9 Small Business Ideas in Hindi – एक लाख में शुरु कर सकते है

small business ideas in hindi table

9 Small Business Ideas In Hindi

भारत में आजकल युवाओं का क्रेज नौकरी करने की बजाय खुद का काम करने की और ज्यादा बढ़ रहा है। बहपत सारे लोगों की ख्वाहिश होती है कि वह अपना काम शुरु करें पर वह उसमें कितना पैसा लगेगा,कमाई कितनी होगी यह सोच कर रुक जाते हैं।इस समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपकों बता रहे कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा इनकम वाले ऐसे 9 बिजनेस आईडिया (small business ideas in hindi) के बारे में जिसकी शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको 70 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक काइन्वेस्टमेंट करना होगा। जिससे आप प्रत्येक माह 12 हजार से 20 हजार तक की कमाई आराम से कर सकते हैं।

दुध डेयरी – Small Business Ideas In Hindi #1

आपके पास अगर गाय या भैंस है तो आप दूध का कारोबार शुरू कर सकते हैं और नहीं भी है तो आपको एक गाय 30 हजार रुपए तक मिल जाती है. वहीं, एक भैंस 50 से 60 हजार तक मिल जाती हैं. तो आप 2 गाय या फिर भैंस के साथ अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं. इसमें आप कंपनियों के साथ भी कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं। वहीं धीरे धीरे इस बिजनेस को बड़ा भी सकते हैं। दूध की खपत और मांग कभी कम नहीं होने वाली है और ये सबसे best small business ideas से एक भी है।

फूलों का व्यापार – Small Business Ideas In Hindi #2

आप फूलों का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. आज के समय में शादी से लेकर छोटे-छोटे प्रोग्राम में फूलों की जरूरत होती हैं. इस समय अच्छे फूलों की डिमांड काफी ज्यादा है. इसके अलावा आप ऑनलाइन फूल भी बेच सकते हैं. सूरजमुखी, गुलाब, गेंदे की खेती काफी फायदेमंद है।

किड्स प्ले सेंटर – Small Business Ideas In Hindi #3

70 हजार से एक लाख रुपए अगर आपके पास पर्याप्त जगह है तो किड्स प्ले सेंटर का कारोबार आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बच्चों के खेलने का जरूरी सामान रखना होगा। जहां बच्चों को खेलने का सामान आप रख सकते हैं। इसके बदले आपको उनके पैरेंट्स से हर माह शुल्क के तौर पर एक तय राशि मिलेगी।

और पढ़े: नरेंद्र मोदी के 20 साल बेमिसाल

ऑटोरिपेयर बिजनेस

इस कारोबार को दो-तीन लोगों के साथ मिलकर आप शुरू कर सकते हैं। खासतौर छोटे व बड़े शहरों में इसकी डिमांड ज्यादा है। इसकी वजह आजकल अधिकांश लोगों के पास टू-व्हीलर और कार है जिसकी सर्विस और रिपेयर लोग आसानी से करवाना चाहते हैं। ऑटोरिपेयर सर्विसेज और गैराज कारोबार भी कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है।

मेडिकलस्टोर – Small Business Ideas In Hindi #5

भारत क्या पूरे विश्व में मेडिकलस्टोर बेहद किफायती और हर मौसम में चलने वाला बिजनेस है। दरअसल, यह बिजनेस लोगों की स्वास्थ्य से सीधे तौर पर जुड़ी हुई है। इस बिजनेस में दवा बेचने वालों को कंपनी अपने प्रोडक्ट्स पर मोटी कमीशन देती है। यही वजह है कि छोटे से लेकर बड़े शहरों में भी यह कारोबार बेहतर रिटर्न देती है।

मधुमक्खी पालन – Small Business Ideas In Hindi #6

आप मधुमक्खी पालने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. सिर्फ एक से डेढ़ लाख रुपए खर्च करके आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी पर इसमें कमाई सबसे ज्यादा है।

और पढ़े: कैसे स्टार्टअप फ्रेंडली मोदी सरकार भारतीयों को उद्यमिता में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रही है

#7 फार्मिंग

आप सब्जी की खेती करके भी बढ़िया कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है. इस तरह की खेती के लिए सरकार की ओर से भी मदद की जा रही है. इस खेती में आप बंपर कमाई कर सकते हैं।

मशरुम की खेती -Small Business Ideas In Hindi #8

आप घर के बगीचे में ही मशरूम की खेती शुरू कर सकते हैं, थोड़े से निवेश और कम मेहनत से आप 50 हजार तक की कमाई कर सकते हैं. इसके आलावा आप एलोवेरा के पेड़ लगाकर खेती कर सकते हैं।आप सिर्फ 10 हजार खर्च करके 2500 पौधे लगा सकते हैं। इससे भी आप अधिक कमाई कर सकते हैं।

#9 इलेक्ट्रिक एंड इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिजनेस

अगर आपका घर मेन रोड पर हो, तो इसको आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। यदि नहीं तो इसके लिए आपको 5 से 7 हजार रुपए महीने रेंट पर दुकान मिल जाएगी, जहां से ये बिजनेस आप कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान की शॉप आप एक लाख रुपए तक के निवेश में शुरू कर सकते हैं। इसमें फैन, कुलर, वाटर हीटर, सारे इलेक्ट्रॉनिक सामान रख सकते हैं। क्योंकि इन समानों की डिमांड हमेशा बनी रहती है। खासकर मौसम के हिसाब से भी कुछ समान की मांग बढ़ती रहती है।

Also Read: Confidential Meaning, Examples and synonyms in Hindi

Exit mobile version