देवेंद्र फडणवीस: चुनावों के देवता

विपक्ष होकर लड़ाई लड़ने के लिए प्रयास करना पड़ता है, और वो प्रयास देवेंद्र फडणवीस कर रहे हैं

फडणवीस भाजपा

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य में भाजपा के तुरुप के इक्के देवेंद्र फडणवीस, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनावों के लिए कमर कस रहे हैं, जो अगले साल फरवरी में होने वाले हैं। एशिया में सबसे अमीर नागरिक निकाय के रूप में मशहूर BMC का बजट कई राज्यों से भी बड़ा है। फडणवीस के पास पिछले विधानसभा चुनाव में शिवसेना द्वारा विश्वासघात के बाद अपना माद्दा साबित करने के लिए यह एक बड़ा अवसर है।

फडणवीस के नेतृत्व में ही भाजपा ने 2017 के चुनावों में बीएमसी में अपनी संख्या को 31 से बढ़ाकर 81 कर दिया था, जिसने सभी को चौंका दिया था। हालांकि, करीबी लोगों को पता था कि फडणवीस ने अपने सैनिकों को इतनी कुशलता से ड्रिल कारवाई थी कि 80 से कम कुछ भी हार समान ही था।

जिन 10 निगमों के लिए चुनाव हुए, भाजपा ने उनमें से कम से कम छह नगर निकायों – पुणे, नासिक, उल्हासनगर, अकोला, नागपुर और अमरावती में सत्ता बरकरार रखते हुए निर्णायक बढ़त हासिल की।

और पढ़ें: “आपका कितना बड़ा है?”, ईसा गुहा ने क्रिकेट मैच के दौरान की भद्दी टिप्पणी, दंड मिलना आवश्यक है

महाराष्ट्र में अधिकांश राजनेताओं के खजाने ठेकेदारों द्वारा भरे जाते हैं और बीएमसी इस ऑपरेशन के केंद्र में है। इस मोर्चे पर फडणवीस ने BMC पर कड़ी कमांड रखी है। वर्ष 2017 में भाजपा ने ग्राम पंचायत चुनावों में व्यापक जीत हासिल करके राज्य के ग्रामीण ढांचे में तेजी से प्रगति की । जिन 3,884 ग्राम पंचायतों में मतदान हुआ, उनमें से भाजपा ने 1,457 पर जीत हासिल की, उसके बाद कांग्रेस (301), शिवसेना (222) और राकांपा (194) ने जीत हासिल की।

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाद अगर कोई  बेस्ट राज्य काडर नेता है जो अपने राज्य में बेलगाम सम्मान और भय का मालिक है, तो वह फडणवीस ही हैं। भाजपा नेता अपने सर्किट के सबसे चतुर नेताओं में से एक हैं और उन्होंने कई बार अपनी सामरिक प्रतिभा दिखाई है।

फडणवीस का जन्म और पालन-पोषण नागपुर में हुआ था, जहां RSS का मुख्यालय भी स्थित है। उनके पिता गंगाधर फडणवीस RSS से जुड़े थे और इसलिए युवा देवेंद्र RSS की विचारधारा से प्रभावित थे।

अपने कैरियर की शुरुआत में फडणवीस को नागपुर नगर निगम में लगातार दो बार 1992 और 1997 में सदस्य चुना गया था। वह नागपुर के सबसे कम उम्र के मेयर और भारत के दूसरे सबसे कम उम्र के मेयर भी बने।

फडणवीस राकांपा के संरक्षक शरद पवार के ‘मराठवाड़ा’ में जाकर सफलता पाने में कामयाब रहे और विजयी होकर उभरे और यहां से उनकी जीत ने भविष्य की जीत का मार्ग प्रशस्त कर दिया।

और पढ़ें: ‘फास्ट फैशन’ भारतीयों को अनावश्यक कपड़े खरीदने पर विवश करने के साथ-साथ पारंपरिक कपड़ा उद्योग को खत्म कर रहा है

कठिन निर्णय लेने को तैयार

फडणवीस एक नेता के रूप में, भाजपा को नुकसानदेह राजनेताओं से भी छुटकारा दिलाने में भी मदद कर चुके हैं। वह भ्रष्ट एकनाथ खडसे को पार्टी से किनारे कर चुके हैं।

भ्रष्टाचार के लिए भाजपा की जीरो टॉलरेंस की नीति के कारण, खडसे को विनोद तावड़े जैसे वरिष्ठ नेताओं के साथ 2019 का महाराष्ट्र चुनाव लड़ने से वंचित कर दिया गया था और ये नेता बाद में पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए।

गडकरी को हमेशा अपने साथ रखा-

पूर्वी महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र ने नितिन गडकरी का उदय देखा। उन्होंने इस क्षेत्र के कायाकल्प को पूरी तरह से बदल दिया और भाजपा के अब तक के सबसे बड़े कार्यकर्ता बनकर उभरे।

अगर किसी बीजेपी राजनेता को राज्य में अपना व्यापार चलाने की इच्छा है, तो उन्हें गडकरी के समर्थन की जरूरत है, जो फडणवीस की तरह एक बेहद चतुर राजनेता हैं। फडणवीस न केवल उनके साथ शामिल हुए, बल्कि उनके साथ मिलकर काम किया और एक कुशल कामकाजी संबंध बनाया।

हर घटना के लिए एक योजना बनाना

फडणवीस उन दुर्लभ राजनेताओं में से एक हैं जो किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहते हैं। अपने प्रशासन की सफलता के पीछे के फॉर्मूले के बारे में बात करते हुए, फडणवीस ने टिप्पणी की थी कि, “हर बड़ी चुनौती के लिए, डोमेन विशेषज्ञों और हितधारकों के साथ एक युद्ध कक्ष बनाया गया था। चुनौतियां तो हमेशा होती हैं लेकिन मैं किसी एक चुनौती से भागा नहीं हूं, हर चुनौती का सामना किया है। जब आप उनका सामना करेंगे, तो आपको समाधान मिल जाएगा।”

राजनीतिक मैदान पर खेलते समय विभिन्न हितधारकों के साथ जुड़ाव देवेंद्र फडणवीस के लोकाचार का एक प्रमुख पहलू रहा है। यह विशेषता राज्य में 2018 में मराठा आंदोलन के दौरान स्पष्ट रूप से सामने आई थी। आंदोलन के दौरान, हिंसा की एक भी घटना की सूचना नहीं मिली थी।

किसान आंदोलन और मराठा आरक्षण का विरोध

राज्य में किसान आंदोलन को भी हितधारकों के साथ व्यापक संवाद से प्रभावी समाधान और स्थिति का प्रसार करके खत्म किया गया।

“एक भी फायरिंग नहीं, एक भी लाठीचार्ज नहीं, पहले हर आंदोलन में लाठी चार्ज या फायरिंग होती थी; यहाँ यह केवल एक संवाद था”, उन्होंने किसान आंदोलन समाप्त होने के बाद विजयी होकर यह कहा था।

मराठा किसान आंदोलन की तुलना अगर पिछले एक साल से राजधानी शहर की सीमाओं पर हुए आंदोलन से करें तो कोई भी प्रभावी राज्य नेतृत्व की कमी को महसूस कर सकता है।

इसी तरह, मराठा आरक्षण आंदोलन ने उनकी सरकार के अस्तित्व को खतरे में डाल दिया था, लेकिन फडणवीस प्रदर्शनकारियों के पास पहुंचे और नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को मंजूरी देने और कानून बनाने के लिए राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के गठन की घोषणा की।

उनके प्रशासन के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में, 2019 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा, जिसने 164 सीटों पर चुनाव लड़ा, 105 हासिल करने में सफल रही और सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी।

उनके अब तक के करियर में एकमात्र झटका शिवसेना के विश्वासघात का गलत आकलन करना रहा है। देवेंद्र फडणवीस एक ऐसे नेता हैं जिनका पार्टी और जनता के प्रति समर्पण उनकी सत्ता की स्थिति के साथ अपरिवर्तित रहता है, चाहे वह सत्ताधारी सरकार में हो या विपक्ष में। विपक्ष से एक उत्साही लड़ाई लड़ने के लिए वास्तव में प्रयास करना पड़ता है, और देवेंद्र फडणवीस वो प्रयास कर रहे हैं । अगले चुनावों में भाजपा को इसका फायदा अवश्य होगा।

Exit mobile version