Dark Web: सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा लेकिन भारत में Ban नहीं!

भारत में बंद करो इंटरनेट का स्याह हिस्सा “डार्क वेब"

डार्क वेब

हमारा भारतीय संविधान हमें अनुच्छेद 21 के तहत इंटरनेट का उपयोग करने का अधिकार देता है। भारतीय अदालत ने अनिवार्य रूप से माना है कि यह अधिकार भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का बुनियादी ढांचा है।  इसके कारण, हम किसी व्यक्ति को वेबसाइट या इंटरनेट के किसी भाग तक पहुँचने से नहीं रोक सकते क्योंकि इससे उन्हें वाक् और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से वंचित होना पड़ेगा। परन्तु, डार्क वेब ने भारत के सामने नई किस्म की चुनौतियां पैदा कर दी है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि डार्क वेब पर आप जो चाहें करने के लिए स्वतंत्र हैं।  आपको निस्संदेह डार्क वेब का उपयोग करते समय कुछ सीमाएं बनाए रखनी चाहिए।

एक सिंगल क्लिक आपको जेल में डाल सकता है।  इंडियन एक्सप्रेस के एक लेख में बताया गया है कि कैसे मुंबई के पांच छात्रों को डार्क वेब के माध्यम से ड्रग्स की खरीदारी करते हुए पकड़ा गया।  इन पांच छात्रों ने 70 लाख की कीमत के 1,400 एलएसडी डॉट्स खरीदे थे।

डार्क वेब की शुरुआत 1990 के दशक के मध्य में यूनाइटेड स्टेट्स नेवल रिसर्च लैबोरेटरी के कर्मचारियों द्वारा अमेरिकी खुफिया संचार की सुरक्षा के लिए की गई थी।  हालांकि, इसे एक वास्तविक इरादे के साथ विकसित किया गया था, बाद के हिस्से में, यह अपराधियों के लिए अपनी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को गोली मारने का स्थान बन गया।

क्या है डार्क वेब?

डार्क वेब डीप वेब का एक छोटा सा हिस्सा है। दोनों सरफेस वेब से अलग हैं। आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

आप एक हिमखंड को समुद्र पर तैरते हुए देखते हैं।  ऊपर का भाग, जिसे आप पानी के ऊपर देख सकते हैं, सतही जाल कहलाता है। सरफेस वेब इंटरनेट पर सभी के लिए आसानी से उपलब्ध है।  ये वे वेबसाइट या सर्च इंजन हैं जो सभी के लिए खुले हैं।  सरफेस वेब के उदाहरणों में Google, याहू, बिंग आदि शामिल हैं। सरफेस वेब पूरे इंटरनेट का लगभग 4% है।

जब आप पानी में गोता लगाते हैं, तो आपको पानी के ठीक नीचे का हिस्सा और सबसे गहरे हिमखंड के ऊपर, यानी उस पूरे हिमखंड के बीच का हिस्सा दिखाई देगा। मध्य भाग को डीप वेब कहते हैं।  खोज इंजन पर डीप वेब आसानी से उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि Google इन साइटों को अनुक्रमित नहीं करता है। स्पष्ट रूप से ब्राउज़ करने और उस विशेष वेबसाइट तक पहुंचने के लिए एक अद्वितीय उपयोगकर्ता का नाम/आईडी और पासवर्ड रखना आवश्यक है। डीप वेब के उदाहरणों में मनुपात्रा, लेक्सिसनेक्सिस, बैंक विवरण आदि शामिल हैं।

हिमखंड के निचले भाग में डार्क वेब मौजूद है जिससे हमारा लेख मुख्य रूप से संबंधित है। डार्क वेब इंटरनेट खोज का वह हिस्सा है जो Google, बिंग, याहू, आदि जैसी पारंपरिक खोजों के माध्यम से आसानी से उपलब्ध नहीं होता है। जब आप डार्क वेब का उपयोग करते हैं, तो आपको उच्च स्तर की गुमनामी प्रदान की जाती है अर्थात आपके इंटरनेट पते , जिसे IP ADDRESS  भी कहते है, को छिपा दिया जाता है।  यह आम तौर पर सार्वजनिक संगठनों द्वारा संचालित द ओनियन रिंग (टीओआर) और 12पी जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से सुलभ है।

टीओआर में, डेटा को प्याज में परतों की तरह एन्क्रिप्ट किया जाता है।  यह एन्क्रिप्शन यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित रखता है।  डार्क वेब डीप वेब का एक हिस्सा है जहां अवैध और कानूनी दोनों तरह की गतिविधियां संचालित की जाती हैं।  गुमनामी और व्यक्ति के आईपी address का पता लगाने में असमर्थता के कारण, यह अपराधियों के लिए नशीली दवाओं की तस्करी, पिस्तौल, बंदूकों, आग्नेयास्त्रों आदि के व्यापार में उनकी अवैध गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय स्थान बना हुआ है।

डार्क वेब की चुनौतियां

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका की तुलना में भारत में डार्क वेब उपयोगकर्ताओं का सबसे बड़ा बाज़ार है।  भारत में डार्क वेब का उपयोग करने वाले सभी देश के उपयोगकर्ताओं के 26% लोग शामील हैं।

मुंबई डीसीपी (एंटी नारकोटिक्स सेल) शिवदीप लांडे के अनुसार, डार्क वेब वर्जन की जटिल संरचना के कारण गिरफ्तारी करना एक मुश्किल काम है। साथ ही, गुमनामी की विशेषताएं काफी हद तक पेश की जाती हैं, जिससे अपराधियों का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

इसके अलावा, भारत में साइबरस्पेस को नियंत्रित करने के लिए भारत के पास कड़े कानून नहीं हैं।  हमारे देश के कानूनों में व्याप्त कई खामियों के साथ, डार्क वेब विशिष्ट अनूठी चुनौतियों को लेकर आता है। भारत में साइबर अपराधों से संबंधित सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 में हमारे पास केवल छह खंड हैं।

हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि भारत में कड़े कानूनों का अभाव है।  साथ ही, जबकि उनमें से कुछ मौजूद हैं, समस्या प्रवर्तन में बनी हुई है। एक व्यापक विधायी नीति अपनाने की जरूरत है।  क्योंकि अवैध गतिविधियों पर नज़र रखने का यही एकमात्र तरीका है- इराक, तुर्कमेनिस्तान और बेलारूस जैसे देशों ने वीपीएन सेवाओं के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। यूएई, रूस और चीन ने वीपीएन सेवाओं तक पहुंच प्रतिबंधित कर दी है।

सरकार को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के अध्याय-VI के तहत एक प्राधिकरण बनाना चाहिए जहां सरकार वीपीएन पंजीकरण के लिए अनिवार्य शुल्क बना सकती है। हमें विशेष पुलिस प्रशिक्षित होने की आवश्यकता है जो बदलते साइबर रुझानों को जानते हों तभी भारत इन नई चुनौतियों से निपट सकता है।

Exit mobile version