भारत में ‘Reebok’ के संचालन को संभालेगा आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल

अब भारतीय कंपनी करेगी Reebok का कायाकल्प

रीबॉक ABFRL

Source- Google

देश के सबसे बड़े उद्योग घरानों में से एक ‘आदित्य बिड़ला समूह’ की सहायक कंपनी ‘आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल’ (ABFRL) ने US आधारित ब्रांड प्रबंधन कंपनी ऑथेंटिक ब्रांड्स ग्रुप (ABG) के साथ भारत में थोक, ई-कॉमर्स और रीबॉक उत्पादों को विशेष रूप से वितरित करने और बेचने के लिए एक दीर्घकालिक लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किया है। सन् 1895 में शुरू हुई मूल रूप से एक ब्रिटिश कंपनी रीबॉक, जर्मन फैशन दिग्गज एडिडास द्वारा अधिग्रहित की गई थी। इस सौदे को लेकर कंपनी ने कहा कि Adidas से आदित्य बिड़ला समूह को रीबॉक ब्रांड के स्वामित्व का हस्तांतरण 2022 की पहली तिमाही के बाद किया जा सकता है। इसके साथ ही ABFRL के स्पोर्ट्स और एक्टिव वियर सेगमेंट में प्रवेश की उम्मीद है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि ‘14% की वार्षिक वृद्धि दर से वित्त वर्ष 2024 तक इस सेगमेंट का बाजार बढ़कर 13 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। लेन-देन ABFRL की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसने पिछले कई वर्षों में अपने पोर्टफोलियो को सभी प्रमुख फैशन और लाइफस्टाइल सेगमेंट में ब्रांडों के पावरहाउस में विकसित किया है।‘ बयान में कहा गया है कि अब रीबॉक के जुड़ने से ABFRL के पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण खाली जगह भर जाएगी।

और पढ़े: पीएम मोदी के काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन से उदारवादी खेमे में मची तबाही

रीबॉक के कारोबार में तेजी लाने की योजना में ABFRL

दरअसल, आदित्य बिड़ला फैशन अपनी औपचारिक कपड़ों के ब्रांड जैसे Allen Solly, Louis Philippe, Peter England, Pantaloons और Van Heusen के लिए जाना जाता है। हाल के दिनों में आदित्य बिड़ला फैशन कंपनी ने अपने एथनिक वियर पोर्टफोलियो के निर्माण में विशेष रूप से गहरी दिलचस्पी दिखाई है और प्रमुख डिजाइनर लेबल हासिल किए हैं। गौरतलब है कि देश में स्पोर्ट्स और एक्टिव वियर बाजार में पिछले कुछ वर्षों में वृद्धि देखी गई है।

एथनिक वियर उद्योग में अब ABFRL का सीधा मुकाबला Puma, ASICS और Nike, H&M, Levi’s और  Zivame जैसे लाइफस्टाइल ब्रांडों के साथ-साथ Dressberry और HRX जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के निजी लेबल से होगा। इस सौदे के बाद ABFRL के प्रबंध निदेशक आशीष दीक्षित ने कहा, “जैसे-जैसे आज भारतीय अधिक सक्रिय, एथलेटिक और स्वास्थ्य केंद्रित हो रहे हैं, उससे परिधान उद्योग और सहायक उपकरण(Accessories) की खपत में तेजी से बदलाव की उम्मीद है, जिससे आने वाले समय में इसे वैश्विक ख्याति के प्रतिष्ठित ब्रांड बनाने का अवसर मिल सकता है।”

उन्होंने आगे कहा कि ABG के साथ साझेदारी में, हम भारत में रीबॉक के कारोबार में तेजी लाने की योजना बना रहे हैं। भारतीय युवाओं के बीच इसकी वैश्विक अपील और प्रमुखता को देखते हुए हम अपनी ब्रांड्स को विभिन्न आवश्यक स्थानों पर उपभोक्ताओं के साथ जोड़ सकते हैं।

और पढ़ें: ‘फास्ट फैशन’ भारतीयों को अनावश्यक कपड़े खरीदने पर विवश करने के साथ-साथ पारंपरिक कपड़ा उद्योग को खत्म कर रहा है

ABFRL के पास है लगभग 3,264 स्टोर्स का नेटवर्क

बताते चलें कि रीबॉक भारत में कभी सबसे लोकप्रिय फुटवियर ब्रांड हुआ करता था, लेकिन धीरे-धीरे इस कंपनी की स्थिति नाजुक होती गई और Adidas द्वारा इसका अधिग्रहण कर लिया गया। पिछले कुछ वर्षों से, कंपनी अपनी बिक्री को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रही है। कंपनी की कमाई साल 2017-18 में हुए 388 करोड़ रुपये से मामूली रूप से बढ़कर 2018-19 में 400 करोड़ रुपये और 2019-20 में 429 करोड़ रुपये हो गई है। अब ABFRL इसका कायाकल्प बदलने हेतु तत्पर दिख रही है।

गौरतलब है कि ABFRL के पास लगभग 3,264 स्टोर्स का नेटवर्क है। यह देश में Forever 21, American Eagle Outfitters और Ralph Lauren जैसे ब्रांडेड कपड़ों का एक बड़ा रिटेलर भी है। ABFRL के तरफ से इस सौदे को लेकर बयान आने के बाद अब ABG के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर Corey Salter ने कहा है कि ‘हम ABFRL के साथ अपनी मौजूदा साझेदारी का विस्तार करते हुए बहुत खुश हैं, जिसमें Forever 21 और अन्य ABG ब्रांड शामिल हैं और हमें विश्वास है कि ABFRL प्रशंसकों की बढ़ती संख्या के साथ भारत में रीबॉक की स्थिति को भी मजबूत करने में सफल होगी।’

और पढ़े: ‘टीम मैन नहीं हैं विराट’, रोहित शर्मा ने विराट कोहली को बताया स्वार्थी

Exit mobile version