9 Best Leadership qualities in Hindi – अच्छा लीडर बनने के महत्वपूर्ण गुण

best leadership qualities in hindi

9 Best Leadership qualities in Hindi

परिवार हो या कोई संस्थान उन सब में एक लीडर ऐसा भी होता है जो पूरे परीवार या किसी संस्थान का नेतृत्व करके चलता है और उसमे वो सब गुण होते हैं जो एक टीम लीडर के अंदर होने चाहिए. जब टीम लीडर की बात हो तो उसे खुद को सफल, दूसरों से अलग साबित करने के लिए जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. टीम लीडर ऐसा होना चाहिए जो अपने सहकर्मियों को प्रेरित करे. टीम लीडर को एक व्यक्ति के बजाय समूह के रूप में काम करना होता है. इसलिए उसकी हर बात पर सबकी निगाह होती है. आज के लेख में हम साथ 9 सबसे महत्वपूर्ण लीडरशिप के गुणों (9 Best Leadership qualities in Hindi) पर विस्तृत चर्चा करने जा रहे है जिन्हें आप अपने जीवन में लेकर एक बेहतर लीडर बन सकते है.

अपने काम में टॉप पर रहना किसे नहीं पसंद लेकिन टॉप पर आने के लिए मेहनत भी जमकर करनी पड़ती है. अगर आप भी बेहतरीन टीम लीडर बनना चाहते हैं तो आपको यह हुनर सीखना होगा. अच्छा नेतृत्व कौशल न सिर्फ टीम कार्यक्षमता बढ़ाता है बल्कि इससे सहकर्मियों का आत्मविश्वास भी बढ़ता है. अगर आप भी टीम लीडर बनना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी साथ ही इसके अन्य पहलुओं पर भी ध्यान देना होगा.

और पढ़े: कॉलेज, फीस, योग्यता और सलैरी, रेडिओलॉजी कोर्स से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में 

9 महत्वपूर्ण गुण

ईक्यू (EQ) पर दें ध्यान – #1 Best Leadership qualities in Hindi

जैसे अक्ल के लिए आईक्यू जरूरी है, वैसे ही टीम में ईक्यू यानी इमोशनलकोशंट जरूरी है.बेंगलुरु आधारित इस टैलेंटस्टार्टअप के सह-संस्थापक ने कहा, “जरूरी है कि टीम में सभी को जगह मिले और हर किसी की भावना का सम्मान हो. लीडर होना तानाशाह होना नहीं है. सबकी सुनकर टीम के हित में लिए जाने वाले फैसले ही सर्वोत्तम होते हैं.”

संचार-संपर्क पर दें ध्यान – #2 Best Leadership qualities in Hindi

टीम में संचार और संपर्क की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है. संदेशों का दोहराव होने से समय नष्ट होता है. मनीट्रैप के पार्थसारथी ने कहा कि लीडर्स को अपनी बात कहानियों और प्रसंगों के जरिए समझानी चाहिए. इससे ग्रहण क्षमता बेहतर होती है.

Also Read: Maharana Pratap history essay in Hindi for Class 5-8

सच्चाई – #3 Best Leadership qualities in Hindi

लीडर हमेशा सच का साथ देते है. वो अपना आचरण भी सच्चा रखते है. जब आपके दोस्त आपकी और देखते है तो जीवन में उनका मार्गदर्शन करना आपका धर्म है. ये आप तभी कर सकते है जब आप उस राह पर खुद चल रहे हो. जब आप सच कहते है तो लोग जो आपके साथ है वो भी सच कहते है .

प्रतिनिधित्व – #4 Best Leadership qualities in Hindi

एक अच्छे लीडर की खास बात ये भी होती है कि जब वो जिस काम को कर रहा होता है तो उस समय वो और किसी काम को नहीं कर रहा होता है. वह अपना 100% उस काम में लगा देता है और साथ ही साथ अपने उस काम के प्रति समर्पित हो जाता है. उस काम का वह पूरी तरह से प्रतिनिध्त्वि करता है.

हमेशा सीखते रहें – #5 Best Leadership qualities in Hindi

जीवन से हमें हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए. चाहे वे अपने काम से संबंधित हो या कोई अन्य वजह, बेस्ट लीडर बनना है तो इसके लिए हमेशा अपने टेक्निकल और प्रोफेशनल्सस्किल्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते रहना चाहिए.. इसका सीधा फायदा आपको अपने काम और टीम को सही तरीके से लीड करने में मिलेगा.

और पढ़े: 9 Small Business Ideas in Hindi – एक लाख में शुरु कर सकते है व्यापार 

Other best leadership qualities in Hindi

सभी को शामिल करें – #6 Best Leadership qualities in Hindi

टीम में सभी तरह के लोग होते हैं जिनमें मिलनसार और शर्मीले दोनों ही प्रकार के लोग होते हैं. जरूरी है कि जो लोग टीम से दूर रहते हैं, उन्हें भी टीम में जोड़ा जाए. एक या जो खिलाड़ी मैच जीता सकते हैं, मगर पूरी प्रतियोगिता जीतने के लिए सभी को एकजुट प्रयास की जरूरत पड़ती है.

योगदान की सराहना करें – #7 Best Leadership qualities in Hindi

हर कोई चाहता है कि टीम में उसके योगदान की सराहना हो. इसलिए सभी के प्रयासों का संदर्भ लिया जाना चाहिए. इससे टीम में जुड़ाव की भावना उत्पन्न होगी. साथ ही टीम के साथियों को फीडबैक और आलोचना का भी मौका मिलना चाहिए.

टाइम मैनेजमेंट – #8 Best Leadership qualities in Hindi

बेस्ट लीडर बनने के लिए आपको टाइम मैनेज करना आना चाहिए. जैसे कि आपको अपनी ऑफिशियल और पर्सनललाइफ को कितना टाइम देना है. आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए. क्योंकि अगर टीम का लीडर ही 100 परसेंट नहीं दे पाएगा तो इसका टीम पर बुरा असर ही पड़ेगा.

आत्मविश्वास – #9 Best Leadership qualities in Hindi

एक लीडर में आत्मविश्वास का होना बेहद जरुरी है. अप सारे काम करते है ऐर आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो आप एक अच्छे लीडर नहीं बन सकते.

और पढ़े: प्रदुषण की समस्या पर निबंध कक्षा 6, 7, 8, 9 और 10

Exit mobile version