ईद का चाँद होना मुहावरे का हिंदी में अर्थ, वाक्य प्रयोग सहित

ईद का चाँद होना मुहावरे

ईद का चाँद होना मुहावरे का अर्थ

ईद का चाँद होना मुहावरे का हिंदी में अर्थ – बहुत दिनों में दिखाई देना, मुश्किल से नज़र आना

जैसे कोई हमसे बहुत दिनो बाद मिलने के लिए आता है तो उसे ईद का चांद कहा जाता है. जब हम किसी व्यक्ति से लंबे समय बाद मिलने के लिए जाते हैं तो उसके लिए यही शब्द होता है.

और पढ़े: चारमीनार कहाँ स्थित है एवं कैसे पहुंचे? सम्पूर्ण जानकारी

ईद का चाँद होना मुहावरे का वाक्य मे प्रयोग

और पढ़े: Nari Diwas 2023: Women’s day poem in Hindi

जैसा की हमने समझाया है कि ईद का चांद मुहावरे का अर्थ होता है कि जब कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति से लंबे समय के बाद बहुत ही मुश्किल से मिलता है या उसे नजर नहीं आता है तो मैं उससे ताना मारते हुए कहा जाता है कि भाई आप तो कभी कभी दर्शन देते हो मानो आप तो ईद का चांद हो गए हो. चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं.

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है. चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं. मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है. यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है. इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है.

आशा करते है कि ईद का चाँद होना मुहावरे से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया होगा और ऐसे ही रोचक जानकारी, इतिहास और न्यूज़ के लिए हमें सब्सक्राईब करना ना भूले.

और पढ़े: Vijayi vishwa tiranga pyara song and information in Hindi

Exit mobile version