मेवात के बाद अब हैदराबाद में मुसलमान जल्दबाजी में करवा रहे हैं अपनी बेटियों की शादी

21 के होने से पहले ही करवा रहे हैं लड़कियों की शादी!

केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 21 साल करने का प्रस्ताव पारित किया है। इसके कारण मुस्लिम समुदाय में दहशत का माहौल है, वे चाहते हैं कि लड़कियों की जल्द से जल्द शादी हो जाए।

आपको बता दें कि भारत सरकार बाल विवाह (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करने की योजना बना रही है। विधेयक को लेकर हरियाणा के मेवात से लेकर तेलंगाना के हैदराबाद तक के मुसलमान कानून लागू होने से पहले अपनी बेटियों की शादी करने के लिए जल्दबाज़ी कर रहे हैं।

दरअसल, भारत में मुस्लिम समुदाय में बाल विवाह का प्रतिशत सबसे अधिक है, और जैसा कि सरकार लड़कियों के लिए विवाह योग्य आयु 18 से 21 तक बढ़ाने की योजना बना रही है, इस समुदाय के कुछ रूढ़िवादी सोंच वाले व्यक्ति अपनी बेटियों की शादी जल्दी करना चाहते हैं।

आपको बता दें कि बाल विवाह (संशोधन) विधेयक, 2021 को महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 21 दिसंबर को लोकसभा में पेश किया था और इसके बाद इस बिल को संसदीय स्थायी समिति के पास भेज दिया गया है। इस बिल के अनुसार 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति की शादी अवैध है।

यही नहीं भारत का मिनी पाकिस्तान कहे जाने वाला मेवात में भी मौलवी आजकल व्यस्त हैं क्योंकि मुस्लिम समुदाय शादी की योजना बनाने में जल्दबाजी कर रहे है। हरियाणा के मेवात के मुफ्ती तारिफ सलीम नदवी कहते हैं, ‘हुकूमत’ (सरकार) को महिलाओं के लिए नए कानून के अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए, “कब शादी करना एक व्यक्तिगत पसंद है, हमारे मौलिक अधिकार, सरकार या कानून को इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।”

और पढ़े : नगालैंड में AFSPA को 6 महीने के लिए बढ़ाकर उग्रवादियों और वामपंथियों को किया क्लीन बोल्ड

इसी तरह हैदराबाद में भी मुस्लिम बेटियों की शादी की जल्दी हो रही है। हैदराबाद में समस्या और भी विकट है क्योंकि तेलंगाना सरकार 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाली लड़कियों को शादी के खर्च को कवर करने के लिए 1 लाख रुपये देती है। एक बार नया कानून अधिसूचित हो जाने के बाद, केसीआर के नेतृत्व वाली तेलंगाना सरकार को 18 साल की उम्र के बाद शादी करने वालों के लिए प्रोत्साहन को बदलने के लिए मजबूर किया जाएगा, और कानूनी उम्र से पहले शादी करने वाले 1 लाख रुपये प्राप्त के लिए अयोग्य होंगे।

मुस्लिम समुदाय के बीच रूढ़िवादी प्रथाओं ने उन्हें गरीब, पिछड़ा और अशिक्षित रखा है। जनकल्याणकारी योजनाओं से सबसे अधिक लाभ मुस्लिम समुदाय को मिलता है क्योंकि वे सबसे गरीब और पिछड़े हैं।

हिंदुओं में आरक्षित जाति ने 1991 के बाद के आर्थिक उदारीकरण का फायदा उठाया जिसने आम लोगों के लिए समृद्धि के रास्ते खोल दिए। हालांकि, मुस्लिम समुदाय के लोग, जिनमें से अधिकांश ओबीसी श्रेणी में शामिल हैं, दोनों तरफ को भुनाने में विफल रहे।

मुस्लिम परिवारों की आय बहुत कम है। यह भी मुख्य कारण है कि जिन मुसलमानों में शिक्षा की कमी है, वे इमामों और उलेमाओं के फरमान से आसानी से प्रभावित होते हैं, जिसके कारण समुदाय आधुनिक औपचारिक कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी के खिलाफ खड़े होते हैं।

औपचारिक सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की नौकरियों में वेतनभोगी श्रमिकों की संख्या मुसलमानों में सबसे कम है। उच्च स्तरीय सरकारी नौकरियों जैसे सिविल सेवाओं, न्यायपालिका आदि में इस समुदाय का प्रतिनिधित्व भी कम है। महिला कार्यबल की कम भागीदारी, पुरुष कर्मचारियों के बीच कम औपचारिक रोजगार, नौकरशाही, न्यायपालिका और सरकारी सत्ता संरचना में आय और आर्थिक संभावनाएं कम होने से मुस्लिम आबादी को नुकसान होता है।

जब तक मुस्लिम समुदाय रूढ़िवादी प्रथाओं को त्यागकर आधुनिकीकरण की ओर नहीं बढ़ता, तब तक समुदाय के लोग गरीब और पिछड़े रहेंगे और केंद्र और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से दूर रहेंगे।

इससे पहले मेवात का नूंह जिला से भी खबर आई थी जहां लोग मुस्लिम लड़कियों की शादी बहुत जल्दी कर दी जाती है। रिपोर्टों के अनुसार, इस क्षेत्र में 18 से 20 वर्ष की आयु की लड़कियों के सप्ताहांत में सैकड़ों शादियां देखी गईं, जहां माता-पिता अपनी “जिम्मेदारी” से अपना हाथ छुड़ाने के लिए अपने बेटियों की शादी जल्दी कर देते हैं।

Exit mobile version