्वच्छता विभाग ने राज्यों को एक बयान में देश भर के संघ परिवारों, जिलों, राज्यों और क्षेत्रों की प्रतियोगिता में बड़े उत्साह के साथ भाग लेने और इसे लेने के लिए प्रशंसा की। अगले स्तर पर भारतीय स्वच्छता क्रांति। अभियान के दौरान, ग्रामीण भारतीय निवासियों ने मंत्रालय के अनुसार 1.34 बिलियन से अधिक शौचालयों को चित्रित, सजाया और आधुनिकीकरण किया। मंत्रालय ने प्रतियोगिता शुरू होने से पहले दिशा-निर्देश भी जारी किए जिन्हें यहां पढ़ा जा सकता है

यह पहल सड़कों और गलियों की उचित स्वच्छता, स्वच्छता और स्वच्छता के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाती है – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च करते समय एक लक्ष्य निर्धारित किया था। 2014 में भारत अभियान और स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय (Swachh Sundar Shauchalaya) अभियान जैसे बड़े अभियान खुले में शौच की समाप्ति को प्राप्त करने के लिए ओडीएफ प्लस प्रयासों का समर्थन करने के लिए शुरू किये गए थे।

और पढ़े: Majhe Kutumb Majhi Jababdari: सफल या असफल अभियान?

Exit mobile version