भारत को गाली देने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने ‘सेक्सटिंग’ कांड पर दिया त्यागपत्र

अश्लील मैसेज के कारण देना पडा कप्तानी से इस्तीफा!

टिम पेन इस्तीफा

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन जो खिलाड़ियों के विरुद्ध फब्तियां कसते थे और उन्हें उकसाने में कोई कसर नहीं छोड़ते थे उन्हें अपने कर्मों के कारण एशेज़ सीरीज़ से पूर्व ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा देना पड़ा है। लेकिन इन्होने ऐसा क्या किया जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया को फिर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शर्मसार होना पड़ा है?

असल में टिम पेन के कुछ अश्लील मैसेज वायरल हुए हैं, जहाँ वे एक महिला को बेहद आपत्तिजनक सन्देश भेजते हुए दिखाई दिए।

असल में असल में टिम पेन पर आरोप है कि उन्होंने ‘क्रिकेट तस्मानिया’ की एक महिला कर्मचारी को कई अश्लील मैसेज्स भेजे और इसके साथ ही उन पर अश्लील तस्वीरें भेजने का भी आरोप है। ये 4 वर्ष पुराना मामला है और साढ़े ३ वर्ष से स्वयं ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ इसकी जाँच कर रहा है।

जब डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर बॉल टेम्परिंग के सम्बन्ध पर प्रतिबंध लगा था, तब टिम पेन को ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। अपने अधिकारिक बयान में ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ के अध्यक्ष रिचर्ड फ़्रूडेंस्टेन ने कहा, “टिम पेन ने महसूस किया कि परिवार और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के हित में कप्तान के पद से इस्तीफा देना उनके लिए उचित रहेगा। हमने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और अब हम ‘नेशनल सेलेक्शन पैनल’ के साथ मिल कर एक प्रक्रिया के तहत नया कप्तान चुनेंगे।”

और पढ़ें : हार्दिक पांड्या और राजीव शुक्ला पर लगा गैंगस्टर की पत्नी के बलात्कार का आरोप

क्रिकेट और अश्लीलता का नाता नया नहीं है। भारत भी इस सम्बन्ध में विवादों के घेरे में आया है, जब एक अलग मामले में BCCI के उच्चाधिकारी राजीव शुक्ला और प्रख्यात क्रिकेटर हार्दिक पांड्या पर एक अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर की पत्नी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था।

TFI के ही एक विश्लेषणात्मक पोस्ट के अनुसार, “रहनुमा ने अपने शिकायत पत्र में पांड्या और पटेल की पहचान जहां क्रिकेटर के तौर पर की है, तो वहीं शुक्ला को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का पूर्व अध्यक्ष बताया है।” अब इस आरोप के बाद यह तो स्पष्ट हो गया है कि जिस चकाचौंध के अप्रत्यक्ष अंधेरे में  कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला और हार्दिक पंड्या ने किया, वह अब बाहर आ गया है। यह तो अभी आरंभ है, अंत आते-आते कितनी परतें खुलेंगी, कितने नेता और क्रिकेटर लपेटे में आयेंगे, यह किसी को नहीं पता है।

शिकायत में स्पष्ट लिखा है कि भाटी ने अपनी पत्नी को 2011-2012 में कोठारी के साथ, 2014-15 में मुनाफ पटेल के साथ, और ‘उसके बाद’ हार्दिक पांड्या और उसके दो दोस्तों के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर मजबूर किया। शिकायत पत्र में रहनुमा ने आरोप लगाया है कि होटल ट्राइडेंट में हार्दिक पांड्या और उसके दोस्तों ने ‘शराब और नशीली दवाओं के प्रभाव में अप्राकृतिक यौन कृत्य किए।’

परन्तु टिम पेन केवल इसी बात के लिए विवादों के घेरे में नहीं रहे। जब भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 2020-21 में आई थी, तो उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया का जो आचरण था, वो अपने आप में खेल भावना को तार-तार करने के लिए काफी था। स्लेजिंग के नाम पर टिम पेन निरंतर भारतीयों को अपमानित करने के लिए भड़काऊ शब्दों का उपयोग करते रहते थे, जिसका रविचंद्रन अश्विन और रिषभ पन्त ने उचित उत्तर भी दिया। अब जब अपने कर्मों के कारण उन्हें कप्तानी त्यागनी पड़ रही है, तो टिम पेन वैसे व्यक्ति जान पड़ते हैं, जिन्हें घर फूँक तमाशा देखने में कोई समस्या नहीं है।

Exit mobile version