Dabur Honitus Cough Syrup uses, price and benefits in Hindi

Dabur Honitus Cough Syrup uses in Hindi

File: everydayhealth

Dabur Honitus Cough Syrup uses in Hindi

भारत देश प्रचीन सभ्यता वाला देश है. यहां के लोग अपनी सभ्यता संस्कृति के चलते निरंतर आगे बढ़ते गए. भारत में आयुर्वेद का अपना स्थान है.प्राचीन समय में भारत के लोगों का ईलाज आयुर्वेद के जरिए ही किया जाता था. वहीं आज भी लोग इस पद्धति को नहीं भूले हैं.यदि किसी व्यक्ति को हल्की खांसी- जुकाम होता है तो भारत में लोग काढ़े का उपयोग करते हैं. जिसको सदियों पुरानी जड़ी- बूटी की मदद से बनाया जाता है. अधिकतर काढ़ा रेसिपी पीढ़ियों से चलती आ रही हैं. लेकिन अब सभी लोगों को सुविधा के साथ हर्बलबेवरेज चाहिए. काढ़े में मिलाए जाने वाली हर सामग्री का सेहत से जुड़ा कोई ना कोई फायदा जरुर होता है. आज के लेख में हम डाबर हनीटस हॉट सिप को इस्तेमाल (dabur honitus cough syrup uses in hindi) के बारे में बात करने जा रहे है लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से राय जरूर ले.

भारत की सबसे बड़ी विज्ञान-आधारित आयुर्वेद कंपनी डाबर इंडिया लिमिटेड ने अपने हनीटस ब्रांड का विस्तार करते हुए डाबर हनीटस हॉट सिप लांच किया है. जो एक पाउडर है. जिससे आयर्वेदिक ‘काढ़ा’ बनाया जा सकता है. इसे खासतौर से सर्दी-खांसी से राहत पाने में मदद के लिए डिजाइन किया गया है. इसमें शहद के साथ शुंथी, कांतकारी, कुलंजना और तुलसी जैसी 15 शक्तिशाली अनूठी आयुर्वेदिक औषधियों से युक्त है. यह काढ़ा जुकाम, सर्दी और गले में खिचखिच से असरदार राहत दिलाने के लिए काफी फायदेमंद है. हनीटस हॉट सिप को दो रेडी-टु-यूज फॉर्मेट: टी-स्टिक एवं सैशे में पेश किया गया है.

और पढ़े: Solvin Cold Drops for baby information in Hindi

Dabur Honitus Cough Syrup uses and Price in Hindi

डाबर हनीटस हॉट सिप को इस्तेमाल करना बेहद आसान है. बस टी स्टिक अथवा सैशे के कंटेंट को गर्म पानी, चाय या दूध में डालकर हिलाईए और आयुर्वेदिक काढ़े को पी लीजिए. यदि हम इसके कीमत की बात करें तो डाबर हनीटस हॉट सिप सैशे की कीमत 10 रुपए है जबकि स्टिक फॉर्मेट में 5 स्टिक्स के एक बॉक्स की कीमत 95 रुपए है.

डाबर इंडिया लिमिटेड के मार्कीटिंग हेड-ओटीसी गणपति सुब्रमण्यिम ने कहा, ‘‘यह डाबर और भारत में आयुर्वेद एवं हैल्थकेयर उद्योग के लिए एक नई पहल है. भारतीय ग्राहकों ने हमेशा आयुर्वेदिक काढ़ा के स्वास्थ्य लाभ उठाए है और डाबर हनीटस हॉट सिप के साथ, हम अब उन्हें सर्दी-खांसी से लड़ने के लिए एक ऐसा प्रभावी विकल्प प्रदान कर रहे हैं जो सुविधाजनक, समय की बचत करने वाला और आयुर्वेदिक औषधियों के गुणों से भरपूर है.“

डाबर इंडिया लिमिटेड भारत की एक जानी मानी एफएमसीजी कंपनी है. गुणवत्ता की विरासत पर निर्मित और तकरीबन 132 वर्षों के अनुभव के साथ डाबर वर्तमान में भारत का सर्वाधिक भरोसेमंद नाम है और दुनिया भर में सबसे बड़ी आयुर्वेदिक और नैचुरल हैल्थकेयर कंपनी है.

डाबर इंडिया के एफएमसीजी पोर्ट फोलियो में विशिष्ट ब्रांड पहचान के साथ 5 अग्रणी ब्रांड्स शामिल हैं – नैचुरल हैल्थकेयर उत्पादों के मास्टर ब्रांड के रूप में डाबर, प्रीमियम हेयर केयर के लिए वाटिका, पाचन क्रिया को सुचारू बनाने के लिए हाजमोला, फल आधारित पेय के लिए रियल और फेयरनेस ब्लीच एवं स्किन केयर के लिए काफी प्रसिद्ध है.

और पढ़े: ग्लूकोज का सूत्र और इसका उपयोग क्या है

कीमत और पैकेजिंग

कीमत और पैकेजिंग- डाबर हनीटस हॉटसिप आयुर काढ़ा पीले और लाल रंग के बॉक्स की पैकेजिंग में आता है. बॉक्स में 30 पाउच हैं जिसकी कीमत 300/- रुपए है. जिसके हिसाब से एक पाउच 10/- रुपए का है. हर एक पाउच में 4 ग्राम पाउडर है जिसको गर्म पानी में मिलाने के बाद काढ़ा बन जाता है. ट्रेवलिंग के समय सुविधाजनक है और साथ ही जब आप घर से दूर रहते हैं और देसी हर्ब और मसाले काढ़ा बनाने के लिए आसानी से नहीं मिलते हैं.सूरत, टैक्शर और खुशबू- पाउडर का टैक्शर दरदरा और मोटा है और हल्का पीला है और चाय मसाले की तरह लगता है. इसकी खुशबू मीठी है और अदरक- काली मिर्च महसूस होती है.

काढ़े का स्वाद- अदरक और काली मिर्च का स्वाद सबसे ज्यादा है और यह गर्म हैं. डाबर हनीटस हॉटसिप काढ़ा हल्का मीठा है और इसका स्वाद बाकी काढ़े की तरह नहीं है जो अकसर मार्किट में मिलते हैं. पूरी तरह से देखा जाए तो इसका स्वाद अच्छा है और किसी भी हर्ब या मसाले से आखिर में कढ़वा स्वाद नहीं आता है.

और पढ़े: साल का सबसे छोटा और बड़ा या लंबा दिन कब होता है?

Exit mobile version