एक टन कितना क्विंटल, किलोग्राम होता है और टन क्या है?

एक टन कितना होता है?

एक टन कितना होता है?

एक टन कितना होता है? 1 क्विंटल में कितने किलो होते हैं? एक टन बराबर? 10 टन में कितने क्विंटल होते हैं? जैसे कई सवाल आपके मन में भी आया होगा. किसी भी चीज को ग्राम, किलोग्राम, टन, क्विंटल में बदलना आना चाहिए. क्योकि इसकी जीवन में कभी न कभी जरुरत तो पढ़ती ही है.अगर हमें टन को किलोग्राम या ग्राम में बदलना हो तो मोबाइल और इंटरनेट की मदद से हम यह कार्य कुछ क्षणों में ही कर सकते हैं, लेकिन अगर हमें यह खुद ही करना हो तो हम शायद ना कर पाएं.

एक टन कितना क्विंटल होता है?

1 टन = 10 क्विंटल

एक टन कितना किलोग्राम होता है?

और 1 क्विंटल = 100 किलोग्राम

1 टन = 1000 किलोग्राम

टन को किलोग्राम में

कभी-कभी हमें टन को किलोग्राम में बदलने की जरूरत पड़ सकती है, ऐसे में अगर हम टन को किलोग्राम में बदलने का तरीका नहीं जानते होंगे तो हम टन को किलोग्राम में बदल नहीं पायेंगे. जैसे-

1 टन = 10 क्विंटल
1 क्विंटल = 100 किलोग्राम
अर्थात 1 टन = 1000 किलोग्राम

और पढ़े: 1 ग्राम में कितने मिलीग्राम, डेसीग्राम और सेंटीग्राम होते हैं?

टन को किलोग्राम में बदलना काफी ज्यादा आसान हैं l अगर आपको टन में दिए हुए भार को किलोग्राम में बदलना हो, तो बस आपको उसमें 1000 से गुणा करना होगा.
जैसे-

10 टन = ? किलोग्राम

10 टन = 10×1000 किलोग्राम या 10 टन = 10000 किलोग्राम

इस प्रकार आप किसी भी टन की वैल्यू को किलोग्राम में बदल सकते हैं. साथ ही अगर आपको किलोग्राम की वैल्यू को टन में बदलना हो तो आपको किलोग्राम की वैल्यू को 1000 से भाग देना होगा, इससे आपकी किलोग्राम की वैल्यू टन में बदल जाएगी.

और पढ़े: ईद का चाँद होना मुहावरे का हिंदी में अर्थ, वाक्य प्रयोग सहित

टन क्या होता हैं? Ton kya hota hai?

टन वजन या भार नापने की एक इकाई है, यह भार को व्यक्त करने की एक बड़ी इकाई है, जो काफी ज्यादा वजन को व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है. ग्राम और किलोग्राम की तरह ही टन को भी बल की इकाई के रूप में व्यक्त किया जा सकता है, 1 टन-बल लगभग 9.8 किलो-न्यूटन के बराबर होता है.

सामान्यता हम वस्तुओं को किलोग्राम में ग्राम में मापते हैं लेकिन टन भी वस्तुओं के भार को व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि टन का उपयोग छोटी वस्तु के भार को मापने के लिए नहीं करते इसलिए बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि 1 टन किसके बराबर होता है. आपको बता दें कि 1 टन 10 क्विंटल के बराबर होता है, क्विंटल भी भार को व्यक्त करने की एक इकाई है. जो कि किलोग्राम से बड़ी और टन से छोटी इकाई होती है. 1 क्विंटल में 100 किलोग्राम होते हैं.

उदाहरण एक – 5 टन कितना क्विंटल होता है?

5 टन = 50 क्विंटल = 50*100Kg = 5000Kg होते है.

Follow us on Twitter for News in Hindi : @tfipost_in

Exit mobile version