अमेरिका में बच्चों का शोषण करने वाले गिरोह का हुआ भंडाफोड़, जांच में सामने आए CIA के लोग

कार्रवाई के नाम पर बस नौकरी से निकाला!

बज़फीड CIA

अमेरिका की सबसे प्रतिष्ठित खुफ़िआ एजेंसी (CIA) पर कुकृत्य और अश्लील कार्यों में लिप्त होने के सबुत सामने आने से पूरे विश्व में उसकी जगहंसाई हो रही है। बज़फीड की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी ने विश्वसनीय सबूत जुटाए हैं जिसमें पाया गया है कि पिछले 14 वर्षों में कम से कम 10 कर्मचारियों ने बच्चों के साथ यौन अपराध किए थे।

बज़फीड की आंतरिक CIA रिपोर्ट के अनुसार, एक CIA कर्मचारी जिसने 2 साल की लड़की और 6 साल की बच्ची के साथ यौन संपर्क किया था, उसे केवल इस्तीफा लेकर छोड़ दिया गया था वहीं एक CIA  ठेकेदार जिसने एक FBI एजेंट के साथ एक बच्चे के साथ यौन संबंध स्थापित किया था, इस मामले में उसे अपना CIA अनुबंध खोना पड़ा था।

बज़फीड में छपे लेख में यह बताया गया है कि बाल अश्लीलता वाले वीडियो संबन्धित staff के कंप्यूटर और फोन पर व्यापक तौर पर पाए गए है। बज़फीड ने 2016 में पेंटागन की रक्षा सुरक्षा सेवा के निदेशक डैनियल पायने को उद्धृत करते हुए कहा कि, “खुफिया एजेंसी के कर्मचारियों के कंप्यूटर और फोन पर मैंने जितनी चाइल्ड पोर्न देखे, वह अविश्वसनीय है।”

बज़फीड के अनुसार CIA ने कई सवालों का जवाब अभी नहीं दिया। एजेंसी पर पिछले कई दशकों से बाल दुर्व्यवहार का आरोप लगता आया है।

हाल की रिपोर्टों से पता चलता है अगस्त 2009 में, CIA के एक कर्मचारी ने अपने कार्यकाल के दौरान स्पष्ट यौन चित्र डाउनलोड करना स्वीकार किया था। जब इस मामले को लेकर CIA महानिरीक्षक ने जांच शुरू की, तो पता चला कि उसके पास बाल यौन शोषण के 63 वीडियो थे। अधिकारी ने विडियो को डाउनलोड करने और वितरित करने के लिए सरकारी वाईफाई का इस्तेमाल भी किया था।

और पढ़े: रामानंद सागर: सनातन धर्म को छोटे पर्दे से घर-घर तक लेकर आए

वहीं नवंबर 2016 में, CIA के महानिरीक्षक को सूचित किया गया था कि एक कर्मचारी ने सरकारी कंप्यूटर का उपयोग करके बाल यौन शोषण की तस्वीरें देखीं। हालांकि अभी तक कोई सबूत नहीं मिला। इन आरोपों के बाद से CIA ने सुरक्षा और जवाबदेही को देखते हुए सम्बंधित कार्यालय ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी निदेशालय और अन्य सुरक्षा को सतर्क कर दिया।

बज़फीड न्यूज ने पाया कि केवल एक CIA कर्मचारी पर यौन अपराधों का आरोप लगाया गया था। उक्त अधिकारी पर पहले से ही गोपनीय सूचनाओं के गलत संचालन के लिए जांच की जा रही थी। उनमें से 5 दागी अधिकारियों/ठेकेदारों ने इस्तीफा दे दिया था या उन्हें सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था। चार अन्य आरोपियों को सुरक्षा कार्यालय भेजा गया। इस साल मार्च में ही CIA के महानिरीक्षक कार्यालय ने आंतरिक दस्तावेजों को जारी करना शुरू किया था।

और पढ़े : चीन में हो रहे खरबों के नुकसान से भागे निवेशक भारत में कमा चुके हैं 72 लाख करोड़ रुपये

आपको बता दें कि अब तक, इस मामले में लगभग 3000 पृष्ठ जारी किए गए हैं जो 2004-2019 के बीच के वर्षों का पूरा विवरण देते हैं। समाचार आउटलेट ने यह भी पाया गया कि CIA की रिपोर्ट में भारी संशोधन किया गया था और आरोपी अधिकारियों, ठेकेदारों के नाम और उनके रोजगार के विवरण छिपाए गए थे। गौरतलब है कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने इसके बारे में जानकारी का खुलासा करने से बचने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा, गोपनीयता और संघीय कानूनों का हवाला दिया था। इस मामले को लेकर आगे की जांच प्रक्रिया चल रही है और संबन्धित जांच प्रक्रिया में और भी खुलासा होने की उम्मीद है।

Exit mobile version